Money Transfer: भारत-सिंगापुर के बीच UPI और PayNow लिंक सेवा जल्द

Share Us

561
Money Transfer: भारत-सिंगापुर के बीच UPI और PayNow लिंक सेवा जल्द
11 Nov 2022
min read

News Synopsis

यूपीआई UPI के क्षेत्र में भारत India अपने कदम लगातार आगे बढ़ा रहा है। इसी कड़ी में खबर के मुताबिक भारत और सिंगापुर India and Singapore के बीच पैसा हस्तांतरण Money Transfer के लिए जल्द ही यूपीआई UPI और पेनाऊ PayNow सेवाएं जलद् शुरू हो जाएंगी। दोनों देशों के लोगों के बीच तत्काल पैसा हस्तांतरण की लिंक जोड़ने की तकनीकी तैयारी पूरी हो गई है। सिंगापुर में भारतीय उच्चायुक्त पी. कुमारन Indian High Commissioner P. Kumaran ने जानकारी देते हुए बताया कि इससे बहुत कम खर्च में दोनों देशों के बीच पैसा हस्तांतरण हो सकेगा।

इससे कामकाजी प्रवासियों Working Overseas को बहुत सहूलियत होगी। उन्होंने आगे कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India (RBI) और सिंगापुर की केंद्रीय बैंक मॉनेटरी अथॉरिटी ऑफ सिंगापुर Monetary Authority of Singapore (MAS) दोनों देशों की त्वरित मनी ट्रांसफर लिंक Money Transfer Linkको जोड़ने में जुटे हैं और यह जल्द शुरू हो सकती है। पी. कुमारन ने बताया कि सिंगापुर अपने PayNow को भारत के UPI से जोड़ना चाहता है। यह प्रोजेक्ट अगले कुछ महीनों में पूरा हो जाएगा। इसके बाद सिंगापुर में बैठा कोई भी व्यक्ति भारत में अपने परिवार के सदस्यों को पैसे भेज सकेगा। कुमारन ने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान बताया कि लिंक जुड़ने का काम औपचारिक रूप से पूरा होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi इस परियोजना की घोषणा करेंगे।

इससे प्रवासियों को भारत में पैसा भेजना आसान होगा और उन्हें इसका बहुत कम शुल्क देना होगा। सिंगापुर का PayNow भारत के घरेलू कार्ड भुगतान नेटवर्क RuPay की तरह है। सिंगापुर में भारत के राजदूत कुमारन का यह बयान आसियान व संबद्ध देशों की शिखर बैठक के पहले आया है। कंबोडिया Cambodia की राजधानी नोम पेन्ह में शुरू होने वाली इस बैठक में 10 क्षेत्रीय सदस्य देशों के नेता शामिल होने वाले हैं। कुमारन ने बताया कि वर्तमान में भारत पैसा भेजने के लिए मनी ट्रांसफर कंपनियों का सहारा लेना पड़ता है, इसका शुल्क ज्यादा है।

वहीं, प्रवासी कामगार इसके माध्यम से एकमुश्त बड़ी रकम भेजने की बजाए छोटी छोटी राशि भारत भेज सकेंगे और उसका शुल्क भी कम लगेगा। PayNow आसियान ASEAN व उससे संबद्ध देशों से भी जुड़ा है, इसलिए लोगों के लिए इसके माध्यम से पूरे आसियान इलाके में खरीदी-बिक्री आसान हो जाएगी। इस तरह भारत व आसियान भी पेमेंट नेटवर्क से जुड़ जाएंगे। अभी फिलीपींस Philippines इससे जुड़ा है और मलयेशिया व थाईलैंड Malaysia and Thailand पेमेंट सिस्टम भी इससे जुड़े हैं।