News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एमजी मोटर इंडिया ने ईंधन विस्तार के लिए हिस्सेदारी बेचने की योजना बनाई

Share Us

554
एमजी मोटर इंडिया ने ईंधन विस्तार के लिए हिस्सेदारी बेचने की योजना बनाई
11 May 2023
7 min read

News Synopsis

चीन की एसएआईसी मोटर की सहायक कंपनी एमजी मोटर इंडिया MG Motor India अगले पांच वर्षों में देश में अपनी विस्तार योजनाओं Expansion Plans को वित्तपोषित करने के लिए कंपनी में अपनी बहुलांश हिस्सेदारी भारतीय संस्थाओं को बेचने पर विचार कर रही है।

यह 5,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रहा है, जिसका उपयोग गुजरात में दूसरी विनिर्माण सुविधा Second Manufacturing Facility in Gujarat स्थापित करने के लिए किया जाएगा। नई इकाई कंपनी की स्थापित क्षमता को 120,000 इकाइयों से 300,000 इकाइयों तक दोगुनी से भी अधिक होगी।

एमजी मोटर इंडिया के सीईओ एमेरिटस राजीव चाबा Rajeev Chaba CEO Emeritus of MG Motor India ने कहा कि देश में वित्तीय संस्थानों, भागीदारों और उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तियों के लिए बहुसंख्यक हिस्सेदारी को कम करके "भारतीयकरण संचालन Indianization Operation" का इरादा है। उन्होंने ईटी को बताया हम अगले दो-चार साल में शेयरहोल्डिंग कंपनी के बोर्ड मैनेजमेंट सप्लाई चेन का भारतीयकरण करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में प्रक्रिया के पहले चरण को अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है।

चाबा ने कहा कि कई संभावित भागीदारों के साथ बातचीत चल रही है, संभावित भागीदार की पहचान इस साल के अंत में होने की संभावना है।

एमजी मोटर इंडिया की हिस्सेदारी बिक्री MG Motor India Stake Sale के लिए सज्जन जिंदल Sajjan Jindal के नेतृत्व वाली जेएसडब्ल्यू के साथ बातचीत में लगी मीडिया रिपोर्टों के बीच उनकी टिप्पणी आई है। जेएसडब्ल्यू होल्डिंग्स JSW Holdings ने 25 अप्रैल को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज National Stock Exchange को भेजे नोटिस में स्पष्ट किया था, कि ऐसा कोई प्रस्ताव उसके बोर्ड या उसकी किसी समिति के सामने चर्चा के लिए नहीं रखा गया था।

एमजी मोटर इंडिया कंपनी MG Motor India Company ने 2019 में अपने पहले उत्पाद स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल हेक्टर Sport Utility Vehicle Hector के लॉन्च के साथ एक अच्छी शुरुआत की थी। उद्योग के अधिकारियों के अनुसार वाहन निर्माता Vehicle Manufacturer लगभग दो वर्षों से सरकार की मंजूरी का इंतजार कर रहा है, और अब उसने अपनी विस्तार योजनाओं को भुनाने के लिए वैकल्पिक विकल्पों की तलाश शुरू कर दी है।

ऑटोमोबाइल निर्माता Automobile Manufacturer जिसके पास स्थानीय बाजार में पांच वाहनों की पेशकश है, और 2028 तक अपने उत्पाद पोर्टफोलियो को दोगुना करने का लक्ष्य बना रहा है। 2028 तक ईवी पोर्टफोलियो से बिक्री की, चाबा ने कहा।

इस साल कंपनी 2022 में 48,000 से 80,000-100,000 इकाइयों की बिक्री का विस्तार करना चाह रही है। लगभग एक तिहाई सौदे ईवीएस - जेडएस ईवी और कॉमेट ईवी ZS EV and Comet EV से आने की उम्मीद है। कंपनी की सबसे किफायती कार की बुकिंग 15 मई से खुलेगी।

कीमतों को प्रतिस्पर्धी बनाए रखने और ईवी को व्यापक रूप से अपनाने का समर्थन करने के लिए कंपनी की गुजरात में स्थानीय घटकों के निर्माण और बैटरी असेंबली इकाई Manufacturing and Battery Assembly Unit स्थापित करने की योजना है। हाइड्रोजन ईंधन सेल प्रौद्योगिकी वाहनों Hydrogen Fuel Cell Technology Vehicles के लिए संभावनाओं का पता लगाने की योजना पर भी विचार किया जा रहा है, जिसके बारे में चाबा ने कहा कि वह अगले तीन-चार वर्षों में और अधिक किफायती होने की उम्मीद करते हैं।

अपनी विस्तार योजनाओं के साथ एमजी मोटर इंडिया को उम्मीद है, कि 2028 तक गुजरात Gujarat में कुल 20,000 लोगों का कार्यबल होगा।

चाबा ने कहा कि कंपनी मार्च में भी टूट गई और परिचालन को बनाए रखने के लिए मात्रा और लाभप्रदता के बीच संतुलन बनाना चाहती है। हम मात्रा और लाभप्रदता को संतुलित करने के तरीकों पर काम कर रहे हैं। हमें इस साल शुद्ध नकदी प्रवाह सकारात्मक रहने की उम्मीद है।