News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Microsoft ने मोबाइल गेम स्टोर लॉन्च करने की योजना बनाई

Share Us

127
Microsoft ने मोबाइल गेम स्टोर लॉन्च करने की योजना बनाई
10 May 2024
6 min read

News Synopsis

दुनिया भर के यूजर्स के लिए ऐप्पल का ऐप स्टोर और Google का प्ले स्टोर मोबाइल गेमिंग के लिए पसंदीदा स्टोर हैं। चाहे वह एक्शन, स्ट्रेटेजी, आर्केड या गेम की कोई भी शैली हो, यह सब इन स्टोर्स पर उपलब्ध है। अब माइक्रोसॉफ्ट दो स्थापित स्टोरों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए जल्द ही अपना मोबाइल गेमिंग स्टोर Mobile Game Store खोलने के लिए तैयार है।

ब्लूमबर्ग टेक्नोलॉजी समिट में एक्सबॉक्स प्रेसिडेंट सारा बॉन्ड ने कहा कि नए स्टोर में माइक्रोसॉफ्ट के कैंडी क्रश और माइनक्राफ्ट जैसे लोकप्रिय गेम शामिल होंगे और शुरुआत में इसे एक वेब-आधारित स्टोर के रूप में लॉन्च किया जाएगा।

माइक्रोसॉफ्ट अपना खुद का गेम स्टोर लॉन्च करेगा:

Microsoft जुलाई में अपने नए ऑनलाइन स्टोर लॉन्च करने के लिए तैयार है, जो खुद को Apple और Google के स्थापित ऐप स्टोर के लिए एक चुनौती के रूप में पेश करेगा। इस कदम का उद्देश्य टेक्नोलॉजी दिग्गजों के बाज़ारों से जुड़ी भारी फीस को दरकिनार करते हुए मोबाइल गेम उपभोग्य सामग्रियों को खरीदने के लिए एक वैकल्पिक प्लेटफार्म प्रदान करना है।

ब्लूमबर्ग टेक्नोलॉजी समिट में एक्सबॉक्स प्रेसिडेंट सारा बॉन्ड Xbox President Sarah Bond ने कहा गेम स्टोर में शुरुआत में माइक्रोसॉफ्ट के अपने गेम होंगे, जिसमें कैंडी क्रश सागा जैसे लोकप्रिय शीर्षक शामिल होंगे, साथ ही अन्य प्रकाशकों के गेम को शामिल करने के लिए पेशकश का विस्तार करने की योजना है। कि स्टोर को पहले एक वेब-आधारित स्टोर के रूप में लॉन्च किया जाएगा ताकि "किसी भी देश में किसी भी डिवाइस पर पहुंच सुनिश्चित की जा सके, जो अन्य ऐप स्टोर के बंद इकोसिस्टम द्वारा लगाए गए बाधाओं से मुक्त हो।" 

Microsoft एक यूनिवर्सल स्टोर स्थापित करने के अवसर का लाभ उठा रहा है, जो डिवाइस की सीमाओं को पार करता है, जिससे यूजर्स को कंसोल, पीसी और मोबाइल डिवाइस सहित कई प्लेटफार्मों पर निरंतर गेमिंग पहचान, लाइब्रेरी और पुरस्कार प्रणाली बनाए रखने की अनुमति मिलती है। यह क्रॉस-डिवाइस कार्यक्षमता Minecraft जैसे प्रमुख शीर्षकों को नए वेब स्टोर में प्रारंभिक सुविधाएँ बनते हुए देख सकती है।

"यह वेब-आधारित स्टोर गेमिंग अनुभव पर आधारित एक भरोसेमंद ऐप स्टोर बनाने की हमारी प्रतिबद्धता की शुरुआत का प्रतीक है।"

ऐप स्टोर मार्केट में ऐप्पल और Google का असर जहां वे बिक्री पर लगभग 30 प्रतिशत का मानक शुल्क लगाते हैं, गेम डेवलपर्स के लिए लंबे समय से एक विवादास्पद मुद्दा रहा है। माइक्रोसॉफ्ट के गेमिंग चीफ फिल स्पेंसर ने 2023 के अंत में संकेत दिया था, कि कंपनी अपना स्वयं का Xbox ऐप स्टोर लॉन्च करने के लिए साझेदारी तलाश रही थी, यह कदम अब यूरोपीय संघ के डिजिटल मार्केट अधिनियम द्वारा सुगम बनाया गया है। इस वर्ष प्रभावी यह कानून टेक्नोलॉजी कंपनियों को अपने डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर वेब स्टोर स्थापित करने और Apple और Google द्वारा ली जाने वाली फीस को दरकिनार करने की अनुमति देता है, जिससे Microsoft के नए उद्यम को महत्वपूर्ण बढ़ावा मिलता है।

TWN Special