News In Brief Auto
News In Brief Auto

Maruti Suzuki का वर्ष 2024 में कारोबार 16 बिलियन अमेरिकी डॉलर के पार

Share Us

123
Maruti Suzuki का वर्ष 2024 में कारोबार 16 बिलियन अमेरिकी डॉलर के पार
27 Apr 2024
6 min read

News Synopsis

भारत की सबसे बड़ी यात्री कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड Maruti Suzuki India Ltd ने वर्ष 2023-24 में 16 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का रिकॉर्ड कारोबार किया।

सिर्फ टर्नओवर के मामले में ही नहीं, FY24 मारुति सुजुकी के लिए वॉल्यूम, एक्सपोर्ट और प्रॉफिट के मामले में भी एक रिकॉर्ड साल था। कार निर्माता ने वॉल्यूम और लाभ बढ़ाने के लिए एसयूवी के लिए उपभोक्ता मांग और कमोडिटी की कीमतों में नरमी का फायदा उठाया।

ऑटोमेकर ने पहली बार 2 मिलियन यूनिट की वार्षिक कुल बिक्री का लक्ष्य पार किया। चिप आपूर्ति स्थिर होने से वर्ष के दौरान इसका उत्पादन बढ़ सकता है, जिससे इसे भारी ऑर्डर बैकलॉग को पूरा करने में मदद मिलेगी और इसकी एसयूवी बाजार हिस्सेदारी लगभग दोगुनी हो जाएगी।

मारुति सुजुकी ने वित्तीय वर्ष के लिए 125 रुपये प्रति शेयर के अपने उच्चतम लाभांश की घोषणा करके अपने शेयरधारकों को खुश होने का एक कारण दिया, जो उससे पहले वर्ष में 90 रुपये प्रति शेयर से अधिक था।

“हमारा टर्नओवर सबसे अधिक था। मुनाफ़े के मामले में हमारे पास उच्चतम पूर्ण संख्याएँ थीं। इसलिए यह एक एक्सीलेंट वर्ष रहा है, ”मारुति सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव Maruti Suzuki Chairman RC Bhargava ने कहा।

FY24 में मारुति सुजुकी Maruti Suzuki की शुद्ध बिक्री साल दर साल 20 प्रतिशत की वृद्धि के साथ कुल 1,34,937.8 करोड़ या 16.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर रही। शुद्ध लाभ 64 प्रतिशत बढ़कर 13,209.4 करोड़ या 1.59 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया।

मारुति सुजुकी ने वित्तीय वर्ष के दौरान कुल 2.14 मिलियन वाहन बेचे, जो कि पिछले वर्ष से 8.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। यह घरेलू बाजार में बढ़ी मांग के साथ-साथ रिकॉर्ड निर्यात से प्रेरित था। घरेलू बाजार में वॉल्यूम 1.85 मिलियन यूनिट रहा जबकि इसने 283,067 यूनिट्स का निर्यात किया।

कंपनी को चिप की कमी के कारण पिछले कुछ वर्षों में अपने उत्पादन में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा। और आपूर्ति की बाधाएँ धीरे-धीरे कम हो गईं और मारुति सुजुकी की उत्पादन योजनाओं पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा।

“पहली बार मारुति सुजुकी गुजरात को छोड़कर गुड़गांव और मानेसर के बीच हमने 1 मिलियन को पार किया। यह कुछ ऐसा है, जो हमने पहले कभी नहीं किया था। यह परिणामों में परिलक्षित होता है। इसलिए ऐसा कभी-कभी होता है, नीचे की रेखा को प्रभावित करने वाले कई कारक एक साथ आते हैं, ”आरसी भार्गव ने कहा।

FY24 की शुरुआत में ऑटोमेकर की लंबित ऑर्डर बुक लगभग 380,000 यूनिट थी। चिप की बेहतर उपलब्धता से कंपनी को भारी ऑर्डर बैकलॉग को पूरा करने के लिए पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान अपना उत्पादन बढ़ाने में मदद मिली। पेंडिंग ऑर्डर बुक अब लगभग आधी हो गई है।

मारुति सुजुकी के लिए FY24 में प्रमुख आकर्षण इसका एसयूवी पोर्टफोलियो था। जब उपभोक्ताओं की पसंद छोटी कारों के बजाय एसयूवी की ओर बढ़ने लगी तो कंपनी सीमित पेशकश के साथ एसयूवी क्षेत्र में अपने साथियों से पिछड़ रही थी।

FY24 में मारुति सुजुकी के पास पाँच मॉडलों का पोर्टफोलियो था। ऑटोमेकर ने पिछले साल फ्रोंक्स, जिम्नी और इनविक्टो को लॉन्च किया था, और ग्रैंड विटारा की बिक्री का पहला पूर्ण वर्ष भी था।

इससे कंपनी को उपभोक्ताओं की पसंद में बदलाव लाने और वर्ष 2023 में एसयूवी सेगमेंट में अपनी बाजार हिस्सेदारी लगभग 11 प्रतिशत से बढ़ाकर लगभग 21 प्रतिशत करने में मदद मिली।

एसयूवी और टॉप-एंड वेरिएंट का बेहतर मिश्रण, कीमतों में बढ़ोतरी और कमोडिटी मूल्य मुद्रास्फीति में नरमी के परिणामस्वरूप मारुति सुजुकी के लाभ मार्जिन में मजबूत सुधार हुआ, जिससे कंपनी का मुनाफा अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।