Microsoft-समर्थक OpenAI ने GPT-4 नामक शक्तिशाली AI की रिलीज़ शुरू की

Share Us

494
Microsoft-समर्थक OpenAI ने GPT-4 नामक शक्तिशाली AI की रिलीज़ शुरू की
15 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

स्टार्टअप OpenAI ने मंगलवार को कहा कि वह GPT-4 के नाम से जाना जाने वाला एक शक्तिशाली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल Powerful Artificial Intelligence Model जारी करना शुरू कर रहा है, जो मानव जैसी तकनीक के प्रसार के लिए मंच तैयार कर रहा है, और इसके समर्थक Microsoft Corp और Alphabet Inc के Google के बीच अधिक प्रतिस्पर्धा है।

जिसने चैटबॉट सेंसेशन ChatGPT का निर्माण किया और एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि इसकी नवीनतम तकनीक "मल्टीमॉडल Multimodal" है, जिसका अर्थ है, कि चित्र साथ ही पाठ संकेत इसे सामग्री उत्पन्न करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। टेक्स्ट-इनपुट फीचर चैटजीपीटी प्लस सब्सक्राइबर्स Text-Input Feature for ChatGPT Plus Subscribers और सॉफ्टवेयर डेवलपर्स Software Developers के लिए वेटलिस्ट के साथ उपलब्ध होगा जबकि इमेज-इनपुट क्षमता इसके शोध का पूर्वावलोकन बनी हुई है।

बहुप्रतीक्षित लॉन्च संकेत देता है, कि कैसे कार्यालय के कर्मचारी अभी भी अधिक कार्यों के लिए एआई में सुधार कर सकते हैं, साथ ही साथ प्रौद्योगिकी कंपनियां इस तरह के अग्रिमों से व्यवसाय जीतने के लिए प्रतिस्पर्धा में कैसे बंद हैं।

अल्फाबेट इंक के Google ने मंगलवार को अपने सहयोग सॉफ़्टवेयर के लिए एक "जादू की छड़ी Magic Stick" की घोषणा की जो वस्तुतः किसी भी दस्तावेज़ का मसौदा तैयार कर सकता है, इससे कुछ दिन पहले Microsoft को अपने प्रतिस्पर्धी वर्ड प्रोसेसर के लिए AI प्रदर्शित करने की उम्मीद है, जो संभवतः OpenAI द्वारा संचालित है। Microsoft के एक अधिकारी ने यह भी कहा कि GPT-4 अपने बिंग सर्च इंजन Bing Search Engine को शक्ति देने में मदद कर रहा है।

OpenAI की नवीनतम तकनीक कुछ मामलों में GPT-3.5 के रूप में ज्ञात पूर्व संस्करण पर एक विशाल सुधार का प्रतिनिधित्व करती है, और OpenAI ने कहा कि पेशेवर अभ्यास से पहले अमेरिकी लॉ स्कूल Merrick Law School के स्नातकों के लिए आवश्यक बार परीक्षा के अनुकरण में नए मॉडल ने परीक्षार्थियों के शीर्ष 10% के आसपास स्कोर किया जबकि पुराने मॉडल की रैंकिंग लगभग 10% थी।

जबकि दो संस्करण आकस्मिक बातचीत में समान दिखाई दे सकते हैं। अंतर तब सामने आता है, जब कार्य की जटिलता पर्याप्त सीमा तक पहुंच जाती है, OpenAI ने कहा GPT-4 अधिक विश्वसनीय, रचनात्मक और बहुत अधिक सूक्ष्म निर्देशों को संभालने में सक्षम है।

OpenAI के अध्यक्ष ग्रेग ब्रॉकमैन Chairman Greg Brockman द्वारा प्रौद्योगिकी के एक ऑनलाइन प्रदर्शन से पता चला कि यह एक साधारण वेबसाइट के लिए हाथ से तैयार किए गए मॉक-अप की तस्वीर ले सकता है, और इसके आधार पर एक वास्तविक वेबसाइट बना सकता है। GPT-4 भी व्यक्तियों को उनके करों की गणना करने में मदद कर सकता है।

ओपनएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सैम अल्टमैन CEO Sam Altman ने ट्विटर Twitter पर जीपीटी-4 के मॉडल को मानवीय मूल्यों और इरादे के साथ सबसे सक्षम और गठबंधन कहा और यह अभी भी त्रुटिपूर्ण है।

कंपनी ने कहा कि GPT-4 के अपने पूर्ववर्ती की तुलना में अस्वीकृत सामग्री के अनुरोधों का जवाब देने की संभावना 82% कम है, और तथ्यात्मकता के कुछ परीक्षणों पर 40% अधिक स्कोर करता है। "मतिभ्रम Hallucinations" के रूप में जानी जाने वाली गलत प्रतिक्रियाएँ कई एआई कार्यक्रमों के लिए एक चुनौती रही हैं।

आरबीसी कैपिटल मार्केट्स RBC Capital Markets के एक विश्लेषक ऋषि जलुरिया Analyst Rishi Jaluria ने कहा कि जीपीटी-4 को अपनाने से माइक्रोसॉफ्ट को फायदा होगा।

सॉफ्टवेयर निर्माता न केवल OpenAI की नवीनतम तकनीक को अपने उत्पादों में एकीकृत कर रहा है। इसका Azure क्लाउड OpenAI के उपयोग को शक्ति प्रदान कर रहा है, क्योंकि बजट-सचेत व्यवसाय अनिश्चित अर्थव्यवस्था में IT खर्च की छानबीन कर रहे हैं।

जब भी कोई कंपनी प्रौद्योगिकी के इस टुकड़े का उपयोग करती है, जलुरिया ने कहा वे कार्यभार Microsoft Azure के माध्यम से जाते हैं। और मुझे लगता है, कि यह बहुत ही महत्वपूर्ण समय पर आ रहा है।

TWN In-Focus