Meta: मेटा कंपनी की तीसरी तिमाही में राजस्व में गिरावट, निवेशक परेशान!

Share Us

407
Meta: मेटा कंपनी की तीसरी तिमाही में राजस्व में गिरावट, निवेशक परेशान!
27 Oct 2022
min read

News Synopsis

फेसबुक Facebook के मालिकाना हक वाली कंपनी मेटा Meta ने अपनी तीसरी तिमाही में राजस्व में गिरावट revenue decline दर्ज की है। कंपनी द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि , मेटा के राजस्व  meta revenue में चार फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। अब राजस्व 29 बिलियन डॉलर से घटकर 27.7 बिलियन डॉलर हो गया है। वहीं मेटा ने अपने बयान में कहा कि इससे निपटने के लिए महत्वपूर्ण बदलाव की योजना बनाई जा रही है। मेटा ने जानकारी देते हुए बताया है कि फेसबुक पर माह में सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या number of users सितंबर के अंत में दो प्रतिशत बढ़कर 2.96 अरब हो गई है।

वहीं कंपनी में कर्मचारियों की संख्या number of employees 87,314 हो गई, जो एक साल पहले की तुलना में 28 फीसदी की वृद्धि है। मेटा ने विज्ञप्ति में कहा कि हम अधिक कुशलता से काम करने के लिए बोर्ड भर में महत्वपूर्ण बदलाव कर रहे हैं। आय में यह गिरावट ज्यादातर मेटा के मेटावर्स metaverse में भारी निवेश के कारण है। मेटा के वर्चुअल रियलिटी डिवीजन virtual reality division, रियलिटी लैब्स reality labs को इस तिमाही में 3.672 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। वहीं सीईओ मार्क जुकरबर्ग CEO Mark Zuckerberg ने तीन बिलियन डॉलर के नुकसान को उचित ठहराते हुए 2023 पर ध्यान देने की बात कही है साथ ही कहा कि मौजूदा माहौल कंपनी को मजबूत बनाने में मदद करेगा।

एक साल पहले मार्ग जुकरबर्ग ने वर्चुअल रियलिटी को बढ़ावा देने के लिए मेटा की स्थापना की थी। लेकिन अब कंपनी के शेयरों की कीमत भी गिर गई है, वहीं राजस्व गिरता दिखाई दे रहा है और मुनाफा भी घट रहा है। जबकि निवेशकों के लिए भी खतरे की घंटी बज चुकी है। कंपनी पहली तिमाही में कुछ खास राजस्व अर्जित नहीं कर पाई थी। वहीं जुकरबर्ग ने इस चुनौती से निपटने की बात कही है।