News In Brief Auto
News In Brief Auto

Maruti Suzuki ने भारत में नई स्विफ्ट 2024 लॉन्च किया

Share Us

106
Maruti Suzuki ने भारत में नई स्विफ्ट 2024 लॉन्च किया
09 May 2024
6 min read

News Synopsis

मारुति सुजुकी Maruti Suzuki ने आज भारत में अपनी बहुप्रतीक्षित नई एपिक स्विफ्ट 2024 लॉन्च की, जो इसका चौथा पीढ़ी का अवतार है, इसकी कीमत 6.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

मारुति सुजुकी ने नेक्स्ट-जनरेशन की मारुति सुजुकी स्विफ्ट को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जो थर्ड-जनरेशन प्लेटफॉर्म का एक हैवी अपडेटेड वर्जन है, जिसमें एक नया डिजाइन, एक बिल्कुल नया इंजन और नई सुविधाओं के साथ अपडेटेड इंटीरियर लेआउट शामिल है।

Maruti Suzuki Swift Bookings and Launch Date

नेक्स्ट-जनरेशन की स्विफ्ट के लिए प्री-बुकिंग पहले से ही चल रही है, इच्छुक ग्राहक 11,000 रुपये के शुरुआती पेमेंट पर ऑनलाइन या अपने नजदीकी डीलर के यहां बुकिंग कर सकते हैं। डिलीवरी जून 2024 से शुरू होने की उम्मीद है, और हैच को आधिकारिक तौर पर 9 मई 2024 को इंडियन मार्केट में लॉन्च किया जाएगा।

Design Changes

नई स्विफ्ट में दोबारा डिजाइन किया गया फ्रंट बम्पर, चंकी ब्लैक सराउंड के साथ नई ग्रिल और डीआरएल के साथ दोबारा डिजाइन किए गए स्मोक्ड एलईडी हेडलैंप हैं। क्लैमशेल बोनट उथला है, और पीछे के दरवाज़ों के दरवाज़े के हैंडल अपने पारंपरिक स्थान पर लौट आते हैं। पीछे की तरफ इसमें एक पुन: डिज़ाइन किया गया टेलगेट, स्किड प्लेट के साथ एक नया बम्पर और स्टॉप लैंप के साथ एक इंटीग्रेटेड रियर स्पॉइलर है। अन्य मुख्य आकर्षणों में सी-आकार के डीआरएल के साथ एलईडी टेललाइट्स, ब्लैक-आउट ओआरवीएम, छतें और खंभे और दरवाजे के पैनल पर चलने वाली प्रमुख चरित्र रेखाएं शामिल हैं।

Interior and Features

अंदर नई स्विफ्ट बलेनो और फ्रोंक्स से प्रेरणा लेती है, जिसमें फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एक नया डैशबोर्ड लेआउट है। अपेक्षित सुविधाओं में वायरलेस ऐप्पल कारप्ले/एंड्रॉइड ऑटो, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, स्टीयरिंग-माउंटेड नियंत्रण, स्वचालित जलवायु नियंत्रण और अन्य सुविधा सुविधाएं शामिल हैं।

Engine and Gearbox

नई स्विफ्ट में मौजूदा K12 चार-सिलेंडर इंजन की जगह एक बिल्कुल नया 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिए जाने की उम्मीद है। विस्तृत स्पेसिफिकेशन अभी सामने नहीं आए हैं, लेकिन उम्मीद है, कि यह 85 एचपी से ज्यादा पावर और 110 एनएम टॉर्क देगा। गियरबॉक्स विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल या एएमटी शामिल होगा।

मारुति सुजुकी इंडिया ने 11,000 के शुरुआती पेमेंट पर चौथी पीढ़ी की एपिक न्यू स्विफ्ट की प्री-बुकिंग शुरू कर दी है। कंपनी ने अभी तक अपनी हैचबैक कार के लिए एक निश्चित लॉन्च तिथि की घोषणा नहीं की है, जिसे वह "स्पोर्टी और गतिशील ड्राइविंग प्रदर्शन" के रूप में वर्णित करती है। नई स्विफ्ट का लक्ष्य अपने बहुचर्चित स्पोर्टी डीएनए को पर्यावरण मित्रता और कम उत्सर्जन की आधुनिक अपेक्षाओं के साथ मिलाना है।

मारुति सुजुकी ने हाल ही में स्विफ्ट और कुछ ग्रैंड विटारा वेरिएंट की कीमत बढ़ाई है, स्विफ्ट की कीमत में 25,000 रुपये तक की बढ़ोतरी देखी गई है। और इस मूल्य वृद्धि ने ग्राहकों को निराश नहीं किया है, क्योंकि मारुति सुजुकी की वार्षिक बिक्री मात्रा दो मिलियन यूनिट से अधिक हो गई है, जो वर्ष 2023-24 के लिए शुद्ध लाभ में उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाती है।