News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

मेटा ने शिक्षा और कौशल विकास मंत्रालयों के साथ साझेदारी की

Share Us

886
मेटा ने शिक्षा और कौशल विकास मंत्रालयों के साथ साझेदारी की
05 Sep 2023
min read

News Synopsis

मेटा Meta ने आज पूरे भारत में छात्रों, शिक्षकों और उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए शिक्षा मंत्रालय और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के साथ तीन साल की साझेदारी की घोषणा की। यह साझेदारी शिक्षा और कौशल के क्षेत्र में मेटा के काम को एक साथ लाती है, जो भारत के छात्रों की कक्षा से कार्यबल तक की यात्रा का मानचित्रण करती है।

मेटा ने तीन आशय पत्रों (एलओआई) पर हस्ताक्षर किए। ये राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान (एनआईईएसबीयूडी) के साथ थे, जो भारत में उद्यमिता और कौशल विकास Entrepreneurship and Skill Development in India को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण, परामर्श और अनुसंधान में लगा हुआ है, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), एक वैधानिक निकाय, और एक उच्च शिक्षा विभाग और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के तहत तकनीकी शिक्षा के लिए राष्ट्रीय स्तर की परिषद, सार्वजनिक और निजी स्कूलों के लिए भारत में राष्ट्रीय स्तर का शिक्षा बोर्ड।

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान Dharmendra Pradhan Union Minister for Education and Skill Development and Entrepreneurship ने कहा कि आज शुरू की गई पहल भारत को दुनिया की कौशल राजधानी बनाने और हमारी अमृत पीढी को सशक्त बनाने के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए है। ‘एजुकेशन टू एंटरप्रेन्योरशिप’ साझेदारी एक गेम-चेंजर है, जो डिजिटल स्किलिंग को जमीनी स्तर तक ले जाएगी। यह हमारे प्रतिभा पूल की क्षमताओं का निर्माण करेगा, छात्रों, युवाओं, कार्यबल और सूक्ष्म-उद्यमियों को भविष्य की प्रौद्योगिकियों के साथ सहजता से जोड़ेगा और हमारी अमृत पीढी को नए युग के समस्या समाधानकर्ताओं और उद्यमियों में बदल देगा। भारत के लोकतंत्र, जनसांख्यिकी और विविधता को प्रौद्योगिकी रूपांतरण के साथ जोड़ा जाना चाहिए ताकि प्रौद्योगिकी पूरे समाज के लिए समतुल्य बन जाए। एनईपी के सिद्धांतों से प्रेरित होकर एनआईईएसबीयूडी, सीबीएसई और एआईसीटीई के साथ मेटा की साझेदारी हमारी आबादी को महत्वपूर्ण डिजिटल कौशल से लैस करने और सूक्ष्म उद्यमियों और छोटे व्यवसायों को सशक्त बनाने के लिए अनंत संभावनाओं को उत्प्रेरित करेगी, उन्होंने कहा।

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी तथा कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर Minister of State for Electronics & Information Technology and Skill Development & Entrepreneurship Rajiv Chandrashekhar ने कहा “सरकार का ध्यान इस तेजी से बदलते समय में हमारे युवाओं और कार्यबल को सफल होने के लिए कौशल से लैस करने के लिए तैयार करने पर है।” प्रौद्योगिकी और वैश्विक अर्थव्यवस्था के उभरते परिदृश्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। डिजिटल कौशल, नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र में कौशल और उद्यमिता का प्रतिनिधित्व करते हुए अधिक महत्वपूर्ण रूप से लाखों छोटे ग्रामीण, सूक्ष्म और स्व-रोज़गार उद्यमियों के बीच एक पुल का प्रतिनिधित्व करता है, जो उन्हें विस्तार, विकास और सफल होने में सक्षम बनाता है।

भारत में मेटा की उपाध्यक्ष संध्या देवनाथन Sandhya Devanathan Vice President of Meta in India ने कहा “भारत की जी20 प्रेसीडेंसी ने अपनी डिजिटल परिवर्तन पहल में अपनी सफलता प्रदर्शित की है। मेटा ने रोजगार सृजन, निर्माता अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और कौशल विकास से लेकर उपयोगकर्ता सुरक्षा और शिक्षा तक भारत की जी20 प्राथमिकताओं को आगे बढ़ाने के लिए कई कार्य समूहों और एजेंसियों के साथ साझेदारी की है। भारत के G20 की अध्यक्षता के वर्ष में साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए शिक्षा मंत्रालय और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के साथ यह सहयोग भारत के डिजिटल एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए सरकार के साथ साझेदारी करने की हमारी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता का एक और प्रमाण है। समावेशन, कौशल और विकास तथा समुदायों के निर्माण और दुनिया को एक साथ लाने के हमारे मूल्यों के अनुरूप है।”

NIESBUD के साथ साझेदारी के तहत अगले 3 वर्षों में दस लाख उद्यमियों को मेटा द्वारा डिजिटल मार्केटिंग कौशल तक पहुंच प्राप्त होगी। इसके अलावा उभरते और मौजूदा उद्यमियों को 7 क्षेत्रीय भाषाओं में मेटा प्लेटफॉर्म: फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम का उपयोग करके डिजिटल मार्केटिंग कौशल में प्रशिक्षित किया जाएगा। क्षेत्रीय भाषाओं की 50 प्रभाव कहानियों की पहचान की जाएगी। फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) और कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) इस पहल के कार्यान्वयन भागीदार होंगे।

मेटा ने इस साल जुलाई की शुरुआत में एआईसीटीई के साथ क्रिएटर्स ऑफ मेटावर्स प्रोग्राम लॉन्च Creators of Metaverse Program Launched किया था, जिसके तहत 100,000 छात्रों और 20,000 शिक्षकों को एआर, वीआर, एआई और एक्सआर प्रौद्योगिकियों में सक्षम बनाया जाएगा। इसके अलावा एआईसीटीई से संबद्ध कॉलेजों में छात्रों के लिए 2 साल का एवीजीसी-एक्सआर-एआई डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा। मेटा छात्रों और शिक्षकों के लिए एंड-टू-एंड प्रशिक्षण और अपस्किलिंग सहायता प्रदान करना जारी रखेगा और एआई, एआर और एक्सआर प्रौद्योगिकियों पर पाठ्यक्रम बनाने में मदद करेगा। यह पाठ्यक्रम एनीमेशन, विज़ुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक्स (एवीजीसी) क्षेत्र के छात्रों को नौकरी के लिए तैयार करने में कौशल बढ़ाने में मदद करेगा।

मेटा की सीबीएसई के साथ एक सतत साझेदारी भी है, जो दिसंबर 2021 में शुरू हुई, जिसके तहत 10 मिलियन छात्रों और 1 मिलियन शिक्षकों को एआर, वीआर, एआई और डिजिटल नागरिकता में प्रशिक्षित किया जाएगा। मेटा 2026 तक छात्रों और शिक्षकों के लिए शुरू से अंत तक प्रशिक्षण और कौशल उन्नयन सहायता प्रदान करना जारी रखेगा।

इस अवसर पर उपस्थित विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में जिनमें माननीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी तथा कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर, अन्नपूर्णा देवी, माननीय राज्य मंत्री, शिक्षा मंत्रालय, डॉ. सुभाष सरकार, माननीय राज्य मंत्री, शिक्षा मंत्रालय, और डॉ. राजकुमार रंजन सिंह, माननीय राज्य मंत्री, शिक्षा मंत्रालय। इसके अलावा मेटा इंडिया वीपी संध्या देवनाथन, मेटा इंडिया के सार्वजनिक नीति निदेशक शिवनाथ ठुकराल और मेटा के अन्य नेता भी उपस्थित थे।

इस साल की शुरुआत में मेटा ने कौशल में नवाचारों और कौशल सक्षमता के लिए उन्नत प्रौद्योगिकियों (वीआर और एआर) की भूमिका को प्रदर्शित करने वाले जी20 कार्यक्रम के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के साथ भी साझेदारी की थी।

मेटा के बारे में:

मेटा ऐसी प्रौद्योगिकियां बनाता है जो लोगों को जुड़ने, समुदाय ढूंढने और व्यवसाय बढ़ाने में मदद करती हैं। 2004 में जब फेसबुक लॉन्च हुआ, तो इसने लोगों के जुड़ने के तरीके को बदल दिया। मैसेंजर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे ऐप्स ने दुनिया भर में अरबों लोगों को सशक्त बनाया है। अब मेटा सामाजिक प्रौद्योगिकी में अगले विकास के निर्माण में मदद करने के लिए 2डी स्क्रीन से आगे बढ़कर संवर्धित और आभासी वास्तविकता जैसे गहन अनुभवों की ओर बढ़ रहा है।