News In Brief Environment and Ecology
News In Brief Environment and Ecology

मौसम विभाग ने जारी की दक्षिण भारत में भारी बारिश की चेतावनी

Share Us

567
मौसम विभाग ने जारी की दक्षिण भारत में भारी बारिश की चेतावनी
18 May 2022
6 min read

News Synopsis

भारत मौसम विज्ञान विभाग India Meteorological Department ने मंगलवार को केरल Kerala के नौ जिलों में ऑरेंज अलर्ट Orange Alert जारी करते हुए बताया है कि केरल में भारी बारिश की सम्भावना है। आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों में अलग-अलग जिलों में जारी बहुत भारी बारिश Heavy Rainfall का संकेत देने वाला रेड अलर्ट Red Alert वापस ले लिया गया है। लेकिन देश के अलग-अलग मौसम पूर्वानुमान केंद्रों ने राज्य भर में अलग-अलग भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

गौरतलब है कि IMD ने एर्नाकुलम Ernakulam इडुक्की Idukki त्रिशूर Thrissur पलक्कड़ Palakkad मलप्पुरम Malappuram कोझीकोड Kozhikode वायनाड Wayanad कन्नूर Kannur और कासरगोड Kasaragod जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस बारे में केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण Kerala State Disaster Management Authority ने मंगलवार को कहा कि लक्षद्वीप क्षेत्र के पास स्थित चक्रवाती परिसंचरण केरल की ओर बढ़ गया है और राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। इस महीने के अंत तक दक्षिण-पश्चिम मानसून के आने की उम्मीद के बावजूद भारी बारिश को देखते हुए राज्य सरकार ने जिला कलेक्टरों की एक बैठक बुलाई थी। अधिकारियों को किसी भी स्थिति से निपटने के निर्देश जारी किए थे। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल National Disaster Response Force ने पहले ही केरल में पांच टीमों को तैनात कर दिया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेड अलर्ट 24 घंटों में 20 सेंटीमीटर से ज्यादा की भारी से बेहद भारी बारिश का संकेत देता है, जबकि ऑरेंज अलर्ट का मतलब 6 सेंटीमीटर से लेकर 20 सेंटीमीटर बारिश तक संकेत देता है। 

TWN Special