भारत का जीडीपी ग्रोथ अनुमान मूडीज ने घटाया

Share Us

328
भारत का जीडीपी ग्रोथ अनुमान मूडीज ने घटाया
27 May 2022
7 min read

News Synopsis

मौजूदा हालात को देखते हुए मूडीज Moody's ने भारत India की जीडीपी ग्रोथ अनुमान GDP growth forecast को घटा दिया है। मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस Moody's Investors Service ने गुरुवार को जारी अपनी रिपोर्ट में भारत के जीडीपी ग्रोथ अनुमान को घटाकर 8.8 फीसदी कर दिया है। इससे पहले इसके 9.1 फीसदी रहने का अनुमान जताया गया था। एजेंसी ने इस कटौती के लिए देश में बढ़ती महंगाई rising inflation को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है।

कोरोना का प्रकोप झेलने के बाद भारत की अर्थव्यवस्था India's economy में तेज सुधार देखने को मिल रहा है, अमेरिका America समेत दुनियाभर के देशों ने इसे सबसे तेजी से बढ़ती इकोनॉमी fastest growing economy बताया है। लेकिन देश में बढ़ती महंगाई इस सुधार में बाधा बनती नजर आ रही है। इस महंगाई दर में लगातार हो रहे इजाफे के कारण कई रेटिंग एजेंसियों rating agencies ने ग्रोथ अनुमान को संशोधित करते हुए घटाया है। अब इस सूची में मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस भी शामिल हो गई है।

एजेंसी ने भारत के जीडीपी ग्रोथ अनुमान को घटाकर 8.8 फीसदी कर दिया है। मूडीज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अर्थव्यस्था में जो संकेत दिखाई दे रहे हैं उनसे पता चलता है कि दिसंबर तिमाही में इकोनॉमी में जो सुधार देखने को मिला था, वह इस साल के पहले चार महीनों में भी जारी रहेगा। हालांकि, कच्चे तेल crude oil समेत अन्य क्षेत्रों में बढ़ता खर्च परेशानी की वजह बना हुआ है।