Meta को Metaverse डिविजन पर 2.8 अरब डॉलर का नुकसान

Share Us

357
Meta को Metaverse डिविजन पर 2.8 अरब डॉलर का नुकसान
29 Jul 2022
min read

News Synopsis

फेसबुक के फाउंडर Facebook Founder, Mark Zuckerberg ने पिछले वर्ष अपनी कंपनी की Meta के तौर पर री-ब्रांडिंग Re-branding की थी। इसके साथ ही उन्होंने मेटावर्स सेगमेंट Metaverse Segment में बड़ी योजना का संकेत दिया था। जबकि, उनकी इस कोशिश को बड़ा झटका लगता दिखा है।

मेटा की मेटावर्स डिविजन Metaverse Division को इस वर्ष की दूसरी तिमाही में एक बार फिर भारी नुकसान होता नजर आया है। Zuckerberg ने तिमाही नतीजों के ऐलान किया और इसमें बताया है कि फेसबुक रिएलिटी लैब्स  Facebook Reality Labs (FRL) कही जाने वाली इस डिविजन का नुकसान लगभग 2.81 अरब डॉलर का रहा।

इसने 45.2 करोड़ डॉलर का रेवेन्यू हासिल किया है, जो इससे पिछली तिमाही की तुलना में लगभग 35 फीसदी कम है। इसके बावजूद Zuckerberg को विश्वास है कि आगामी वर्षों में मेटावर्स टेक्नोलॉजी Metaverse Technology से कंपनी को फायदा होगा। उनका कहना था, "अगले कई वर्षों तक इस पर काफी खर्च होगा।

मुझे विश्वास है कि मेटावर्स का इस्तेमाल बढ़ने के साथ हम इसे बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।"  FRL को कंपनी की मेटावर्स में एक बड़ी ताकत बनने की योजना को पूरा करने के लिए हार्डवेयर Hardware, सॉफ्टवेयर और कंटेंट डिवेलप Software and Content Development करने की जिम्मेदारी दी गई है।

इसके लिए यह डिविजन Apple और Microsoft जैसी बड़ी कंपनियों के टेक वर्कर्स को हायर कर रही है। इनमें विशेषतौर पर ऑग्मेंटेड रिएलिटी Augmented Reality (AR) से जुड़े लोग शामिल हैं।