News In Brief Auto
News In Brief Auto

Mercedes-Benz ने जर्मनी में पहला यूरोपीय चार्जिंग स्टेशन खोला

Share Us

372
Mercedes-Benz ने जर्मनी में पहला यूरोपीय चार्जिंग स्टेशन खोला
30 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

जर्मन ऑटोमेकिंग हैवीवेट मर्सिडीज ने जर्मन शहर मैनहेम में अपने नियोजित यूरोपीय नेटवर्क का पहला और विश्व स्तर पर चौथा अपने ब्रांड का फास्ट-चार्जिंग स्टेशन Fast-Charging Station शुरू किया है। कंपनी ने मर्सिडीज बैनर के तहत दुनिया भर में 2,000 साइटों के नेटवर्क की योजना बना रही है।

300kWh की चार्जर क्षमता के साथ स्टेशन और भविष्य के नेटवर्क को अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग Ultra-Fast Charging के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह क्षमता सैद्धांतिक रूप से 80kW बैटरी को, जैसे कि टेस्ला मॉडल Y पर उपयोग की जाती है, और 16 मिनट में पूरी तरह से चार्ज करने की अनुमति देती है। तापमान और बैटरी की स्थिति जैसे कारक वास्तविक चार्जिंग गति को प्रभावित करते हैं।

मर्सिडीज के अनुसार स्टेशन पर प्रत्येक चार्जर में केवल एक पोर्ट होता है, यह सुनिश्चित किया जा सके कि अधिकतम ऊर्जा चार्जिंग वाहन तक पहुंचे। इसके साथ कुछ इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल पहले से ही 20 मिनट से भी कम समय में 10 पीसी से 80 पीसी तक चार्ज करने में सक्षम हैं।

जर्मनी के डिजिटल और परिवहन मंत्री वोल्कर विसिंग Volker Wissing German Minister for Digital and Transport ने कहा कि "चार्जिंग को ईंधन भरने जितना आसान होना चाहिए"। "यह एकमात्र तरीका है, जिससे हम जलवायु-अनुकूल इलेक्ट्रिक कारों पर स्विच करने की इच्छा बढ़ा सकते हैं।"

जर्मनी ने 2023 में 100,000 सार्वजनिक चार्जर स्थापित करने के अपने लक्ष्य को पहले ही पार कर लिया है।

जबकि बंदरगाहों की 300kW चार्जिंग क्षमता तेज़ चार्जिंग से भी तेज़ है, मैनहेम चार्जिंग स्टेशन उतना तेज़ नहीं है, मर्सिडीज का पहला ब्रांडेड उत्तरी अमेरिकी चार्जिंग स्टेशन, जिसे हाल ही में सैंडी स्प्रिंग्स GA में खोला गया है। इस पहले उत्तरी अमेरिकी स्थान में 400kW चार्जर हैं, जो Tesla Model Y को सैद्धांतिक रूप से कम से कम बारह मिनट में पूरी तरह से चार्ज करने की अनुमति देगा।

मर्सिडीज का नियोजित यूरोपीय चार्जिंग नेटवर्क जर्मन उपयोगिता ईऑन के साथ एक सहयोग है। और ऑटोमेकर भविष्य में उसी भागीदार पर भरोसा करने की योजना बना रहा है।

ईऑन नियोजित फास्ट-चार्जिंग पार्कों के लिए स्थानों, योजना, निर्माण, संचालन और संबंधित सेवाओं की खोज में सहायता प्रदान करेगा। यह हमारे लिए जर्मनी और पूरे यूरोप के लिए इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को आगे बढ़ाने और सभी के लिए अधिक टिकाऊ भविष्य को आकार देने का एक अवसर है, ईऑन के सीटीओ अलेक्जेंडर क्रॉक ने कहा।

आगामी यूरोपीय नेटवर्क के लिए चार्जिंग हार्डवेयर की आपूर्ति कौन कर रहा है। कि वह अपने उत्तरी अमेरिका स्टेशनों के लिए अमेरिकी फर्म चार्जपॉइंट से 400kW चार्जर खरीद रही है।

अमेरिका में अटलांटा और चीन में चेंग्दू और फोशान के बाद मैनहेम पहले से ही चौथा चार्जिंग स्टेशन है, जिसे मर्सिडीज-बेंज दुनिया भर में परिचालन में ला रहा है। अन्य को साल के अंत तक लॉन्च किया जाएगा, जिनमें अमेरिका और चीन भी शामिल हैं। और 2024 से जर्मनी में अन्य स्थानों के अलावा मर्सिडीज-बेंज इटली, स्पेन और फ्रांस के अलावा यूरोप में भी चार्जिंग स्टेशन खोलेगी।

मर्सिडीज-बेंज Mercedes-Benz ने 10,000 से अधिक फास्ट-चार्जिंग पॉइंट के साथ दुनिया भर में अपने 2,000 से अधिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना बनाई है। राइन-मेन-नेकर क्षेत्र में नया मर्सिडीज-बेंज चार्जिंग हब New Mercedes-Benz Charging Hub जर्मनी के सबसे महत्वपूर्ण परिवहन गलियारों में से एक में स्थित है, और चार्जिंग बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए कंपनी की वैश्विक प्रतिबद्धता का हिस्सा है।

चार्जिंग नेटवर्क मान:

चार्जिंग क्षेत्र में प्रवेश करने वाले ओईएम की उपयोगिता पर राय विभाजित है। कुछ संभावित जीतें हैं, यह मानते हुए कि एक वाहन निर्माता अच्छा काम करता है। एक तो ब्रांड की पहचान है, अगर किसी के चार्जिंग स्टेशन देखने और महसूस करने में उच्च-स्तरीय हों और एक विश्वसनीय और सकारात्मक चार्जिंग और ड्वेल-टाइम अनुभव प्रदान करते हों।

दूसरा अपने स्वयं के वाहनों के खरीदारों को तरजीही उपयोगकर्ता अनुभव के साथ पुरस्कृत करना है। और तीसरा यह कि अधिक और बेहतर चार्जिंग से ईवी को अधिक व्यापक रूप से अपनाने में मदद मिलेगी।

लेकिन जोखिम भी हैं, यदि ओईएम के चार्जर अविश्वसनीय हैं, या अन्य नकारात्मक अनुभव प्रदान करते हैं, तो यह ब्रांड को नुकसान पहुंचाता है। दूसरा पीढ़ी-दर-पीढ़ी ई-मोबिलिटी में परिवर्तन के प्रबंधन की बड़ी चुनौती से ध्यान भटकाना है, और क्या चार्जिंग जैसे गैर-प्रमुख क्षेत्र पर समय, पैसा और ध्यान खर्च करना संसाधनों का स्मार्ट उपयोग है।

मर्सिडीज ने स्पष्ट रूप से निर्णय लिया है, कि फायदे नुकसान से अधिक हैं, और न केवल अपने स्वयं के ब्रांडेड नेटवर्क के लिए प्रतिबद्ध है, बल्कि एक स्टैंड-अलोन चार्जिंग बिल्डआउट की योजना बना रहे सात ओईएम-मजबूत अमेरिकी कंसोर्टियम में भी शामिल हो रहा है। यह यूरोपीय चार्जिंग नेटवर्क आयोनिटी में संस्थापक शेयरधारक भी है।

इसने उत्तर अमेरिकी मर्सिडीज ड्राइवरों को अपने सुपरचार्जर नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त करने के लिए ओईएम बिल्डिंग ब्रांड-एडिटिव चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर OEM Building Brand-Additive Charging Infrastructure के पोस्टर चाइल्ड टेस्ला के साथ भी सहमति देकर अपने दांव को थोड़ा कम कर दिया है।