News In Brief Auto
News In Brief Auto

Maruti Suzuki हरियाणा में दूसरा जापान-इंडिया इंस्टीट्यूट फॉर मैन्युफैक्चरिंग स्थापित करेगी

Share Us

428
Maruti Suzuki हरियाणा में दूसरा जापान-इंडिया इंस्टीट्यूट फॉर मैन्युफैक्चरिंग स्थापित करेगी
23 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड Maruti Suzuki India Limited ने हरियाणा में रोहतक के कंसाला में दूसरा जापान-इंडिया इंस्टीट्यूट फॉर मैन्युफैक्चरिंग Japan-India Institute for Manufacturing स्थापित करने के लिए हरियाणा सरकार के साथ समझौता किया। और 5 एकड़ में फैले मौजूदा आईटीआई कंसाला को कंपनी की सीएसआर गतिविधि के रूप में 5.8 करोड़ के निवेश के साथ जेआईएम में अपग्रेड किया जाएगा।

इस समझौते पर डॉ. विवेक अग्रवाल महानिदेशक कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण हरियाणा सरकार और राहुल भारती कार्यकारी निदेशक कॉर्पोरेट मामले मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड द्वारा समझौता किया गया।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के कॉर्पोरेट मामलों के कार्यकारी निदेशक राहुल भारती Rahul Bharti Executive Director Corporate Affairs Maruti Suzuki India Limited ने कहा “भारतीय यात्री वाहन उद्योग अब दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा और बढ़ता हुआ उद्योग है। इस वृद्धि को पूरा करने के लिए विनिर्माण क्षमता के अनुरूप मानव क्षमता तैयार करना हमारी जिम्मेदारी है। हमारे युवाओं को उद्योग के लिए तैयार कौशल प्रदान करने से हमें आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को साकार करने में मदद मिलेगी। हमें हरियाणा सरकार के साथ साझेदारी करके और युवाओं को प्रशिक्षण और कौशल प्रदान करने के साझा दृष्टिकोण को साझा करते हुए खुशी हो रही है, ताकि वे हरियाणा के विकास में योगदान दे सकें।''

राहुल भारती ने कहा “हम 2017 से जापान-भारत इंस्टीट्यूट फॉर मैन्युफैक्चरिंग का संचालन कर रहे हैं। JIM की मुख्य विशेषता यह है, कि जिस उपकरण पर छात्रों को प्रशिक्षित किया जाता है, वह लगभग एक आधुनिक उत्पादन कारखाने के समान है। इसके अलावा नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग द्वारा निर्धारित मुख्य पाठ्यक्रम के साथ-साथ सुरक्षा, गुणवत्ता, अनुशासन, समय की पाबंदी, काइज़ेन और अन्य जापानी शॉप फ्लोर प्रथाओं पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है। इससे बेहतर रोज़गार योग्यता में मदद मिलती है।"

आगामी ऑटोमोबाइल हब Upcoming Automobile Hub खरखौदा से लगभग 16 किलोमीटर दूर स्थित जेआईएम कंसाला आईटीआई में प्रशिक्षित छात्रों को व्यापक कैरियर के अवसर प्रदान करेगा।

हरियाणा सरकार ने JIM कंसाला के लिए भूमि और भवन प्रदान किया है। मारुति सुजुकी उपकरण, प्रशिक्षण मॉड्यूल, प्रशिक्षित शिक्षक प्रदान करेगी और 15 वर्षों तक इस संस्थान का प्रबंधन करेगी।

Japan-India Institute for Manufacturing के बारे में:

जापान-इंडिया इंस्टीट्यूट फॉर मैन्युफैक्चरिंग का जन्म भारत में विनिर्माण के लिए कुशल कार्यबल का एक पूल बनाने के लिए जापान और भारत की सरकारों के बीच सहयोग से हुआ है। यह "विनिर्माण कौशल हस्तांतरण" के लिए अर्थव्यवस्था, व्यापार और उद्योग मंत्रालय, जापान सरकार और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार के बीच 2016 में हस्ताक्षरित सहयोग ज्ञापन का अनुसरण करता है। 10 वर्षों में भारत में 30,000 युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए प्रमोशन प्रोग्राम।

भारत में कौशल विकास में प्रभावी ढंग से योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध, मारुति सुजुकी युवाओं को उद्योग-प्रासंगिक कौशल प्रदान करने और उन्हें रोजगार योग्य बनाने के लिए देश भर में लगभग 50 सरकारी आईटीआई का अतिरिक्त समर्थन करती है।