News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Microsoft ने मलेशिया में क्लाउड और AI इंफ्रास्ट्रक्चर में 2.2 अरब डॉलर निवेश करने की योजना बनाई

Share Us

117
Microsoft ने मलेशिया में क्लाउड और AI इंफ्रास्ट्रक्चर में 2.2 अरब डॉलर निवेश करने की योजना बनाई
02 May 2024
7 min read

News Synopsis

माइक्रोसॉफ्ट Microsoft अगले चार वर्षों में मलेशिया के नए क्लाउड और एआई इंफ्रास्ट्रक्चर में 2.2 अरब डॉलर का निवेश कर रहा है, और साथ ही एक नेशनल एआई सेंटर स्थापित करने के लिए सरकार के साथ साझेदारी कर रहा है, इसके सीईओ सत्य नडेला CEO Satya Nadella ने को कहा।

यह मलेशिया में माइक्रोसॉफ्ट के सबसे बड़े निवेश को चिह्नित करता है, क्योंकि टेक दिग्गज इस क्षेत्र और दुनिया भर में एआई विकास के लिए समर्थन बढ़ाना चाहता है।

उन्होंने कहा "हम मलेशिया के एआई परिवर्तन का समर्थन करने और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, कि इसका लाभ सभी मलेशियाई लोगों को मिले।" "डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और स्किलिंग में हमारे निवेश से मलेशियाई बुसिनेस्सेस, कम्युनिटीज और डेवलपर्स को देश भर में इंक्लूसिव इकनोमिक ग्रोथ और इनोवेशन को चलाने के लिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी लागू करने में मदद मिलेगी।"

सत्य नडेला ने अपने दक्षिण पूर्व एशिया दौरे के हिस्से के रूप में इंडोनेशिया की यात्रा के दौरान वहां क्लाउड और एआई सेवाओं में 1.7 अरब डॉलर के निवेश की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट थाईलैंड में अपना पहला क्षेत्रीय डेटा सेंटर बनाएगा।

अप्रैल में टेक दिग्गज ने इसी तरह जापान में 2.9 बिलियन डॉलर और अबू धाबी में एक एआई फर्म जी42 में 1.5 बिलियन डॉलर के निवेश का अनावरण किया।

माइक्रोसॉफ्ट ने 2025 तक मलेशिया, इंडोनेशिया, फिलीपींस, थाईलैंड और वियतनाम में 2.5 मिलियन लोगों को एआई प्रशिक्षण प्रदान करने का भी वादा किया।

सत्य नडेला ने पहले प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम से मुलाकात की, जिन्होंने कहा कि निवेश मलेशिया में एआई क्षमता बढ़ाने के सरकार के लक्ष्य के लिए प्रमुख समर्थन स्तंभ होगा।

अनवर इब्राहिम ने कहा नए निवेश में अन्य 300,000 लोगों के लिए एआई ट्रेनिंग, नेशनल एआई सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस की स्थापना, देश की साइबर सुरक्षा क्षमताओं को बढ़ाना और मलेशिया के डेवलपर समुदाय के विकास का समर्थन करना शामिल होगा।

माइक्रोसॉफ्ट दुनिया के सबसे बड़े क्लाउड कंप्यूटिंग परिचालनों में से एक चलाता है, और चैटजीपीटी के डेवलपर्स ओपनएआई के साथ अपनी साझेदारी के माध्यम से एआई में छलांग लगाई है।

Microsoft ने अपने Microsoft Edge ब्राउज़र में एक AI सहायक को एकीकृत किया है, जिसका नाम Copilot है, जिससे पहली तिमाही में उसके मुनाफे को 20% तक बढ़ाने में मदद मिली।

माइक्रोसॉफ्ट 600 मिलियन से अधिक की आबादी वाले दक्षिण पूर्व एशिया को एक बढ़ते बाजार और अधिक एआई उत्पाद विकास के लिए संभावित स्थान के रूप में देखता है। वैश्विक परामर्श फर्म किर्नी द्वारा किए गए एक अध्ययन में कहा गया है, कि एआई 2030 तक दक्षिण पूर्व एशिया की जीडीपी में लगभग 1 ट्रिलियन डॉलर का योगदान दे सकता है। इंडोनेशिया को कुल 366 बिलियन डॉलर और मलेशिया को 115 बिलियन डॉलर का योगदान मिलने की उम्मीद है।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि मलेशिया में निवेश इंक्लूसिव इकनोमिक ग्रोथ को समर्थन देने के उसके 2021 कार्यक्रम पर आधारित होगा। कि प्रस्तावित नेशनल एआई सेंटर एआई प्रशासन और नियामक अनुपालन सुनिश्चित करते हुए प्रमुख उद्योगों और सार्वजनिक क्षेत्र में एआई अपनाने को बढ़ावा देगा।

ट्रेड मिनिस्टर जफरुल अजीज ने कहा "माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर हम अपने (छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों) के लिए और अधिक अवसर पैदा करने और अपने लोगों के लिए बेहतर पेइंग वाली जॉब पैदा करने के लिए तत्पर हैं, क्योंकि हम मलेशिया की डिजिटल रूप से सशक्त विकास यात्रा को तेज करने के लिए एआई क्रांति की सवारी कर रहे हैं।"