News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Meta ने मई में नया जेनरेटिव AI मॉडल Lama 3 लॉन्च करने की योजना बनाई

Share Us

151
Meta ने मई में नया जेनरेटिव AI मॉडल Lama 3 लॉन्च करने की योजना बनाई
10 Apr 2024
8 min read

News Synopsis

फेसबुक की मूल कंपनी मेटा Meta अपने बड़े भाषा मॉडल का एक नया वर्जन लामा 3 New Version Lama 3 जारी करने के लिए तैयार है। इस मॉडल का उपयोग एआई सहायकों को शक्ति प्रदान करने के लिए किया जाता है, जो प्रश्नों के उत्तर उत्पन्न कर सकते हैं, और कार्य कर सकते हैं। यह घोषणा लंदन में मेटा के वैश्विक मामलों के अध्यक्ष निक क्लेग ने की। उन्होंने कहा कि वे पूरे वर्ष विभिन्न क्षमताओं के साथ लामा 3 के कई अलग-अलग वर्जन जारी करने की योजना बना रहे हैं।

"अगले महीने के भीतर वास्तव में कम उम्मीद है, कि बहुत ही कम समय में हम अगली पीढ़ी के फाउंडेशन मॉडल लामा 3 के अपने नए सूट को लॉन्च करना शुरू करने की उम्मीद करते हैं। अलग-अलग क्षमताओं वाले कई अलग-अलग मॉडल होंगे, अलग-अलग मेटा के वैश्विक मामलों के अध्यक्ष निक क्लेग Nick Clegg Meta’s President of Global Affairs ने कहा "इस वर्ष के दौरान बहुमुखी प्रतिभाएँ वास्तव में बहुत जल्द शुरू होंगी।"

मेटा ओपनएआई को पकड़ने की कोशिश कर रहा है, जिसने एक साल पहले अपने चैटजीपीटी एआई की सफलता से सभी को आश्चर्यचकित कर दिया था। लोग एवरीडे की बातचीत के लिए इसका इस्तेमाल करना पसंद करते थे। अतीत में एआई के साथ अत्यधिक सतर्क रहने के लिए मेटा की आलोचना की गई है, और लामा के उनके पिछले वर्जन बहुत लोकप्रिय नहीं थे, क्योंकि वे बहुत सीमित थे।

लामा 3 अपने पूर्ववर्तियों से बेहतर होगा। इसे प्रश्नों का अधिक सटीक उत्तर देने और विवादास्पद सहित व्यापक विषयों को संभालने में सक्षम होना चाहिए। मेटा को उम्मीद है, कि इससे लोग इसे और अधिक इस्तेमाल करना पसंद करेंगे।

मेटा चाहता है, कि लामा-पावर्ड एआई अंततः दुनिया में सबसे अच्छा सहायक बने, लेकिन वे मानते हैं, कि अभी भी बहुत काम करना बाकी है। उन्होंने लामा 3 की क्षमताओं के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी या यह कैसे काम करेगा इसका कोई प्रदर्शन नहीं दिखाया।

मेटा कुछ अन्य कंपनियों की तुलना में लामा के साथ एक अलग दृष्टिकोण अपना रहा है। वे इसे खुला स्रोत बना रहे हैं, जिसका अर्थ है, कि डेवलपर्स कोड तक पहुंच सकते हैं, और उसे संशोधित कर सकते हैं। यह गुप्त रखे गए अन्य मॉडलों की तुलना में लामा को डेवलपर्स के बीच अधिक लोकप्रिय बना सकता है।

लेकिन मेटा छवि निर्माण जैसे अन्य प्रकार के एआई के बारे में सतर्क है। वे अभी तक एमु नामक अपना छवि निर्माण उपकरण जारी नहीं कर रहे हैं, क्योंकि वे यह सुनिश्चित करना चाहते हैं, कि यह सुरक्षित और उपयोग में आसान है।

दिलचस्प बात यह है, कि भले ही मेटा लामा 3 पर काम कर रहा है, कंपनी के भीतर कुछ लोग सामान्य तौर पर जेनरेटिव एआई को लेकर संशय में हैं। मेटा के मुख्य एआई वैज्ञानिक यान लेकन ने कहा कि जेईपीए नामक एक अलग दृष्टिकोण भविष्य में अधिक सफल होगा। यह दृष्टिकोण प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करने के बजाय परिणामों की भविष्यवाणी करने पर केंद्रित है।

TWN Special