News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Microsoft ने AI और क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर में 1.7 अरब डॉलर निवेश करने की योजना बनाई

Share Us

133
Microsoft ने AI और क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर में 1.7 अरब डॉलर निवेश करने की योजना बनाई
30 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

माइक्रोसॉफ्ट Microsoft अगले चार वर्षों में इंडोनेशिया में नए क्लाउड और AI इंफ्रास्ट्रक्चर में 1.7 अरब डॉलर का निवेश करेगा, जो देश में माइक्रोसॉफ्ट के 29 साल के इतिहास में सबसे बड़ा निवेश है, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला Microsoft CEO Satya Nadella ने कहा।

माइक्रोसॉफ्ट दुनिया के सबसे बड़े क्लाउड कंप्यूटिंग ऑपरेशनों में से एक चलाता है, और उसने अपने सर्च इंजन बिंग में एआई चैटबॉट को शामिल करके AI में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इसकी आय रिपोर्ट में कहा गया कि जनवरी-मार्च तिमाही में लाभ 20% बढ़ गया क्योंकि यह कार्यस्थलों को अधिक उत्पादक बनाने के लिए एआई टेक्नोलॉजी को लागू करने में खुद को अग्रणी के रूप में स्थापित करने की कोशिश कर रहा है।

सत्या नडेला ने कहा "एआई की यह नई पीढ़ी इंडोनेशिया सहित हर जगह लोगों के रहने और काम करने के तरीके को नया आकार दे रही है।" उन्होंने कहा "आज हम जिस निवेश की घोषणा कर रहे हैं, डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर, कौशल और डेवलपर्स के लिए समर्थन से इंडोनेशिया को इस नए युग में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।"

माइक्रोसॉफ्ट दक्षिण पूर्व एशिया को एक बढ़ते बाजार और अधिक एआई उत्पाद विकास के लिए संभावित स्थान के रूप में देखता है। इस क्षेत्र में एआई के बढ़ने से इसके आर्थिक परिदृश्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की उम्मीद है। कि एआई 2030 तक दक्षिण पूर्व एशिया की जीडीपी में लगभग 1 ट्रिलियन डॉलर का योगदान दे सकता है, जिसमें से इंडोनेशिया को 366 बिलियन डॉलर का योगदान मिलने की उम्मीद है।

इस निवेश में 840,000 लोगों के लिए एआई प्रशिक्षण और साथ ही इंडोनेशिया के टेक्नोलॉजी डेवलपर्स के बढ़ते समुदाय के लिए समर्थन शामिल होगा। इंडोनेशिया भारत और चीन के बाद एशिया-प्रशांत क्षेत्र में तीसरे सबसे बड़े डेवलपर समुदाय का घर है। इंडोनेशिया में 3.1 मिलियन से अधिक डेवलपर्स सॉफ़्टवेयर विकास, सहयोग और नवाचार के लिए Microsoft के स्वामित्व वाले प्लेटफ़ॉर्म GitHub का उपयोग करते हैं।

इसे 2026 तक ग्लोबल स्तर पर GitHub पर टॉप पांच डेवलपर समुदायों में से एक होने का अनुमान है। Apple के सीईओ टिम कुक ने 17 अप्रैल को विडोडो से मुलाकात की और कहा कि कंपनी इंडोनेशिया में विनिर्माण पर "देखेगी"।

राष्ट्रपति जोको विडोडो के प्रशासन के तहत इंडोनेशिया ने डिजिटल प्रौद्योगिकी और सूचना क्षेत्रों के विकास पर जोर दिया है, जिसका लक्ष्य सरकार के गोल्डन इंडोनेशिया 2045 विजन को प्राप्त करना है, जिसमें इंडोनेशिया को 9 ट्रिलियन डॉलर तक की जीडीपी के साथ दुनिया की शीर्ष पांच अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनने का अनुमान है, ठीक एक सदी में डच उपनिवेशवादियों से आजादी हासिल करने के बाद सत्या नडेला ने राष्ट्रपति भवन में विडोडो से मुलाकात की।

इंडोनेशिया के संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री बुडी एरी सेतियादी के अनुसार विडोडो ने इंडोनेशिया में एक एआई अनुसंधान केंद्र और बोर्नियो द्वीप पर देश की नई राजधानी बाली या नुसंतारा में स्थित एक माइक्रोसॉफ्ट डेटा सेंटर बनाने का प्रस्ताव रखा।

सीईओ की क्षेत्रीय यात्रा इंडोनेशिया में शुरू हुई और उसके बाद अगले दो दिनों में थाईलैंड और मलेशिया की यात्रा होगी।