मूडीज ने भारत की विकास दर का अनुमान घटाया, जानें वजह

Share Us

367
मूडीज ने भारत की विकास दर का अनुमान घटाया, जानें वजह
02 Sep 2022
min read

News Synopsis

भारत India के विकास दर Growth Rate का अनुमान मुडीज Moody's ने घटा दिया है। मूडीज इनवेस्टर सर्विस Moody's Investor Service ने वर्ष 2022 के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था Indian Economy के विकास दर के अनुमान में कटौती की है। बढ़ती ब्याज दरों Interest Rates, कमजोर मानसून और सुस्त ग्लोबल ग्रोथ Weak Monsoon and Sluggish Global Growth को देखते हुए मूडीज ने भारतीय अर्थव्यवस्था में 7.7 फीसदी की दर से वृद्धि की उम्मीद जताई है। इसी वर्ष मई महीने में मूडीज ने भारतीय अर्थव्यवस्था के 8.8 फीसदी की दर से ग्रोथ करने की उम्मीद जताई थी। इस तरह रेटिंग एजेंसी Rating Agency ने अपने पूर्व के अनुमान 1.1 फीसदी की बड़ी कटौती कर दी है। ग्लोबल मैक्रो आउटलुक Global Macro Outlook 2022-23 के अपडेट में मूडीज ने कहा है कि भारत का केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India महंगाई का दबाव रोकने के लिए 2023 में अपना सख्त रुख जारी रख सकता है।

मूडीज की मानें तो भारत का जीडीपी ग्रोथ 2021 के 8.3 फीसदी की तुलना में 2022 में 7.7 फीसदी रह जाएगा। 2023 में यह और घटरकर 5.2 फीसदी पर चला जाएगा। मूडीज ने जीडीपी के आंकड़ों में कटौती का कारण केंद्रीय बैक की ओर से ब्याज दरों में बढ़ोतरी, देश में मानसून का असमान वितरण और कमजोर वैश्विक विकास Weak Global Growth को बताया है। गौर करने वाली बात ये है कि मूडीज के यह आंकड़े सरकार की ओर से जीडीपी अनुमान GDP Estimates जारी करने के महज एक दिन बाद आया है।

वित्त मंत्रालय Ministry of Finance ने बुधवार को कहा है कि अप्रैल से जून की तिमाही में अर्थव्यवस्था में 13.5 फीसदी का विस्तार हुआ। यह जनवरी से मार्च की तिमाही की तुलना में 4.1 फीसदी है। मूडीज ने यह भी कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था के हाई फ्रीक्वेंसी डेटा High Frequency Data बताते हैं कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के पहले चार महीनों (अप्रैल-जुलाई) में भारतीय अर्थव्यवस्था में मजबूत और व्यापक वृद्धि आई।