News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

माइक्रोसॉफ्ट कर रहा शॉपिंग ऐप लॉन्च करने की तैयारी

Share Us

414
माइक्रोसॉफ्ट कर रहा शॉपिंग ऐप लॉन्च करने की तैयारी
10 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट Tech Giant Microsoft की योजना भारतीय ग्राहकों Indian Consumers के लिए उनके सामाजिक दायरे के साथ एक शॉपिंग ऐप लॉन्च Shopping App Launch करने की है, जो खुदरा विक्रेताओं और वेंडर्स Retailers & Vendors के बीच सर्वोत्तम मूल्य निर्धारण Best Pricing की खोज के लिए ओएनडीसी नेटवर्क ONDC Network का उपयोग करता है। इसी दिशा में माइक्रोसॉफ्ट ने इंडियन मार्केट में अपने ऐप के जरिए सोशल ई-कॉमर्स Social E-commerce को पेश करने के मकसद से डिजिटल कॉमर्स के लिए सरकारी ओपन नेटवर्क (ओएनडीसी) को शामिल किया है। 

इस बारे में ओएनडीसी के एमडी और सीईओ टी. कोशी ONDC MD & CEO T. Koshy ने कहा कि हमारे खुले नेटवर्क यूजर्स की ताकत का उपयोग कर, माइक्रोसॉफ्ट सोशल कॉमर्स जैसे अपने रचनात्मक विचारों को तेजी से लागू कर सकता है। 2030 तक, भारतीय ई-कॉमर्स उद्योग के 400 अरब डॉलर के बाजार आकार तक पहुंचने का अनुमान है, जो 19 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर Compound Annual Growth Rate (सीएजीआर) से बढ़ रहा है।

माइक्रोसॉफ्ट के प्रवक्ता ने कहा कि ओएनडीसी जैसी पहल एक गेम चेंजर हो सकती है। डिजिटल कॉमर्स के लिए उनका यूपीआई जैसा नेटवर्क खरीदारों और विक्रेताओं दोनों के लिए एक जीत है, क्योंकि यह उन्हें किसी भी ईकामर्स सॉल्यूशन पर निर्भरता के बिना कनेक्ट करने में सक्षम करेगा। आपको बता दें कि सरकार ई-कॉमर्स एकाधिकार को तोड़ने और सूक्ष्म, लघु और मध्यम व्यापार को लाकर एक अधिक लोकतांत्रिक डिजिटल मार्केटप्लेस बनाने के लिए सबसे बड़ा इंटर ऑपरेबल ओपन प्लेटफॉर्म Interoperable Open Platform बनाने की कोशिश कर रही है। इससे छोटे व्यापारियों को लाभ पहुंचेगा।