मासिक टैक्स भुगतान फॉर्म में हो सकता है संशोधन

Share Us

1167
मासिक टैक्स भुगतान फॉर्म में हो सकता है संशोधन
25 Jun 2022
min read

News Synopsis

जीएसटी परिषद GST Council मासिक टैक्स भुगतान फॉर्म Monthly Tax Payment Form जीएसटीआर-3बी GSTR-3B में बदलाव करने पर विचार कर सकती है। इसमें बिक्री रिटर्न Sales Return से संबंधित आपूर्ति के आंकड़े और कर भुगतान का एक कॉलम शामिल किया जा सकता है, जिसमें बाद में कोई बदलाव नहीं किया जा सकेगा। जीएसटी परिषद की अगली बैठक 28-29 जून को चंडीगढ़ Chandigarh आयोजित की जाएगी।

जीएसटीआर-3बी फॉर्म में बदलाव से नकली बिलों पर अंकुश Reduction of Fake Bills लगाने में मदद मिले सकेगी। विक्रेताओं द्वारा जीएसटीआर-1 में कई बार ज्यादा बिक्री दिखाई जाती है और इसके आधार पर सामान खरीदार इनपुट टैक्स क्रेडिट Input Tax Credit (आईटीसी) का दावा करता है। जबकि जीएसटीआर-3 बी में कम बिक्री दिखाई जाती है ताकि जीएसटी कम देना पड़े। अभी के जीएसटीआर-3 बी में इनपुट टैक्स क्रेडिट का विवरण खुद तैयार होता है।

अधिकारियों की मानें तो , इस बदलाव से जीएसटीआर-3 बी में उपयोगकर्ता की ओर से कम जानकारी देनी होगी और फाइलिंग की प्रक्रिया Filing Process भी आसान हो जाएगी। एएमआरजी के एसोसिएट भागीदार Associate Partner रजत मोहन Rajat Mohan ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बैठक में यात्री परिवहन सेवाएं Transport Services, आवास सेवाएं Housing Services, हाउस कीपिंग और क्लाउड किचन सेवा House Keeping & Cloud Kitchen Service देने वाले ई-कॉमर्स ऑपरेटर के लिए टैक्स फाइलिंग Tax filing में बदलाव किया जा सकता है।