News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

MobiKwik ने Pocket UPI लॉन्च किया

Share Us

197
MobiKwik ने Pocket UPI लॉन्च किया
01 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

गुरुग्राम स्थित फिनटेक MobiKwik ने अपने प्लेटफॉर्म पर Pocket UPI नाम से एक नया फीचर जोड़ा है। यह नई सुविधा उपयोगकर्ताओं को अपने बैंक खाते को लिंक किए बिना MobiKwik वॉलेट के माध्यम से UPI भुगतान करने की अनुमति देगी।

यह सभी यूपीआई लेनदेन को समेकित करके बैंक विवरणों को व्यवस्थित करने में सहायता करता है। और उपयोगकर्ता अपने वॉलेट में खर्च करने के लिए आवश्यक राशि लोड कर सकते हैं, और फिर आवश्यकतानुसार टॉप-अप कर सकते हैं।

प्लेटफ़ॉर्म क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई के माध्यम से संतुलित लोडिंग का समर्थन करता है। यह RuPay, वीज़ा, अमेरिकन एक्सप्रेस और डिनर्स क्लब सहित किसी भी नेटवर्क से कार्ड से भुगतान स्वीकार करता है। कंपनी ने कहा कि पॉकेट यूपीआई के माध्यम से भुगतान विभिन्न चैनलों जैसे मर्चेंट क्यूआर कोड, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और पीयर-टू-पीयर ट्रांसफर में प्रवाहित हो सकता है।

पॉकेट यूपीआई उपयोगकर्ताओं को उनके बैंक खाते के बजाय मोबिक्विक वॉलेट से धनराशि स्थानांतरित करके समझौता किए गए लेनदेन और वित्तीय धोखाधड़ी से बचाता है, इस प्रकार वित्तीय लेनदेन करते समय जोखिम को सीमित करता है।

मोबिक्विक के सह-संस्थापक और सीईओ बिपिन प्रीत सिंह Bipin Preet Singh Co-Founder and CEO of MobiKwik ने कहा फिनटेक एक गतिशील क्षेत्र है, जिसे उपयोगकर्ताओं की मांगों को पूरा करने के लिए लगातार नवाचार की आवश्यकता होती है। पॉकेट यूपीआई के साथ हमारा मानना है, कि हमने डिजिटल वॉलेट में नई सुविधाएँ जोड़ी हैं।

2008 में बिपिन प्रीत सिंह द्वारा स्थापित MobiKwik 30 सितंबर 2023 तक 3.81 मिलियन के मर्चेंट नेटवर्क के साथ 146.94 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को सेवा प्रदान कर चुका है।

यूनिकॉर्न फिनटेक ने इस साल जनवरी में बाजार नियामक सेबी के पास अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस दाखिल किया है। कंपनी सार्वजनिक बाजार से 700 करोड़ तक जुटाने की योजना बना रही है।

एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड और डीएएम कैपिटल एडवाइजर्स लिमिटेड बुक-रनिंग लीड मैनेजर हैं, जबकि लिंक इनटाइम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड रजिस्ट्रार के रूप में कार्यरत है।

इस महीने की शुरुआत में मोबिक्विक ने मोहित नारायण को उपभोक्ता भुगतान के मुख्य परिचालन अधिकारी की भूमिका में पदोन्नत किया था। इसके अतिरिक्त हरविंदर सिंह चड्ढा भुगतान गेटवे व्यवसाय का नेतृत्व करने के लिए उपाध्यक्ष के रूप में मोबिक्विक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ज़ैक ईपेमेंट सर्विसेज में शामिल हो गए हैं।

मोबिक्विक का परिचालन से राजस्व 381.09 करोड़ रहा, जबकि पिछले साल सितंबर में समाप्त छह महीनों में 9.48 करोड़ का कर पश्चात लाभ हुआ था।

MobiKwik के बारे में:

MobiKwik भारत का अग्रणी डिजिटल बैंकिंग प्लेटफ़ॉर्म है, जो उपभोक्ताओं और व्यापारियों दोनों के लिए भुगतान, डिजिटल क्रेडिट और निवेश सहित वित्तीय उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है।

प्रौद्योगिकी-प्रथम कंपनी के रूप में यह अपने प्लेटफ़ॉर्म पर उपयोगकर्ताओं और व्यापारियों को लगातार प्रसन्न करने के लिए बड़े डेटा एनालिटिक्स और गहन डेटा विज्ञान (मशीन लर्निंग सहित) का लाभ उठाती है। कंपनी का मिशन भारत के लिए विश्व स्तरीय वित्तीय उत्पाद बनाना है।

बिपिन प्रीत सिंह और उपासना ताकू द्वारा 2009 में स्थापित मोबिक्विक के 140 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं, जो उपयोगिता बिल, ईकॉमर्स शॉपिंग, खाद्य वितरण और बड़े खुदरा क्षेत्र में खरीदारी सहित अपनी सभी दैनिक जीवन की जरूरतों के लिए भुगतान कर सकते हैं। 3.7 मिलियन मजबूत व्यापारी नेटवर्क में चेन, मॉम एंड पॉप (किराना) स्टोर आदि।

भारत में क्रेडिट कार्ड की पहुंच कम एकल अंकों में होने के कारण कंपनी ने डिजिटल रूप से समझदार उपयोगकर्ताओं के एक बड़े और बढ़ते आधार की क्रेडिट जरूरतों को पूरा करने के लिए 2018 में डिजिटल क्रेडिट लॉन्च किया। 40 मिलियन क्रेडिट पूर्व-अनुमोदित उपयोगकर्ताओं के साथ MobiKwik वंचित भारतीय आबादी को क्रेडिट तक पहली पहुंच प्रदान करने पर केंद्रित है।

वित्तीय स्वतंत्रता हासिल करने के लिए भारतीयों के बीच बढ़ती जागरूकता को समझते हुए कंपनी ने अपने ग्राहकों को भारत की विकास कहानी में आत्मविश्वास से भाग लेने में सक्षम बनाने के लिए FY23 में धन उत्पाद लॉन्च किए। हमारे प्रमुख धन उत्पाद "एक्स्ट्रा" को तेजी से अपनाया जाना उपभोक्ताओं के लिए सरलीकृत निवेश उत्पादों की आवश्यकता को दर्शाता है।

एक अरब भारतीयों के लिए वित्तीय सेवाओं तक पहुंच को लोकतांत्रिक बनाने की हमारी यात्रा में हमसे जुड़ें।