News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

मीनाक्षी लेखी ने जी20 प्रतिनिधियों के साथ ओडिशा के कोणार्क सूर्य मंदिर का दौरा किया

Share Us

546
मीनाक्षी लेखी ने जी20 प्रतिनिधियों के साथ ओडिशा के कोणार्क सूर्य मंदिर का दौरा किया
17 May 2023
6 min read

News Synopsis

केंद्रीय विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी Union Minister of State for External Affairs and Culture Meenakshi Lekhi ने मंगलवार को जी20 बैठक के दूसरे संस्कृति कार्य समूह Culture Working Group में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों के साथ ओडिशा के पुरी में कोणार्क सूर्य मंदिर Konark Sun Temple in Puri Odisha का दौरा किया।

13वीं शताब्दी के सूर्य मंदिर की यात्रा राज्य में चल रही जी20 बैठक के दूसरे संस्कृति कार्य समूह के इतर हुई।

जी20 का दूसरा राष्ट्रमंडल खेल भुवनेश्वर 2nd Commonwealth Games of G20 Bhubaneswar में 15 से 17 मई तक हो रहा है।

केंद्रीय मंत्री के साथ बैठक में भाग लेने वाले विभिन्न देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि भी थे।

लेटिसिया, ब्राजील के एक प्रतिनिधि ने देश की अपनी यात्रा को अद्भुत बताया।

एएनआई से बात करते हुए लेखी ने कहा कि भारत के लिए जी20 की अध्यक्षता एक ऐसा अवसर है, जब भारत दुनिया को दिखाएगा कि भारतीय विरासत और संस्कृति Indian Heritage and Culture क्या है।

उन्होंने एएनआई को बताया मैं पहली सीडब्ल्यूजी बैठक में भी रही हूं। हर समय आतिथ्य अद्भुत रहा है। होटल में स्वागत इतना शानदार था, कि हमें घर जैसा महसूस हुआ।

उन्होंने कहा हम अपने अद्भुत मार्गदर्शक के साथ यहां बहुत कुछ सीखने में सक्षम हैं, जिन्होंने मुझे इस मंदिर से परिचित कराया और मुझे समझाया कि यह कैसे बनाया गया था, और उस समय लोग कैसे रहते थे, और मंदिर में प्रतीक क्या दर्शाते हैं।

ऑस्ट्रेलिया Australia के एक प्रतिनिधि एमिली रोपर ने कहा यह एक अद्भुत अनुभव था, और मैंने यहां मंदिर शहर भुवनेश्वर में मंदिर का यह सुंदर दौरा किया। हमने जी20 समूह में उत्पादक चर्चा की है। इसलिए मैं वास्तव में भारत को मेजबानी के लिए धन्यवाद देता हूं। हमें और इस तरह की उत्पादक चर्चाओं को सुविधाजनक बनाना।

G20 प्रतिनिधियों ने दूसरी G20 संस्कृति समूह की बैठक के मौके पर ओडिशा के भुवनेश्वर के पास खंडगिरि-उदयगिरि गुफाओं Khandagiri-Udayagiri Caves near Bhubaneswar, Odisha का भी दौरा किया।

भारत के G20 प्रेसीडेंसी के तहत कल्चर वर्किंग ग्रुप Culture Working Group की बैठक विभिन्न संस्कृतियों और समुदायों के बीच शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व पर आधारित बहुपक्षवाद में भारत के अटूट विश्वास को सामने लाने के लिए अभियान मोड में 'संस्कृति यूनाइट्स ऑल' को उजागर कर रही है।

इससे पहले सोमवार को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय Union Minister of State for Home Nityanand Rai ने दूसरी जी-20 राष्ट्रमंडल खेलों की बैठक के उद्घाटन सत्र में भाग लिया और कहा कि संस्कृति एक स्थायी और समावेशी भविष्य को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है।

केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और DoNER जी किशन रेड्डी और G-20 देशों के प्रतिनिधियों ने उद्घाटन सत्र में भाग लिया।

इस अवसर पर बोलते हुए नित्यानंद राय ने कहा कि जी-20 देशों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने से "अधिक जीवंत दुनिया" बनाने में मदद मिल सकती है।

उन्होंने कहा कि भारत दुनिया के बेहतर भविष्य के लिए प्रयासरत है, और भारत की जी20 अध्यक्षता का विषय 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की इच्छा है, कि कोई दूसरी या तीसरी दुनिया न हो, लेकिन केवल एक दुनिया हो। वह बेहतर भविष्य के लिए पूरी दुनिया को एक साथ लाने की कोशिश कर रहे हैं। भारत के राष्ट्रपति पद पर जी -20 का मंत्र एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य, उन्होंने कहा।

राय ने कहा कि भारत की संस्कृति 'वसुधैव कुटुंबकम' जैसे मूल्यों को बढ़ावा देती है।

उन्होंने कहा था, हमारा देश पूरी दुनिया को एक परिवार के रूप में मानता है। जी-20 देशों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान और समझ को बढ़ावा देकर हम एक अधिक जीवंत दुनिया बना सकते हैं।