मेटा का चैट-बॉट ऑनलाइन जारी, इन्सानों जैसी बात करता है ब्लेंडरबॉट-3

Share Us

512
मेटा का चैट-बॉट ऑनलाइन जारी, इन्सानों जैसी बात करता है ब्लेंडरबॉट-3
11 Aug 2022
min read

News Synopsis

फेसबुक facebook की मालिकाना कंपनी मेटा Meta ने अपना चैट-बॉट सार्वजनिक chat-bot public कर दिया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस artificial intelligence की दुनिया में अनूठा प्रयोग करते हुए मेटा ने अपना चैट-बॉट सार्वजनिक किया। इसे ब्लेंडरबॉट-3 blenderbot-3 नाम से ऑनलाइन जारी किया गया है और कहा गया है कि आम नागरिक इससे बेतल्लुफ होकर बातचीत कर सकते हैं। फिलहाल यह केवल अमेरिका USA के लिए जारी हुआ है, आने वाले दिनों में अन्य देशों में भी इसे पहुंचाया जाएगा।

मेटा ने दावा किया है कि ब्लेंडरबॉट किसी मानव की तरह जवाब देगा। इस प्रयोग के जरिए कंपनी अपने चैटबॉट को ज्यादा प्रभावशाली बनाने का प्रयास कर रही है। उसे उम्मीद है कि लोगों से ज्यादा बातचीत करने पर उसकी मशीन लर्निंग तकनीक machine learning technology उसे बेहतर बनाएगी। मेटा का लक्ष्य एक वर्चुअल असिस्टेंट virtual assistant तैयार करने का है जो लोगों से बातचीत करे और जरूरत होने पर मार्गदर्शन दे। ब्लेंडरबॉट को मेटा के पुराने एलएलएम मॉडल old llm model पर पहले से मौजूद एक विशाल डाटा सैट के आधार पर तैयार किया गया है।

जबकि एआई आधारित चैटबॉट बेहद जोखिम भरे माने जाते हैं। इसका भविष्य क्या होगा, फायदा होगा या नुकसान, यह भी कोई नहीं कह सकता। यह भी दावा किया गया है कि ब्लेंडरबॉट के जरिए लेखकों को उपन्यास भी लिखने मदद मिलेगी। वह अपने वार्तालाप के रेफरेंस भी देता है, इससे यूजर जान पाएंगे कि कोई बात या टिप्पणी उसने किस आधार पर कही।