News In Brief Auto
News In Brief Auto

Mercedes-Benz जीएलएस भारत में 1.32 करोड़ में लॉन्च हुई

Share Us

198
Mercedes-Benz जीएलएस भारत में 1.32 करोड़ में लॉन्च हुई
08 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

मर्सिडीज-बेंज Mercedes-Benz ने 2024 की शुरुआत जीएलएस फेसलिफ्ट के लॉन्च के साथ की है, जिसकी कीमत जीएलएस 450 के लिए 1.32 करोड़ रुपये और जीएलएस 450डी के लिए 1.37 करोड़ रुपये है। तीन-पंक्ति वाली जीएलएस मर्सिडीज की एसयूवी लाइन-अप में सबसे ऊपर है, और पिछले साल अप्रैल में इसकी वैश्विक शुरुआत हुई थी।

मर्सिडीज बेंज फेसलिफ्टेड जीएलएस लॉन्च करके भारत में अपने 2024 अभियान की शुरुआत करने के लिए तैयार है। फ्लैगशिप एसयूवी की अद्यतन पुनरावृत्ति ने इस साल अप्रैल में अपनी वैश्विक शुरुआत की, और यह भारत में अपनी शुरुआत के लिए तैयार नहीं है। जर्मन ब्रांड नई दिल्ली में होने वाली अपनी वार्षिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बड़ी लक्जरी एसयूवी की कीमतों की घोषणा करेगा।

भारत में मर्सिडीज नई 2024 GLS को दो ट्रिम्स- GLS 450 (पेट्रोल) और GLS 400d (डीजल) में पेश करेगी। इसके भारत लॉन्च से पहले आइए देखें कि फेसलिफ्टेड GLS से क्या उम्मीद की जाए।

2024 मर्सिडीज बेंज जीएलएस फेसलिफ्ट: बाहरी डिजाइन

अद्यतन जीएलएस में पुराने मॉडल की तुलना में सूक्ष्म लेकिन ध्यान देने योग्य दृश्य परिवर्तन हैं, उनमें से सबसे प्रमुख चांदी में तैयार क्षैतिज रूप से स्लेटेड ग्रिल है। एलईडी हेडलैंप और टेललैंप में आंतरिक बदलाव किए गए हैं, जबकि फ्रंट बम्पर को भी नए एयर इनलेट ग्रिल और हाई-ग्लॉस ब्लैक सराउंड के साथ फिर से तैयार किया गया है। और ऊपर उल्लिखित अद्यतन जीएलएस के अलावा 2024 जीएलएस दृष्टिगत रूप से अपरिवर्तित है।

2024 मर्सिडीज बेंज जीएलएस फेसलिफ्ट: इंटीरियर और फीचर्स

नई फ्लैगशिप मर्क एसयूवी का केबिन इंटीरियर भी कमोबेश पिछले मॉडल जैसा ही है, इसमें नए कपड़े मिलते हैं। अपडेटेड जीएलएस दो नए अपहोल्स्ट्री विकल्प पेश करेगी- कैटलाना ब्राउन और बाहिया ब्राउन। इसके अलावा भारत-स्पेक जीएलएस को मध्य पंक्ति में कैप्टन सीटों के साथ छह सीटों वाला केबिन नहीं मिलता है।

नई सुविधाओं के संदर्भ में 2024 जीएलएस को सेंट्रली माउंटेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ड्राइवर के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एम्बेडेड एक उन्नत एमबीयूएक्स इंफोटेनमेंट सिस्टम Advanced MBUX Infotainment System प्राप्त करने के लिए तैयार किया गया है। एमबीयूएक्स सेटअप अब क्लासिक, स्पोर्टी और डिस्क्रीट नामक तीन वेरिएंट में उपलब्ध है।

अन्य महत्वपूर्ण फीचर संवर्द्धन में एक पार्किंग पैकेज शामिल होना चाहिए जिसमें एक स्थायी कम गति वाला 360-डिग्री कैमरा और वाहन के चारों ओर कई कैमरा व्यूपॉइंट के साथ एक ऑफ-रोड मोड शामिल हो। बोर्ड पर सुरक्षा सुविधाओं में कई एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण, एक टायर दबाव निगरानी प्रणाली और उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणाली शामिल होंगे।

2024 मर्सिडीज बेंज जीएलएस फेसलिफ्ट: इंजन विकल्प

2024 मर्सिडीज बेंज जीएलएस पेट्रोल (जीएलएस 450) और डीजल (जीएलएस 450डी) पावरट्रेन दोनों विकल्पों में उपलब्ध होगी। पहले वाले को 3.0-लीटर छह-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा जो 360 bhp और 500 NM का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है। बाद वाला 325 बीएचपी और 700 एनएम टॉर्क पैदा करता है। दोनों ही मामलों में इंजनों को एक नए माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ जोड़ा गया है, जो भारी भार के तहत 20 घोड़ों और 200Nm का अतिरिक्त बूस्ट प्रदान करता है।

ट्रांसमिशन कर्तव्यों को 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स 9-Speed Automatic Gearbox द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जबकि पावर को ब्रांड के 4मैटिक+ ऑल-व्हील ड्राइव सेटअप के माध्यम से सभी चार पहियों पर स्थानांतरित किया जाता है। ऑफर पर तीन ड्राइव मोड हैं, इको, कम्फर्ट और ऑफ-रोड।

2024 मर्सिडीज बेंज जीएलएस फेसलिफ्ट: अपेक्षित कीमत, प्रतिद्वंद्वी

फेसलिफ्टेड मर्सिडीज-बेंज जीएलएस अन्य 7-सीटर लक्जरी एसयूवी जैसे बीएमडब्ल्यू एक्स7 (1.27 करोड़ रुपये), वोल्वो एक्ससी90 (98.85 लाख रुपये) और लैंड रोवर डिस्कवरी (95.65 लाख रुपये) को टक्कर देती है।