लखनऊ के पास मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित किया जाएगा

Share Us

807
लखनऊ के पास मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित किया जाएगा
20 Mar 2023
4 min read

News Synopsis

लखनऊ जिले Lucknow District की मलिहाबाद तहसील Malihabad Tehsil के अंतर्गत अटारी गांव Atari Village में 1,161 एकड़ जमीन पर जल्द ही एक मेगा टेक्सटाइल पार्क Mega Textile Park बनाया जाएगा।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार प्रस्तावित परियोजना को संत कबीर पीएम मित्र टेक्सटाइल एंड अपैरल पार्क Sant Kabir PM Mitra Textile & Apparel Park के नाम से जाना जाएगा।

अधिकारी ने कहा कि सरकार का लक्ष्य इसे राज्य के 15 जिलों के लिए कपड़ा व्यवसाय Textile Business और अन्य गतिविधियों का केंद्र बनाना है।

पार्क मध्य प्रदेश Madhya Pradesh, छत्तीसगढ़ Chhattisgarh और तेलंगाना Telangana से आसानी से जुड़ने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग-30 के पास स्थित होगा।

लखनऊ में चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे Chaudhary Charan Singh Airport से इसकी निकटता के साथ-साथ लखनऊ-हरदोई राजमार्ग Lucknow-Hardoi Highway के साथ कनेक्टिविटी Connectivity भी एक फायदा होगा।

पार्क में चिकनकारी, लखनऊ की जरी जरदोजी के काम, हरदोई Hardoi और बाराबंकी Barabanki के हैंडलूम के काम, सीतापुर Sitapur के कालीन, आजमगढ़ Azamgarh, गोरखपुर Gorakhpur और रामपुर जिले Rampur District के विशेष काम की इकाइयां पार्क में स्थित होंगी।

अधिकारी ने कहा कि मऊ Maoo, वाराणसी Varanasi और गौतम बुद्ध नगर Gautam Buddha Nagar के रेशम, हथकरघा और कपड़ा समूह भी परिसर में स्थित होंगे।

उन्होंने कहा उत्तर प्रदेश सरकार ने पहले ही मेगा टेक्सटाइल पार्क में पानी की उपलब्धता और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए एक आकलन पूरा कर लिया है। इस क्षेत्र में पर्याप्त जल संसाधन हैं, और अपशिष्ट-से-ऊर्जा संयंत्र मोहन रोड के पास शिवरी गांव Shivri Village में स्थित है।