मेटा सितंबर में मानवीय व्यक्तित्व वाले एआई चैटबॉट लॉन्च करेगा

Share Us

487
मेटा सितंबर में मानवीय व्यक्तित्व वाले एआई चैटबॉट लॉन्च करेगा
01 Aug 2023
min read

News Synopsis

मेटा Meta प्लेटफॉर्म सितंबर तक कृत्रिम बुद्धिमत्ता Artificial Intelligence संचालित चैटबॉट की एक श्रृंखला लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, जो विभिन्न व्यक्तित्वों को प्रदर्शित करेगा।

मेटा चैटबॉट्स के लिए प्रोटोटाइप डिजाइन कर रहा है, जो अपने उपयोगकर्ताओं के साथ मानवीय चर्चा कर सकता है, क्योंकि कंपनी अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों Social Media Platforms के साथ अपने जुड़ाव को बढ़ावा देने का प्रयास करती है।

मेनलो पार्क कैलिफ़ोर्निया स्थित सोशल मीडिया दिग्गज एक चैटबॉट की भी खोज कर रहा है, जो अब्राहम लिंकन Abraham Lincoln की तरह बोलता है, और दूसरा जो सर्फर की शैली में यात्रा विकल्पों पर सलाह देता है। इन चैटबॉट्स का उद्देश्य एक नया खोज फ़ंक्शन New Search Function प्रदान करने के साथ-साथ अनुशंसाएँ प्रदान करना होगा।

जब मेटा अधिकारी अपने नए टेक्स्ट-आधारित ऐप थ्रेड्स पर प्रतिधारण बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, क्योंकि 5 जुलाई को लॉन्च होने के बाद ऐप ने अपने आधे से अधिक उपयोगकर्ताओं को खो दिया है।

फेसबुक Facebook की मूल कंपनी ने पिछले सप्ताह अपनी कमाई में विज्ञापन राजस्व में मजबूत वृद्धि दर्ज की, जिसका अनुमान है, कि तीसरी तिमाही का राजस्व बाजार की उम्मीदों से अधिक होगा।

उभरती हुई एआई प्रौद्योगिकी के प्रचार और मितव्ययिता अभियान से उत्साहित होकर कंपनी 2022 के कठिन दौर से उबर रही है, जिसमें उसने पिछले पतन के बाद से लगभग 21,000 कर्मचारियों को हटा दिया है।

मेटा ने व्यावसायिक उपयोग के लिए जुलाई में अपने ओपन-सोर्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल Open-Source Artificial Intelligence Model का एक नया संस्करण लामा 2 लॉन्च किया, जिसे माइक्रोसॉफ्ट द्वारा अपनी एज़्योर क्लाउड सेवा Azure Cloud Service के माध्यम से वितरित किया जाएगा और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम Windows Operating System पर चलाया जाएगा।

ऐप्पल ओपनएआई के चैटजीपीटी और गूगल के बार्ड के समान एआई पेशकश पर काम कर रहा है, जिसमें कहा कि उसने बड़े भाषा मॉडल बनाने के लिए अपना स्वयं का ढांचा बनाया है, जिसे 'अजाक्स' के नाम से जाना जाता है, और एक चैटबॉट का भी परीक्षण कर रहा है, जिसे कुछ इंजीनियर 'एप्पल जीपीटी' कहते हैं।