Meesho ने 2023 में 14 करोड़ ग्राहक ट्रांसक्शन्स के साथ व्यापार में वृद्धि का अनुमान

Share Us

236
Meesho ने 2023 में 14 करोड़ ग्राहक ट्रांसक्शन्स के साथ व्यापार में वृद्धि का अनुमान
23 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

भारत का एकमात्र सच्चा ई-कॉमर्स बाज़ार मीशो Meesho ने पर्याप्त विकास और महत्वपूर्ण मील के पत्थर वाले वर्ष को दर्शाता है। और कश्मीर से कन्याकुमारी तक मीशो ने देश भर से ग्राहकों को देखा, जिनमें अमरावती, औरंगाबाद, देहरादून, नेल्लोर, सोलापुर और वारंगल जैसे शहर शामिल हैं। मीशो की बाजार में पर्याप्त उपस्थिति को मजबूत करते हुए कंपनी ने 14 करोड़ ग्राहकों के लिए लेनदेन की सुविधा प्रदान की, और लगभग 80% ऑर्डर टियर 2+ बाजारों से आए।

मीशो भारत में #1 शॉपिंग ऐप था, जिसने 2023* में प्रभावशाली 14.5 करोड़ ऐप डाउनलोड दर्ज किए। और प्रत्येक उपयोगकर्ता ने विभिन्न प्रकार की पेशकशों में अपने पसंदीदा आइटम की खरीदारी के लिए ऐप पर पूरे 449 मिनट बिताए।

टियर 2+ बाज़ारों में ई-कॉमर्स के लगातार गति पकड़ने के साथ मीशो ने भारत के शॉपिंग कार्ट को डिकोड किया:

असली बाजीगर: आभूषणों के शौकीन सूरत, गुजरात के एक ग्राहक को कोई रोक नहीं सका, जिसने मंच पर रखे गए अधिकांश ऑर्डरों का खिताब जीता 20,000 से अधिक ऑर्डर और गिनती जारी।

घर बनना अच्छा है: घर में सुधार की बढ़ती इच्छा के कारण ग्राहकों ने अपने घरों को सजाने के लिए फर्नीचर, फिक्स्चर और घर की सजावट में निवेश किया है। और एक श्रेणी के रूप में होम डेकोर में साल-दर-साल 60% की वृद्धि हुई है। तोरण और दीयों से लेकर क्रिसमस के आकर्षण तक, उत्सव की सजावट का उत्साह भागलपुर, डिंडीगुल, जोरहाट और शहडोल के भारतीय खरीदारों के बीच चमक रहा है।

स्ट्रैप और स्टाइल: हर दिन 25,000 से अधिक स्मार्टवॉच बिकने के साथ ग्राहक तेजी से पारंपरिक घड़ियों से स्मार्टवॉच की ओर स्विच कर रहे हैं। विशेष रूप से चित्तूर, दीमापुर, पलवल और सतारा जैसे टियर 2+ शहरों के ग्राहक तेजी से स्मार्टवॉच का विकल्प चुन रहे हैं, जो पहनने योग्य तकनीक को अपनाने की बढ़ती प्रवृत्ति का संकेत है।

फिट इंडिया मूवमेंट: चांदपुर, कारवार, पठानकोट और रत्नागिरी जैसे शहरों से ऑर्डर मिलने के साथ फिटनेस उपकरणों की मांग 55% बढ़ गई है। ग्राहक डम्बल, योगा मैट, व्यायाम अंगूठियां और गेंदें आदि खरीद रहे हैं।

अलमारियों से उड़ान: भारत ने हर दिन 3 लाख से अधिक कुर्तियां, 39,000 ब्लूटूथ हेडफ़ोन और 21,000 बेडशीट खरीदीं! गुजरात ने ब्लूटूथ इयरफ़ोन का उपयोग किया, हिमाचल प्रदेश ने मोबाइल केस और कवर का उपयोग किया, कर्नाटक ने वॉलपेपर का स्टॉक किया और उड़ीसा ने बालों के तेल का उपयोग किया।

बचाव के लिए मीशो: 67 लाख से अधिक ग्राहकों ने बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के उपायों की खरीदारी के लिए मीशो का रुख किया। जैसे-जैसे स्व-देखभाल के बारे में जागरूकता बढ़ती है, उपभोक्ता की आदतों में स्पष्ट बदलाव आ रहा है, सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल में 40% की वृद्धि देखी जा रही है।

रविवार की धूम: 'परंपरा, प्रतिष्ठा, अनुशासन' की परंपरा को कायम रखते हुए भारतीय दुकानदारों ने लगातार दो वर्षों से रविवार को खरीदारी का सबसे अच्छा दिन घोषित किया है, जो सुबह 7 बजे से शुरू होता है, और तड़के 3 बजे समाप्त होता है।

हमारे विक्रेता सारे रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं:

कौन बनेगा करोड़पति?: 2023 में लगभग 10,000 मीशो विक्रेता करोड़पति और 130,000 लखपति बन गए। इनमें से 60% विक्रेता अविनाशी, भरूच, फियाजाबाद और सिलचर जैसे छोटे शहरों से आते हैं।

गैर-जीएसटी विक्रेताओं का स्वागत: उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए मीशो की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालते हुए मंच ने 2 महीनों में लगभग 25,000 गैर-जीएसटी विक्रेताओं का स्वागत किया। इन विक्रेताओं ने प्लेटफ़ॉर्म पर 1 लाख से अधिक अद्वितीय उत्पाद लिस्टिंग जोड़ी हैं।

विक्रेता स्पॉटलाइट: लगभग 75,000 विक्रेताओं ने मीशो पर दोहरे अंक की वृद्धि हासिल की, जबकि 20,000 से अधिक विक्रेताओं ने अपने कारोबार में 10 गुना वृद्धि देखी।

इस साल मीशो मुनाफे में आने वाली पहली क्षैतिज भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी थी। और जुलाई में लाभप्रदता की घोषणा के बाद से कंपनी लाभदायक बनी हुई है, और नकदी प्रवाह सकारात्मक बना हुआ है।