News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

रेल मंत्रालय ने पूर्वोत्तर में नई भारत-बांग्लादेश रेलवे लाइन के लिए 153.84 करोड़ आवंटित किए

Share Us

645
रेल मंत्रालय ने पूर्वोत्तर में नई भारत-बांग्लादेश रेलवे लाइन के लिए 153.84 करोड़ आवंटित किए
26 Jun 2023
min read

News Synopsis

रेल मंत्रालय ने भारत के त्रिपुरा से बांग्लादेश के बीच निर्माणाधीन रेलवे लाइन के लिए 153.84 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

862.58 करोड़ रुपये की अगरतला-अखौरा (बांग्लादेश) रेलवे परियोजना इस साल के अंत तक या अगले साल की शुरुआत में चालू होने की उम्मीद है।

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे Sabyasachi Dey Chief Public Relations Officer Northeast Frontier Railway ने कहा कि परियोजना का वित्त पोषण डोनर (उत्तर पूर्वी क्षेत्र का विकास) मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है, और अनुमानित लागत का लगभग 708.74 करोड़ रुपये पहले ही प्रदान और उपयोग किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि नई रेल परियोजना भारत और बांग्लादेश के बीच संबंधों को बढ़ावा देगी जिससे सीमा क्षेत्र में लघु उद्योगों के विकास में मदद मिलेगी और पूर्वोत्तर क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि इससे वस्तुओं के निर्यात और आयात में तेजी आएगी और स्थानीय उत्पादकों को अपने उत्पादों को देश के बाहर तेजी से निर्यात करने में मदद मिलेगी।

डे ने कहा कि भारतीय रेलवे पड़ोसी देशों को जोड़ने वाली कई नई रेलवे लाइन परियोजनाओं New Railway Line Projects को क्रियान्वित करके पीएम के 'एक्ट ईस्ट पॉलिसी' और 'नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी' के दृष्टिकोण की दिशा में महत्वपूर्ण रूप से काम कर रहा है। भारत और बांग्लादेश के बीच अगरतला-अखौरा अंतरराष्ट्रीय कनेक्टिविटी रेल लाइन परियोजना Agartala-Akhaura International Connectivity Rail Line Project का निर्माण एक ऐसी महत्वपूर्ण परियोजना है, जो पूरा होने के उन्नत चरण में है।

15.064 किमी लंबी रेलवे लाइन बांग्लादेश के अखौरा को निश्चिंतपुर में एक अंतरराष्ट्रीय आव्रजन स्टेशन International Immigration Station के माध्यम से जोड़ेगी, जो यात्री और माल दोनों के बीच आदान-प्रदान के लिए एक दोहरी गेज स्टेशन होगा। भारत और बांग्लादेश इस परियोजना में एक प्रमुख पुल और तीन छोटे पुल शामिल हैं।

डे ने कहा परियोजना के पूरा होने के बाद ढाका के रास्ते अगरतला और कोलकाता Agartala and Kolkata के बीच यात्रा का लगभग 31 घंटे का समय कम होकर 10 घंटे हो जाएगा।

वर्तमान में क्षेत्र के लोग विशेष रूप से त्रिपुरा और इसके आसपास के इलाकों के लोग रेल द्वारा गुवाहाटी के माध्यम से कोलकाता जाते हैं, जिसमें 31 घंटे से अधिक समय लगता है।

मालीगांव मुख्यालय वाली पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे अगरतला-अखौरा रेलवे परियोजना की नोडल एजेंसी है, जिसे जनवरी 2010 में अंतिम रूप दिया गया था, जब बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना Prime Minister of Bangladesh Sheikh Hasina ने अपनी नई दिल्ली यात्रा के दौरान तत्कालीन भारतीय प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह Indian Prime Minister Manmohan Singh से मुलाकात की थी।

अगरतला में एनएफआर अधिकारियों ने कहा कि भारतीय पक्ष में अगरतला-अखौरा रेलवे परियोजना Agartala-Akhaura Railway Project का 90 प्रतिशत से अधिक काम पहले ही पूरा हो चुका है।