Microsoft Word, Powerpoint, और Excel में ChatGPT जैसी AI-पावर्ड सुविधाएँ मिलती हैं

Share Us

840
Microsoft Word, Powerpoint, और Excel में ChatGPT जैसी AI-पावर्ड सुविधाएँ मिलती हैं
17 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

Google द्वारा अपने डॉक्स Docs, शीट्स Sheets और अन्य अनुप्रयोगों के लिए AI- संचालित सुविधाओं की घोषणा करने के कुछ दिनों बाद Microsoft ने Microsoft 365 Copilot के लॉन्च की घोषणा की जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्षमताओं को अपने लोकप्रिय और व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले अनुप्रयोगों में एकीकृत करता है, जिनमें Word, PowerPoint, Excel, Outlook और टीमें शामिल हैं।

चैटजीपीटी Chatgpt जैसे एआई फीचर यूजर्स AI Feature Users के लिए एप्लिकेशंस पर काम करना आसान बना देंगे। उपयोगकर्ता Microsoft ग्राफ़ में डेटा का उपयोग करके अधिक कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से काम कर सकते हैं, जिसमें व्यापक आउटपुट प्रदान करने के लिए कैलेंडर Calendar, ईमेल E-mail, चैट Chat, दस्तावेज़ Document, मीटिंग Meeting आदि शामिल हैं।

नए लॉन्च के बारे में बात करते हुए माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला Microsoft CEO Satya Nadella ने एक ब्लॉग में कहा कंप्यूटिंग के साथ हम कैसे बातचीत करते हैं। इसके विकास में आज अगला बड़ा कदम है, जो मौलिक रूप से हमारे काम करने के तरीके को बदल देगा और उत्पादकता वृद्धि की एक नई लहर को अनलॉक करेगा।

और काम के लिए हमारे नए सह-पायलट के साथ हम लोगों को अधिक एजेंसी दे रहे हैं। और प्रौद्योगिकी को सबसे सार्वभौमिक इंटरफेस प्राकृतिक भाषा Universal Interface Natural Language के माध्यम से अधिक सुलभ बना रहे हैं।

Microsoft ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वह वर्तमान में 20 ग्राहकों के साथ Microsoft 365 Copilot का परीक्षण कर रहा है, जिसमें फॉर्च्यून 500 उद्यमों में आठ शामिल हैं। कंपनी की योजना आने वाले महीनों में ग्राहकों के लिए प्रीव्यू Preview को व्यापक रूप से विस्तारित करने की है।

तो उपयोगकर्ताओं के लिए इसका क्या अर्थ है? सरल शब्दों में माइक्रोसॉफ्ट का नया एआई इंटीग्रेशन वर्ड New AI Integration Word और पॉवरपॉइंट PowerPoint जैसे एप्लिकेशन Application को उपयोगकर्ताओं के लिए बेहद कुशल बना देगा।

माइक्रोसॉफ्ट का कहना है, कि आपका वर्ड कभी भी खाली स्लेट नहीं होगा। ऐसा इसलिए है, क्योंकि सह-पायलट आपको संपादित करने और पुनरावृत्त करने के लिए पहला मसौदा देगा, जो लेखन, सोर्सिंग और संपादन समय में घंटों की बचत करने में मदद करता है। आप बस अपने विचार को वर्ड के साथ साझा कर सकते हैं। और कोपिलॉट इसे छोटा कर सकते हैं, इसे फिर से लिख सकते हैं, और प्रतिक्रिया दे सकते हैं। ब्लॉग में लिखा है, लेखक के रूप में आप हमेशा नियंत्रण में रहते हैं, अपने अनूठे विचारों को आगे बढ़ाते हैं, कोपिलॉट को छोटा करने और फिर से लिखने या प्रतिक्रिया देने के लिए प्रेरित करते हैं। एक्सेल में कोपिलॉट उपयोगकर्ताओं को रुझानों का विश्लेषण करने और सेकंड में पेशेवर दिखने वाले डेटा विज़ुअलाइज़ेशन Data Visualization बनाने में मदद करेगा।

पावरपॉइंट में आपको बस अपने विचारों को प्रस्तुत करना होगा और सह-पायलट एक प्रस्तुति के साथ तैयार हो जाएगा। 

आउटलुक में कोपिलॉट आपके इनबॉक्स को मिनटों में साफ करने में मदद करेगा। पहले इस प्रक्रिया में घंटों लग जाते थे, लेकिन अब काम जल्दी होगा।

टीमों में सह-पायलट उस व्यक्ति का स्थान लेगा जो बैठक के कार्यवृत्त रिकॉर्ड करता है। आपको अब अपने साथ मीटिंग रूम में एक नोटबुक भी नहीं ले जाना होगा और क्योंकि कोपिलॉट आपको प्रमुख चर्चा बिंदुओं को सारांशित करने में मदद करेगा जिसमें यह भी शामिल है, कि किसने क्या कहा और लोग कहाँ संरेखित हैं, और जहां वे असहमत हैं, वास्तविक रूप से कार्रवाई आइटम सुझाते हैं।

जहां तक सुरक्षा और गोपनीयता का संबंध है, माइक्रोसॉफ्ट ने उपयोगकर्ताओं को आश्वासन दिया है, कि वह उद्यम में डेटा सुरक्षा और गोपनीयता के लिए प्रतिबद्ध है। Microsoft 365 Copilot का लॉन्च Google द्वारा घोषणा किए जाने के कुछ ही दिनों बाद आया है, कि वह AI सुविधाओं को Gmail, डॉक्स और अन्य कार्यक्षेत्र ऐप में ला रहा है। उत्पादकता सुइट्स में एआई क्षमताओं के एकीकरण के साथ उपयोगकर्ता अपने काम में उत्पादकता, दक्षता और प्रभावशीलता में वृद्धि देखने की उम्मीद कर सकते हैं।

TWN In-Focus