News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इस वायरस के लिए सामूहिक टीकाकरण की आवश्यकता नहीं-WHO

Share Us

371
इस वायरस के लिए सामूहिक टीकाकरण की आवश्यकता नहीं-WHO
26 May 2022
6 min read

News Synopsis

हाल के दिनों में कोरोना महामारी Corona Pandemic के बाद अब दुनियाभर के लोगों में मंकीपॉक्स Monkeypox के प्रसार को लेकर डर समाया हुआ है। इसके संबंध में विश्व स्वास्थ्य संगठन World Health Organization ने कहा है कि अफ्रीका Africa के बाहर अन्य देशों में प्रसारित हो रहे मंकीपॉक्स वायरस Monkeypox Virus को रोकने के लिए सामूहिक टीकाकरण mass vaccination की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। WHO द्वारा कहा गया है कि इसकी जगह लोगों को साफ-सफाई का पर्याप्त ध्यान रखना चाहिए तब ये खुद ही नियंत्रित हो जाएगा। खलीज टाइम्स Khaleej Times ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी।  

इस बारे में यूरोप Europe में अधिक जोखिम वाले बीमारियों पर शोध करने वाली टीम का नेतृत्व करने वाले रिचर्ड पेबॉडी Richard Peabody ने कहा है कि टीकों और एंटीवायरल Antiviral की तत्काल आपूर्ति अपेक्षाकृत सीमित है। पेबॉडी की टिप्पणी तब आई जब अमेरिका सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन America Center for Disease Control and Prevention ने घोषणा की कि यह मंकीपॉक्स के मामलों में उपयोग के लिए कुछ जीनोस वैक्सीन Genos Vaccine खुराक जारी करने की प्रक्रिया में है।

ठीक इसी तरह से जर्मनी Germany की सरकार ने भी सोमवार को कहा कि उनके द्वारा संक्रमण के रोकथाम के लिए टीकाकरण के विकल्प का आंकलन किया जा रहा है, जबकि ब्रिटेन में स्वास्थ्यकर्मियों को मंकीपॉक्स के खिलाफ टीकाकृत किए जाने की बात कही गई है।  यूरोप और उत्तरी अमेरिका North America में सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा अधिकारी सौ से अधिक संदिग्ध और पुष्ट मामलों की जांच में लगे हुए हैं। उल्लेखनीय है कि यह आसानी से फैलने वाली बीमारी नहीं है और न ही इसके परिणाम घातक हैं।