News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Mindgrove ने भारत की पहली हाई-पर्फोमन्स वाली MCU चिप लॉन्च किया

Share Us

125
Mindgrove ने भारत की पहली हाई-पर्फोमन्स वाली MCU चिप लॉन्च किया
06 May 2024
7 min read

News Synopsis

पीक XV पार्टनर्स द्वारा समर्थित माइंडग्रोव टेक्नोलॉजीज Mindgrove Technologies ने भारत के शुरुआती कमर्शियल हाई-पर्फोमन्स SoC के लॉन्च की घोषणा की। इसे सिक्योर IoT नाम दिया गया है, इसे IoT उपकरणों के लिए तैयार किया गया है, और इसकी श्रेणी में तुलनीय चिप की तुलना में इसकी कीमत लगभग 30% कम होने का अनुमान है।

आईआईटीएम प्रवर्तक टेक्नोलॉजीज फाउंडेशन द्वारा समर्थित और आईआईटी-मद्रास इनक्यूबेशन सेल के भीतर पोषित स्टार्टअप ने घोषणा की कि चिप 28 एनएम नोड पर एक सफल एमपीडब्ल्यू टेप-आउट से गुजर चुका है। इसके अतिरिक्त अपकमिंग सप्ताहों में परीक्षण के लिए मूल उपकरण निर्माताओं के लिए संदर्भ बोर्ड जल्द ही उपलब्ध होंगे।

चेन्नई में मुख्यालय वाले स्टार्टअप ने कहा कि चिप घरेलू कंपनियों को अपने उत्पादों में एक भारतीय SoC को एकीकृत करने में सक्षम बनाएगी, जिससे शीर्ष स्तरीय सुविधाओं को बरकरार रखते हुए उनके उपकरणों के खर्च में कमी आएगी। कंपनी के अनुसार सिक्योर IoT, 700 मेगाहर्ट्ज पर एक उच्च-प्रदर्शन माइक्रोकंट्रोलर के रूप में काम कर रहा है, जो इस क्षेत्र में व्यावसायिक रूप से सुलभ एकमात्र भारतीय चिप है।

कंपनी ने कहा चिप को विभिन्न प्रकार के इंटरकनेक्टेड स्मार्ट उपकरणों में अनुप्रयोगों की निगरानी के लिए प्रोग्रम्माबिलिटी, फ्लेक्सिबिलिटी, सिक्योरिटी और एनहांस्ड कम्प्यूटेशनल क्षमता प्रदान करने के लिए इंजीनियर किया गया है। "यह चिप पहनने योग्य वस्तुओं जैसे स्मार्टवॉच से लेकर स्मार्ट सिटी डिवाइस जैसे कनेक्टेड बिजली, पानी और गैस मीटर से लेकर कनेक्टेड घरेलू डिवाइस जैसे स्मार्ट लॉक, पंखे, स्पीकर, साथ ही ईवी बैटरी प्रबंधन सिस्टम और कंट्रोल सिस्टम आदि सभी चीजों को नियंत्रित कर सकती है।"

चिप बेचने के अलावा माइंडग्रोव भारत में इनोवेशन और उत्पादन के पैमाने में तेजी लाने के लिए भारतीय ब्रांडों को डिजाइन समर्थन की पेशकश करेगा। "भारत में प्रति वर्ष एक अरब से अधिक चिप की खपत होती है, और उनमें से 10 से 50 मिलियन के बीच सुरक्षित IoT द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है। इसके अलावा दुनिया भर में माइक्रोचिप की व्यापक मांग है, और हम उम्मीद करते हैं, कि वैश्विक खरीदार भारत के एक नए विकल्प के बारे में उत्साहित होंगे" माइंडग्रोव टेक्नोलॉजीज के चीफ एग्जीक्यूटिव और सीओ-फाउंडर शाश्वत टीआर Shashwath TR Chief Executive and Co-founder of Mindgrove Technologies ने कहा।

शाश्वत टीआर ने कहा कि महामारी ने एम्बेडेड सिस्टम क्षेत्र में हाई-एंड और लो-एंड खिलाड़ियों के बीच व्यापक अंतर को उजागर किया है, जिसमें चिप के वास्तविक प्रदर्शन पर लागत और मात्रा को प्राथमिकता दी गई है। "इससे हमें मध्य बाज़ार को लक्षित करने वाले चिप्स डिज़ाइन करने के लिए प्रेरित किया गया"।

माइंडग्रोव ने कहा कि सिक्योर IoT सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, और इसे बेयर मेटल कोड या किसी माइक्रोकंट्रोलर RTOS (रियल-टाइम ऑपरेटिंग सिस्टम) के साथ संगत होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह अनुकूलता यातायात नियंत्रण प्रणाली, स्वायत्त वाहन, चिकित्सा उपकरण और अन्य क्षेत्रों में इसके अनुप्रयोग के दायरे को विस्तृत करती है। शाश्वत टीआर और शरण श्रीनिवास जे द्वारा स्थापित माइंडग्रोव को पीक XV पार्टनर्स, स्पेशल इन्वेस्ट और व्हाइटबोर्ड कैपिटल द्वारा समर्थित किया गया है।