News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

माइक्रोन ने भारत सेमीकंडक्टर पैकेजिंग प्लांट में $1 बिलियन का निवेश किया

Share Us

493
माइक्रोन ने भारत सेमीकंडक्टर पैकेजिंग प्लांट में $1 बिलियन का निवेश किया
16 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

माइक्रोन टेक्नोलॉजी Micron Technology भारत में एक सेमीकंडक्टर पैकेजिंग फैक्ट्री स्थापित करने के लिए कम से कम $1 बिलियन का समझौता करने के करीब है, यह चीन के साथ अमेरिकी तनाव के समय अपने भौगोलिक पदचिह्न Geographic Footprint को और अधिक विविधता देने के लिए एक कदम है।

लोगों ने कहा कि जैसे ही प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi अगले सप्ताह अमेरिका का दौरा करेंगे, एक घोषणा की जा सकती है, क्योंकि विवरण निजी हैं, क्योंकि पहचान नहीं करने के लिए कहा। लोगों में से एक ने कहा कि प्रतिबद्ध धन की राशि $ 2 बिलियन तक जा सकती है। विवरण बदल सकते हैं, क्योंकि चर्चा चल रही है, और इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि एक समझौते को अंतिम रूप दिया जाएगा।

यह सौदा मोदी की महत्वाकांक्षी "मेक इन इंडिया" योजनाओं के लिए एक जीत का प्रतीक होगा, जबकि वाशिंगटन को चीन के बाहर प्रमुख आपूर्ति श्रृंखलाओं को मजबूत करने का अवसर प्रदान करेगा। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन US National Security Advisor Jake Sullivan ने मंगलवार को नई दिल्ली में कहा कि दोनों देशों के बीच तकनीकी व्यापार की बाधाओं को दूर करना मोदी की राजकीय यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

भारतीय निवेश माइक्रो चिप्स Indian Investment Micro Chips के उपयोग पर चीनी प्रतिबंध का पालन करेगा, जिसे बीजिंग ने महत्वपूर्ण बुनियादी ढाँचा कहा एक ऐसा कदम जिसने दुनिया के सबसे बड़े सेमीकंडक्टर बाजार में अमेरिकी चिप निर्माताओं US Chip Makers in the World's Largest Semiconductor Market की स्थिति पर अनिश्चितता डाली। शुक्रवार को माइक्रोन ने रोजगार सृजित करने और स्थानीय बाजार का समर्थन करने के लिए अपने चीनी संयंत्र में $600 मिलियन और निवेश करने का वचन दिया।

भारत के आईटी मंत्रालय और विदेश मंत्रालय ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया, जबकि माइक्रोन के एक प्रतिनिधि ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

अमेरिका उन्नत चिपमेकिंग में विविधता लाने पर जोर दे रहा है, क्योंकि बढ़ते चीनी तनाव ताइवान जैसे एशियाई विनिर्माण केंद्रों Asian Manufacturing Centers पर दुनिया की निर्भरता के बारे में चिंता पैदा करते हैं। अमेरिका की सबसे बड़ी मेमोरी चिप निर्माता कंपनी माइक्रोन ने $3.6 बिलियन की अगली पीढ़ी के संयंत्र के लिए वित्तीय सहायता भी हासिल की है, जिसका लक्ष्य जापान में स्थापित करना है।

मोदी 21 जून को अपनी पहली औपचारिक राजकीय यात्रा शुरू करते हैं, राष्ट्रपति जो बिडेन President Joe Biden ने अगले दिन भोज के लिए उनकी मेजबानी की। भारतीय नेता अमेरिकी कांग्रेस को भी संबोधित करेंगे। मोदी ने भारत में चिप निर्माताओं को लुभाने के लिए 10 बिलियन डॉलर देने का वादा किया है, यह वादा करते हुए कि उनका प्रशासन सभी सेमीकंडक्टर साइटों को स्थापित करने की आधी लागत वहन करेगा।

बिजनेस स्टैंडर्ड अखबार ने पहले खबर दी थी, कि माइक्रोन भारत में 1 अरब डॉलर की असेंबली और पैकेजिंग सुविधा Assembly & Packaging Facility के लिए भारत सरकार की मंजूरी लेने के लिए तैयार है।