News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

मेटा ने स्क्रीन टाइम कम करने के लिए Nighttime Nudge फीचर पेश किया

Share Us

190
मेटा ने स्क्रीन टाइम कम करने के लिए Nighttime Nudge फीचर पेश किया
19 Jan 2024
7 min read

News Synopsis

कंपनी ने घोषणा की कि इंस्टाग्राम किशोर खातों के लिए ऐप पर उनके समय को सीमित करने के लिए नए रात्रिकालीन नज पेश कर रहा है। रात के समय के नए संकेत तब दिखाई देंगे जब किशोरों ने देर रात रील्स या डीएम जैसी जगहों पर इंस्टाग्राम पर 10 मिनट से अधिक समय बिताया है। नोटिस किशोरों को याद दिलाएगा कि देर हो चुकी है, और उन्हें ऐप बंद करने और सोने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

फेसबुक और इंस्टाग्राम Facebook and Instagram की मूल कंपनी मेटा Meta अपने युवा दर्शकों के लिए गोपनीयता और सुरक्षा पर केंद्रित नई सुविधाएं ला रही है।

इंस्टाग्राम पर "नाइटटाइम नज" का उद्देश्य किशोरों को देर रात रील्स या डायरेक्ट मैसेज पर 10 मिनट के बाद लॉग ऑफ करने के लिए प्रोत्साहित करना है, जिससे स्वस्थ नींद की आदतों को बढ़ावा दिया जा सके।

मैसेंजर पर उन्नत अभिभावकीय पर्यवेक्षण:

पिछले साल के पेरेंटल सुपरविजन टूल का विस्तार करते हुए मेटा अब दुनिया भर में माता-पिता को उनके किशोरों के मैसेंजर ऐप के उपयोग के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

इसमें उपयोग के समय को ट्रैक करना, संपर्कों पर अपडेट प्राप्त करना और संदेश सामग्री तक पहुंच के बिना गोपनीयता सेटिंग्स को समायोजित करना शामिल है। उपकरण प्रारंभ में यूएस, यूके और कनाडा में लॉन्च किए गए थे और अब विश्व स्तर पर उपलब्ध हैं।

इंस्टाग्राम डीएम सुरक्षा सुविधाएँ:

विशेष रूप से किशोरों के लिए मेटा इंस्टाग्राम डीएम पर सुरक्षा नोटिस और आयु प्रतिबंधों का परीक्षण कर रहा है। सुविधाओं में संदिग्ध व्यवहार के लिए चेतावनियाँ और 19 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों द्वारा उन किशोरों को निजी संदेश भेजने पर प्रतिबंध शामिल हैं, जो उनका पालन नहीं करते हैं।

परीक्षण के तहत अतिरिक्त उपायों में केवल-आमंत्रण कनेक्शन और स्वीकार किए जाने तक संदेश अनुरोध आमंत्रणों को केवल टेक्स्ट तक सीमित करना शामिल है।

किशोरों के लिए समय प्रबंधन उपकरण:

सकारात्मक ऑनलाइन अनुभव को प्रोत्साहित करने के लिए मेटा इंस्टाग्राम पर "टेक ए ब्रेक" जैसी सुविधाएं पेश कर रहा है। किशोरों को फेसबुक पर 20 मिनट के बाद सूचनाएं प्राप्त होंगी, जिसमें ब्रेक का सुझाव दिया जाएगा और उन्हें दैनिक समय सीमा निर्धारित करने में सक्षम बनाया जाएगा। इंस्टाग्राम पर नजेज किशोरों को देर रात रील्स के साथ जुड़ने पर ऐप बंद करने की सलाह भी देगा।

नए नाइटटाइम नज इंस्टाग्राम के अन्य फीचर्स में शामिल हो गए हैं, जिसका उद्देश्य अपने ऐप पर किशोरों के समय को कम करना है। ऐप में पहले से ही एक "टेक ए ब्रेक" सुविधा है, जो किशोरों को इंस्टाग्राम से नियमित ब्रेक लेने के लिए फुल-स्क्रीन अनुस्मारक दिखाती है, और एक "शांत मोड" सुविधा है, जो किशोरों को सूचनाओं को म्यूट करने और दूसरों को सूचित करने देती है, कि वे कुछ समय के लिए अनुपलब्ध हैं।

TWN In-Focus