News In Brief Auto
News In Brief Auto

मारुति सुजुकी का मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाने के लिए करीब 45,000 करोड़ निवेश करने का लक्ष्य: चेयरमैन आरसी भार्गव

Share Us

446
मारुति सुजुकी का मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाने के लिए करीब 45,000 करोड़ निवेश करने का लक्ष्य: चेयरमैन आरसी भार्गव
30 Aug 2023
7 min read

News Synopsis

कंपनी के चेयरमैन आरसी भार्गव Chairman RC Bhargava ने कहा कि मारुति सुजुकी इंडिया Maruti Suzuki India को अगले आठ वर्षों में अपनी उत्पादन क्षमता को दोगुना कर 40 लाख यूनिट सालाना करने के लिए लगभग 45,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि कंपनी अपने बोर्ड में स्टॉक विभाजन के लिए शेयरधारकों के सुझावों पर भी विचार करेगी।

वैश्विक ऑटो उद्योग कार्बन तटस्थता के लिए प्रयास कर रहा है, उन्होंने कहा कि मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी), हाइब्रिड, सीएनजी, इथेनॉल-मिश्रित और संपीड़ित बायोगैस के उपयोग सहित कई प्रौद्योगिकियों से भी निपटेगी क्योंकि इसकी भविष्यवाणी करना मुश्किल है। नई प्रौद्योगिकियों के मामले में अगले आठ से दस वर्षों में क्या होगा।

आरसी भार्गव ने कहा कि कंपनी 40 वर्षों में 20 लाख उत्पादन और बिक्री तक पहुंच गई है, और अब अगले आठ वर्षों में 20 लाख जोड़ने की तैयारी कर रही है, जबकि तीसरे चरण में कंपनी का कारोबार दोगुना से भी अधिक हो जाएगा।

हमारे सामने आने वाला युग एक बहुत ही अनिश्चित युग और एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण युग होने जा रहा है। इन 2 मिलियन कारों को खड़ा करने में ही हमें लगभग 45,000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। कि मुद्रास्फीति कैसी रहती है, लेकिन फिलहाल हम लागत का अनुमान लगाते हैं, 20 लाख कारों के लिए 45,000 करोड़ रुपये, आरसी भार्गव ने कहा।

'मारुति 3.0' के तहत कंपनी वित्त वर्ष 2030-31 तक बाजार में लगभग 28 विभिन्न मॉडलों के साथ 20 लाख यूनिट उत्पादन क्षमता जोड़ने का लक्ष्य रख रही है।

उन्होंने पहले कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट में शेयरधारकों को बताया कि "हमारा पहला चरण तब था, जब हम एक सार्वजनिक उद्यम थे। दूसरा चरण कोविड महामारी के साथ समाप्त हुआ, और भारतीय कार बाजार दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा बन गया।"

एजीएम में आरसी भार्गव ने भविष्य की विकास संभावनाओं को देखते हुए कंपनी के संरचनात्मक पुनर्गठन की आवश्यकता भी दोहराई।

आरसी भार्गव ने कहा "हम इसे फिर से बोर्ड में उठाएंगे। मैं स्वीकार करता हूं, कि इससे निश्चित रूप से लोगों की शेयरों में व्यापार करने की क्षमता बढ़ेगी क्योंकि शेयर की कीमत लगभग 10,000 रुपये है।

उन्होंने कहा जहां तक कंपनी के प्रदर्शन और शेयरधारकों को रिटर्न का सवाल है, शेयरों में विभाजन से कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा।

बीएसई पर मारुति सुजुकी इंडिया के शेयर 0.33 फीसदी की बढ़त के साथ 9,626.55 रुपये पर कारोबार कर रहे हैं।

मारुति सुजुकी ने अपनी ईवी पहल EV Initiative में देरी नहीं की है, तो उन्होंने कहा "हां, हम ईवी लॉन्च EV launch करने में कुछ कंपनियों से पीछे हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है, कि हमें बाजार में देर हो गई है, या जब हम 2024 में आ रहे हैं, हमने किसी भी तरह से पर्याप्त बाज़ार हिस्सेदारी पाने की अपनी क्षमता को नुकसान पहुँचाया होगा।"

उन्होंने कहा कि कंपनी प्रबंधन और उसके सभी लोगों, इंजीनियरों और सुजुकी जापान ने "भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों Electric Vehicles in India के लिए कुल वातावरण का सावधानीपूर्वक आकलन किया है" और अब जो योजना बनाई गई है, वह 2024-25 और 2030 के बीच छह मॉडलों के उत्पादन के लिए है। 31 जो हमें बाज़ार में बहुत अच्छी स्थिति दिलाएगा।

आरसी भार्गव ने कहा कंपनी छोटी कारों की मांग में गिरावट के बाद तेजी से बढ़ते एसयूवी सेगमेंट में उपस्थिति को मजबूत करने के प्रयासों के साथ आगे चलकर अपनी बाजार हिस्सेदारी फिर से हासिल करेगी।

हम मूल रूप से एक छोटी कार निर्माता थे, और हमें अब इस तथ्य के साथ तालमेल बिठाना होगा कि नियामक और अन्य कारकों के कारण छोटी कारें कम हो रही हैं, और एसयूवी की टोकरी बढ़ रही है।

उन्होंने कहा "हम इसके साथ तालमेल बिठा रहे हैं, और मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं, कि आने वाले वर्षों में हम अपनी बाजार हिस्सेदारी फिर से हासिल करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।"