News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

माइक्रोसॉफ्ट ने भारत में परिचालन का नेतृत्व करने के लिए पुनीत चंडोक को नियुक्त किया

Share Us

482
माइक्रोसॉफ्ट ने भारत में परिचालन का नेतृत्व करने के लिए पुनीत चंडोक को नियुक्त किया
01 Aug 2023
min read

News Synopsis

माइक्रोसॉफ्ट ने पुनीत चंडोक Puneet Chandok को माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और साउथ एशिया के कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। 1 सितंबर 2023 से वह अनंत माहेश्वरी Anant Maheshwari से परिचालन जिम्मेदारियां ग्रहण करेंगे।

एक मजबूत नेतृत्व टीम द्वारा समर्थित पुनीत बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल और श्रीलंका सहित पूरे दक्षिण एशिया में माइक्रोसॉफ्ट के व्यवसायों के एकीकरण की देखरेख करेंगे, जिससे क्षेत्र में कंपनी की उपस्थिति को और बढ़ावा मिलेगा, साथ ही प्रमुख उद्योगों पर अपना ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इसके मूल में जेनरेटिव एआई के साथ ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण।

माइक्रोसॉफ्ट एशिया के अध्यक्ष अहमद मजहरी Ahmed Mazhari President of Microsoft Asia ने कहा हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, कि पुनीत माइक्रोसॉफ्ट इंडिया में शामिल होंगे। पुनीत के पास प्रौद्योगिकी व्यवसाय बनाने और बढ़ाने तथा प्रभाव और परिवर्तन लाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है। जैसा कि हम एआई के नेतृत्व वाले भविष्य को अपना रहे हैं, पुनीत का नेतृत्व दक्षिण एशिया में माइक्रोसॉफ्ट की निरंतर सफलता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, और हमें विकास पथ पर स्थापित करने के लिए मैं अनंत माहेश्वरी को धन्यवाद देता हूं।

अपनी नियुक्ति पर टिप्पणी करते हुए पुनीत चंडोक ने कहा मैं ग्रह पर प्रत्येक व्यक्ति और प्रत्येक संगठन को और अधिक हासिल करने के लिए सशक्त बनाने के माइक्रोसॉफ्ट के मिशन से प्रेरित हूं। जैसा कि भारत अपने स्वयं के डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे का विस्तार कर रहा है, कि यह मिशन पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक है, और मैं इस मिशन को वास्तविकता बनाने के लिए वन माइक्रोसॉफ्ट टीम में शामिल होने के लिए रोमांचित हूं।

अनंत माहेश्वरी ने कहा पिछले सात वर्षों में माइक्रोसॉफ्ट इंडिया Microsoft India की उल्लेखनीय वृद्धि में भाग लेना सौभाग्य की बात है। मैं इस गति को चलाने वाले नेताओं के एक मजबूत समूह के साथ एक असाधारण प्रतिभाशाली टीम के प्रति कृतज्ञता से भरा हुआ हूं। माइक्रोसॉफ्ट इंडिया टीम ने विश्वास और उद्यमशीलता व्यवसाय मॉडल Faith and Entrepreneurial Business Model की एक मजबूत नींव तैयार की है।

पुनीत की नियुक्ति क्लाउड टेक्नोलॉजी और डिजिटल इनोवेशन Cloud Technology and Digital Innovation में अग्रणी के रूप में माइक्रोसॉफ्ट के निरंतर बाजार विस्तार के समय हुई है। विश्व स्तर पर सबसे बड़े भागीदार पारिस्थितिकी तंत्र के साथ जिसमें भारत में उच्च क्लाउड राजस्व उत्पन्न करने वाला 17,000 मजबूत नेटवर्क और हैदराबाद में एक नया डेटा सेंटर स्थापित करने के इरादे सहित स्थानीय बुनियादी ढांचे में नए निवेश शामिल हैं, माइक्रोसॉफ्ट का विकास वैश्विक नवाचार केंद्र Vikas Global Innovation Center के रूप में भारत के उद्भव के साथ संरेखित है। माइक्रोसॉफ्ट भारत की आर्थिक प्रगति और इसके समावेशी विकास एजेंडे को शक्ति प्रदान करने के लिए परिवर्तनकारी डिजिटल प्रौद्योगिकी के साथ बाजार की सेवा करने के लिए गहराई से प्रतिबद्ध है।

पुनीत एडब्ल्यूएस से माइक्रोसॉफ्ट में शामिल हुए जहां उन्होंने कंपनी के भारत और दक्षिण एशिया व्यवसायों का नेतृत्व किया, उद्यमों, डिजिटल व्यवसायों, स्टार्टअप और एसएमबी के साथ मिलकर काम किया ताकि उन्हें तकनीकी ऋण कम करने, चपलता लाने और नवाचार करने में मदद मिल सके। इससे पहले पुनीत भारत और एशिया में मैकिन्से में भागीदार थे, और उन्होंने आईबीएम में वरिष्ठ क्षेत्रीय और वैश्विक भूमिकाएँ भी निभाईं। पुनीत के पास भारतीय प्रबंधन संस्थान कलकत्ता से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) में मास्टर डिग्री, वाणिज्य में स्नातक की डिग्री और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, नेटवर्किंग और उच्च स्तरीय कंप्यूटर सिस्टम में डिप्लोमा है।

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के बारे में:

माइक्रोसॉफ्ट (नैस्डेक "एमएसएफटी" @माइक्रोसॉफ्ट) इंटेलिजेंट क्लाउड और इंटेलिजेंट एज के युग के लिए डिजिटल परिवर्तन को सक्षम बनाता है। इसका मिशन ग्रह पर प्रत्येक व्यक्ति और प्रत्येक संगठन को और अधिक हासिल करने के लिए सशक्त बनाना है। माइक्रोसॉफ्ट ने 1990 में अपना भारतीय परिचालन स्थापित किया। आज भारत में माइक्रोसॉफ्ट इकाइयों के 20,000 से अधिक कर्मचारी हैं, जो 10 भारतीय शहरों - अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, नई दिल्ली में बिक्री और विपणन, अनुसंधान, विकास, ग्राहक सहायता और उद्योग समाधान में लगे हुए हैं। गुरुग्राम, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई, नोएडा और पुणे।

माइक्रोसॉफ्ट भारतीय स्टार्टअप्स, व्यवसायों और सरकारी संगठनों में डिजिटल परिवर्तन में तेजी लाने के लिए स्थानीय डेटा केंद्रों से अपनी वैश्विक क्लाउड सेवाएं प्रदान करता है।