गुजरात में Micron की सेमीकंडक्टर फैसिलिटी 2025 की शुरुआत तक शुरू हो जाएगी

Share Us

226
गुजरात में Micron की सेमीकंडक्टर फैसिलिटी 2025 की शुरुआत तक शुरू हो जाएगी
11 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

वैश्विक मेमोरी और डेटा स्टोरेज प्रमुख माइक्रोन टेक्नोलॉजी Micron Technology ने कहा कि गुजरात के साणंद में उसके प्लांट का पहला चरण 2025 की शुरुआत में चालू हो जाएगा।

अमेरिका स्थित कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी संजय मेहरोत्रा Chairman and Chief Executive Sanjay Mehrotra ने वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में कहा कि उसने टाटा प्रोजेक्ट्स के साथ मिलकर प्लांट का निर्माण शुरू कर दिया है, और नियुक्ति प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

उन्होंने कहा "पहला चरण जिसमें 5,00,000 वर्ग फुट का प्लांट क्लीन रूम स्पेस शामिल होगा, 2025 की शुरुआत में चालू हो जाएगा।"

निवेश की घोषणा पहली बार जून 2023 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की अमेरिकी यात्रा के दौरान की गई और निर्माण सितंबर में शुरू हुआ था। माइक्रोन ने 2.75 अरब डॉलर से अधिक लागत वाले प्लांट में 800 मिलियन डॉलर से अधिक का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है।

'क्लीन रूम' आम तौर पर एक असेंबली, टेस्टिंग, मार्किंग और पैकेजिंग प्लांट की मेजबानी करता है, जो लगभग शून्य धूल और कंपन वातावरण में काम करता है।

संजय मेहरोत्रा ने कहा कि कंपनी वैश्विक मांग के अनुसार समय के साथ क्षमता बढ़ाएगी और कहा कि वह चालू दशक के उत्तरार्ध में सुविधा के दूसरे चरण का निर्माण शुरू करेगी।

संजय मेहरोत्रा ने कहा कि माइक्रोन और भारत सरकार जो देश में सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए एक समर्पित मंच के माध्यम से परियोजना का समर्थन कर रही है, और प्लांट में संयुक्त निवेश 2.75 अरब डॉलर है।

उन्होंने कहा "सरकारी समर्थन से परियोजना को वित्त पोषित करने में मदद मिलेगी और आवश्यक सेमीकंडक्टर बुनियादी ढांचे और संसाधनों तक पहुंच की सुविधा भी मिलेगी, जो नवाचार को बढ़ावा देगा और स्थानीय प्रतिभा विकास को बढ़ाएगा।"

उन्होंने कहा माइक्रोन ने गुजरात को इसलिए चुना क्योंकि यहां विनिर्माण का बुनियादी ढांचा मजबूत है।

संजय मेहरोत्रा ने कहा "हमें उम्मीद है, कि यह निवेश क्षेत्र में अन्य निवेशों को बढ़ावा देने, स्वदेशी विनिर्माण क्षमता, नवाचार को प्रोत्साहित करने और व्यापक रोजगार सृजन का समर्थन करने में मदद करेगा।"

उन्होंने कहा कि कंपनी पहले ही 200 लोगों को काम पर रख चुकी है, जिन्हें मलेशिया और मोहाली में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कि दोनों चरणों के पूरा होने के बाद यह साइट पर 5,000 नौकरियां पैदा करेगी।

Micron Technology, Inc. के बारे में:

हम नवोन्मेषी मेमोरी और स्टोरेज समाधानों में उद्योग में अग्रणी हैं, जो दुनिया में सभी के जीवन को समृद्ध बनाने के लिए सूचना का उपयोग करने के तरीके को बदल रहा है। हमारे ग्राहकों, प्रौद्योगिकी नेतृत्व और विनिर्माण और परिचालन उत्कृष्टता पर निरंतर ध्यान देने के साथ माइक्रोन हमारे माइक्रोन® और क्रूसिअल® ब्रांडों के माध्यम से उच्च-प्रदर्शन DRAM, NAND और NOR मेमोरी और स्टोरेज उत्पादों का एक समृद्ध पोर्टफोलियो प्रदान करता है। हर दिन हमारे लोग जो नवाचार पैदा करते हैं, वे डेटा अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देते हैं, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और 5जी अनुप्रयोगों में प्रगति को सक्षम करते हैं, जो अवसरों को उजागर करते हैं, डेटा सेंटर से लेकर इंटेलिजेंट एज तक और क्लाइंट और मोबाइल उपयोगकर्ता अनुभव तक।