News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एमजीएल मुंबई में बीएमसी के साथ कंप्रेस्ड बायोगैस संयंत्र स्थापित करेगी

Share Us

525
एमजीएल मुंबई में बीएमसी के साथ कंप्रेस्ड बायोगैस संयंत्र स्थापित करेगी
13 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

सिटी गैस वितरण कंपनी महानगर गैस लिमिटेड Mahanagar Gas Limited बृहन्मुंबई नगर निगम के साथ मुंबई में एक संपीड़ित बायोगैस संयंत्र स्थापित करेगी। सीबीजी संयंत्र 1000 टन प्रति दिन तक अलग-अलग खाद्य और सब्जी कचरे को संसाधित करने की क्षमता के साथ बीएमसी द्वारा प्रदान की जाने वाली भूमि के एक पार्सल पर स्थापित किया जाएगा।

कचरा जिसे सीबीजी फीडस्टॉक के रूप में भी जाना जाता है, शहर के होटलों, रेस्तरां, बैंक्वेट हॉल और बड़े सब्जी बाजारों/मंडियों से एकत्र किया जाएगा। सीबीजी संयंत्र के लिए आवश्यक फीडस्टॉक की दैनिक आपूर्ति बीएमसी द्वारा समर्पित वाहनों के माध्यम से प्रबंधित की जाएगी और इसमें संग्रह, पृथक्करण और वितरण शामिल होगा।

महानगर गैस लिमिटेड के प्रबंध निदेशक आशु सिंघल Ashu Singhal Managing Director Mahanagar Gas Limited ने कहा हम इसके माध्यम से सतत विकास लक्ष्यों Sustainable Development Goals में से नौ को प्राप्त करने पर विचार कर रहे हैं, जिसमें स्वच्छ ऊर्जा पैदा करना, जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करना, गरीबी को कम करना और रोजगार बढ़ाना शामिल है। इस कदम के साथ हम उम्मीद करते हैं, कि अधिक हरा-भरा और स्वस्थ भविष्य प्राप्त करने के लिए हम मुंबई के साथ साझेदारी करेंगे।

बायोगैस संयंत्र एक बार पूरा हो जाने पर तीन-में-एक समाधान प्रदान करेगा, बायोमास अपशिष्ट उपचार संयंत्र, एक जैविक उर्वरक उत्पादन संयंत्र और हरित ईंधन उत्पादन के रूप में कार्य करेगा। संयंत्र द्वारा उत्पादित कम्प्रेस्ड बायोगैस Produced Compressed Biogas की खपत बीएमसी सीमा के भीतर की जाएगी।

सीबीजी का उत्पादन कृषि अपशिष्ट, गन्ना प्रेस कीचड़ और नगरपालिका कचरे के अवायवीय अपघटन द्वारा किया जाता है। सीबीजी को हरित हाइड्रोजन का उत्पादन करने पर भी विचार किया जा रहा है, और इसे घरेलू उपयोग के लिए पाइप्ड प्राकृतिक गैस Piped Natural Gas के प्रतिस्थापन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

अक्टूबर 2018 में सरकार ने परिवहन के लिए वैकल्पिक और किफायती स्वच्छ ईंधन के रूप में सीबीजी के उत्पादन और उपलब्धता को बढ़ावा देने के लिए योजना शुरू की।

इस योजना में वित्तीय वर्ष 2023-24 तक 5,000 सीबीजी संयंत्र स्थापित करने की परिकल्पना की गई है।

उत्पादित बायोगैस में 60% मीथेन, 40-45% कार्बन डाइऑक्साइड और हाइड्रोजन सल्फाइड Carbon Dioxide and Hydrogen Sulfide के निशान होते हैं।