News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

Microsoft ने Windows के इस वर्जन पर सपोर्ट बंद करने का किया ऐलान

Share Us

353
Microsoft ने Windows के इस वर्जन पर सपोर्ट बंद करने का किया ऐलान
27 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

माइक्रोसॉफ्ट Microsoft ने विंडोज 8.1 Windows 8.1 को बंद करने की तैयारी में लगा हुआ है। कम्पनी अपने विंडोज 8.1 यूजर्स को रिमाइंडर भेजने की तैयारी कर रही है। माइक्रोसॉफ्ट के एक बयान के अनुसार, कंपनी 10 जनवरी 2023 तक विंडोज के इस वर्जन को बंद कर देगी। अगले महीने से माइक्रोसॉफ्ट कटऑफ को सपोर्ट करने के लिए मौजूदा विंडोज 8.1 यूजर्स के लिए नोटिफिकेशन रोल आउट Notifications Roll Out करना शुरू कर देगा।  माइक्रोसॉफ्ट की ओर से आने वाले नोटिफिकेशन ठीक वैसे ही होंगे जैसे विंडोज 7 Windows 7 के बचे हुए अपडेट के दौरान जारी हुए थे। 

रिपोर्ट्स से पता चलता है कि माइक्रोसॉफ्ट ने 2016 में ही विंडोज 8 का सपोर्ट Windows 8 Support बंद कर दिया था, जबकि विंडोज 8.1 अभी तक चल रहा है।  लेकिन अब कंपनी ने 10 जनवरी 2023 तक सपोर्ट को पूरी तरह बंद करने का ऐलान कर दिया है। विंडोज 8.1 के बंद होने साथ-साथ, Microsoft 10 जनवरी 2023 के बाद विंडोज 8.1 के लिए एक्सटेंडेड सिक्योरिटी अपडेट Extended Security Update की पेशकश भी नहीं करेगा। यह बात ध्यान देने योग्य है कि कई विंडोज 8.1 की मशीन लेटेस्ट विंडोज़ 11 का सपोर्ट करने में सक्षम नहीं होंगी।  

इस बारे में कंपनी ने बताया है कि अब Microsoft 365 ऐप्स का अब विंडोज 8 या विंडोज 8.1 पर सपोर्ट नहीं हैं क्योंकि वे अपनी सपोर्ट तिथियों की समाप्ति पर पहुंच गए हैं। अगर 10 जनवरी 2023 के बाद भी यदि आप Microsoft 365 चलायेंगे तो फिर आपको Microsoft Office ऐप्स के लिए भी अपडेट प्राप्त नहीं होंगे। इसमें फीचर, सुरक्षा और अन्य गुणवत्ता अपडेट्स Features, Security and other quality updates शामिल हैं। आपको बता दें कि Microsoft ने हाल ही में internet explorer को बंद किया है।