News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

माइक्रोन गुजरात में 2.75 बिलियन अमेरिकी डॉलर की सेमीकंडक्टर सुविधा स्थापित करेगी

Share Us

497
माइक्रोन गुजरात में 2.75 बिलियन अमेरिकी डॉलर की सेमीकंडक्टर सुविधा स्थापित करेगी
23 Jun 2023
min read

News Synopsis

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की संयुक्त राज्य अमेरिका यात्रा के सफल परिणामों में से एक में माइक्रोन टेक्नोलॉजी Micron Technology ने गुरुवार को घोषणा की कि वह 2.75 बिलियन अमेरिकी डॉलर के कुल निवेश के साथ गुजरात में एक सेमीकंडक्टर परीक्षण असेंबली प्लांट Semiconductor Test Assembly Plant in Gujarat स्थापित करेगी।

जैसा कि पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा चल रही है, माइक्रोन टेक्नोलॉजी ने एक बयान में कहा माइक्रोन को सेमीकंडक्टर टेस्ट असेंबली प्लांट Micron's Semiconductor Test Assembly Plant में 825 मिलियन अमरीकी डालर का निवेश करना है, जबकि बाकी वित्त सरकार से आएगा।

सेमीकंडक्टर्स के संबंध में माइक्रोन टेक्नोलॉजी ने भारतीय राष्ट्रीय सेमीकंडक्टर मिशन Micron Technology Indian National Semiconductor Mission के समर्थन से 800 मिलियन डॉलर से अधिक के निवेश की घोषणा की है, जिसमें भारतीय अधिकारियों से अतिरिक्त वित्तीय सहायता के साथ भारत में 2.75 बिलियन डॉलर की सेमीकंडक्टर असेंबली और परीक्षण सुविधा शामिल है, वरिष्ठ यू.एस. प्रशासन के अधिकारियों ने कहा।

इस बीच एक अन्य घटनाक्रम में व्हाइट हाउस White House के अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि अंतरिक्ष क्षेत्र में हम यह घोषणा करने में सक्षम होंगे कि भारत आर्टेमिस समझौते पर हस्ताक्षर कर रहा है, जो सभी मानव जाति के लाभ के लिए अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए एक आम दृष्टिकोण को आगे बढ़ाता है।

माइक्रोन के प्लांट को सरकार की "संशोधित असेंबली, परीक्षण, मार्किंग और पैकेजिंग योजना" के तहत मंजूरी दी गई है।

योजना के तहत माइक्रोन को भारतीय केंद्र सरकार से कुल परियोजना लागत के लिए 50 प्रतिशत वित्तीय सहायता और गुजरात राज्य से कुल परियोजना लागत का 20 प्रतिशत प्रोत्साहन प्राप्त होगा।

माइक्रोन ने एक बयान में कहा गुजरात में नई असेंबली और परीक्षण सुविधा का चरणबद्ध निर्माण 2023 में शुरू होने की उम्मीद है। चरण 1 जिसमें 500,000 वर्ग फुट नियोजित क्लीनरूम स्थान शामिल होगा, 2024 के अंत में चालू हो जाएगा।

माइक्रोन ने कहा कि संयंत्र अगले कई वर्षों में 5,000 नई प्रत्यक्ष नौकरियां और 15,000 सामुदायिक नौकरियां पैदा करेगा।

बयान में कहा गया माइक्रोन की नई सुविधा DRAM और NAND दोनों उत्पादों के लिए असेंबली और परीक्षण विनिर्माण को सक्षम करेगी और घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों से मांग को पूरा करेगी।