News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

माइक्रोन ने भारत में नई सेमीकंडक्टर असेंबली और परीक्षण सुविधा की घोषणा की

Share Us

567
माइक्रोन ने भारत में नई सेमीकंडक्टर असेंबली और परीक्षण सुविधा की घोषणा की
22 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

दुनिया की सबसे बड़ी सेमीकंडक्टर कंपनियों में से एक माइक्रोन टेक्नोलॉजी इंक Micron Technology Inc ने आज भारत के गुजरात में एक नई असेंबली और परीक्षण सुविधा New Assembly and Testing Facility बनाने की योजना की घोषणा की। माइक्रोन की नई सुविधा DRAM और NAND दोनों उत्पादों के लिए असेंबली और परीक्षण विनिर्माण को सक्षम करेगी, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों से मांग को पूरा करेगी।

गुजरात में नई असेंबली और परीक्षण सुविधा का चरणबद्ध निर्माण 2023 में शुरू होने की उम्मीद है। चरण 1 जिसमें 500,000 वर्ग फुट की नियोजित क्लीनरूम जगह शामिल होगी, 2024 के अंत में चालू हो जाएगी, और माइक्रोन समय के साथ धीरे-धीरे क्षमता बढ़ाएगा। वैश्विक मांग रुझानों के अनुरूप। माइक्रोन को उम्मीद है, कि परियोजना का चरण 2, जिसमें चरण 1 के समान पैमाने की सुविधा का निर्माण शामिल होगा, दशक के दूसरे भाग में शुरू होगा।

परियोजना के दो चरणों में माइक्रोन का निवेश $825 मिलियन तक होगा और अगले कई वर्षों में 5,000 नई प्रत्यक्ष माइक्रोन नौकरियां और 15,000 सामुदायिक नौकरियां पैदा होंगी। सरकार की "संशोधित असेंबली, परीक्षण, मार्किंग और पैकेजिंग योजना" के तहत माइक्रोन को भारतीय केंद्र सरकार से कुल परियोजना लागत के लिए 50% वित्तीय सहायता मिलेगी और गुजरात राज्य से कुल परियोजना लागत का 20% प्रोत्साहन मिलेगा। दोनों चरणों के दौरान माइक्रोन और दो सरकारी संस्थाओं द्वारा संयुक्त निवेश 2.75 बिलियन डॉलर तक होगा। सरकारी समर्थन से परियोजना को वित्त पोषित करने में मदद मिलेगी और नवाचार को बढ़ावा देने और स्थानीय प्रतिभा विकास को बढ़ाने के लिए आवश्यक अर्धचालक बुनियादी ढांचे और संसाधनों तक पहुंच की सुविधा मिलेगी।

माइक्रोन के अध्यक्ष और सीईओ संजय मेहरोत्रा Micron President and CEO Sanjay Mehrotra ने कहा स्थानीय सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने के लिए भारत जो कदम उठा रहा है, उससे हम उत्साहित हैं। मैं भारत सरकार और इसमें शामिल सभी अधिकारियों का आभारी हूं, जिन्होंने इस निवेश को संभव बनाया। भारत में हमारी नई असेंबली और परीक्षण स्थान माइक्रोन को हमारे वैश्विक विनिर्माण आधार का विस्तार करने और भारत और दुनिया भर में हमारे ग्राहकों को बेहतर सेवा देने में सक्षम बनाएगा।

माइक्रोन की योजनाएं सभी बाजारों में मेमोरी और स्टोरेज की अपेक्षित दीर्घकालिक मांग को पूरा करने और कंपनी के वैश्विक असेंबली और परीक्षण नेटवर्क Global Assembly and Test Network के पूरक के लिए कंपनी की रणनीति का हिस्सा हैं।

रेलवे, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी के केंद्रीय कैबिनेट मंत्री अश्विनी वैष्णव Union Cabinet Minister for Electronics and IT Ashwini Vaishnav ने कहा भारत में असेंबली और परीक्षण विनिर्माण स्थापित करने के लिए माइक्रोन का निवेश मूल रूप से भारत के सेमीकंडक्टर परिदृश्य को बदल देगा और हजारों उच्च तकनीक और निर्माण नौकरियां पैदा करेगा। यह निवेश देश के उभरते सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र में एक महत्वपूर्ण बिल्डिंग ब्लॉक होगा।

माइक्रोन ने अपने विनिर्माण बुनियादी ढांचे, अनुकूल कारोबारी माहौल और सानंद औद्योगिक पार्क में अच्छी तरह से स्थापित प्रतिभा पाइपलाइन के कारण गुजरात राज्य का चयन किया।

भारत सेमीकंडक्टर मिशन Bharat Semiconductor Mission और गुजरात राज्य के नेतृत्व में भारत सरकार के अधिकारियों के साथ एक साल से अधिक की चर्चा के बाद माइक्रोन भारत के सेमीकंडक्टर उद्योग में इस परिवर्तन का हिस्सा बनने के लिए अपनी उद्योग-अग्रणी असेंबली और परीक्षण क्षमताओं को लाने में प्रसन्न है। माइक्रोन के ग्लोबल असेंबली और टेस्ट ऑपरेशंस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष गुरशरण सिंह Gursharan Singh Senior Vice President Global Assembly and Test Operations Micron ने कहा।

माइक्रोन की नई सुविधा वेफर्स को बॉल ग्रिड ऐरे एकीकृत सर्किट पैकेज, मेमोरी मॉड्यूल और सॉलिड-स्टेट ड्राइव में बदलने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

माइक्रोन कंपनी के स्थिरता लक्ष्यों के अनुसार और स्थानीय और वैश्विक पर्यावरण प्रतिबद्धताओं के अनुरूप असेंबली और परीक्षण सुविधा का निर्माण और संचालन करेगा। माइक्रोन लीडरशिप इन एनर्जी एंड एनवायर्नमेंटल डिज़ाइन Micron Leadership in Energy and Environmental Design गोल्ड मानकों को पूरा करने या उनसे आगे निकलने की सुविधा के डिजाइन और निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है। इसके अतिरिक्त सुविधा शून्य तरल निर्वहन को सक्षम करने के लिए उन्नत जल-बचत प्रौद्योगिकियों का उपयोग करेगी।

माइक्रोन को 2022 विश्व की सबसे नैतिक कंपनियों में से एक नामित किया गया था, इकोवाडिस सस्टेनेबिलिटी प्लैटिनम मेडल से सम्मानित किया गया था, और न्यूज़वीक अमेरिका की सबसे जिम्मेदार कंपनियों में से एक के रूप में मान्यता दी गई थी। भारत में माइक्रोन भारत कार्यस्थल समानता सूचकांक Micron India Workplace Equality Index in India 2022 का रजत विजेता था, डेटा इंजीनियरिंग परिवर्तन के लिए डेटा इंजीनियरिंग पुरस्कार जीता और दो DivHERsity 2023 पुरस्कार के प्राप्तकर्ता थे, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और सेमीकंडक्टर उद्योग में 3 कंपनियां।