News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

मारुति ने मल्टी पर्पज व्हीकल "ईको" को किया बंद

Share Us

306
मारुति ने  मल्टी पर्पज व्हीकल "ईको" को किया बंद
30 May 2022
7 min read

News Synopsis

Rushlane की एक रिपोर्ट के अनुसार मारुति ईको Maruti Eeco के मौजूदा वैरिएंट को बंद करने जा रही है। वहीं कंपनी न्यू जनरेशन Commercial Vehicle ईको दीवाली के आसपास लॉन्च करेगी। आपको बता दें कि कंपनी ने ईको को पहली बार 2010 में लॉन्च किया था। कमर्शियल व्हीकल के तौर पर इस कार की भारी डिमांड है। इस मॉडल को बंद करने की वजह सेफ्टी भी है। इस कार को NCAP के क्रैश टेस्ट में जीरो रेटिंग Zero Rating मिली थी। उम्मीद है नई जनरेशन ईको बेहतर सेफ्टी फीचर्स के साथ आएगी।

मारुति सुजुकी न्यू जनरेशन ईको को साल के आखिर में लॉन्च कर सकती है। माना जा रहा है फेस्टिव सीजन में इसे लॉन्च किया जाएगा। ये अपने सेगमेंट में अकेली कार है। यानी इसे टक्कर देने वाली दूसरा मॉडल नहीं है। ऐसे में ईको से किसी का डायरेक्ट कॉम्पटिशन Direct Competition नहीं होगी। ऐसे में यहा पीवी और सीवी दोनों सेगमेंट में बेहतर बिक्री हासिल कर सकती है।

 गौरतलब है कि मारुति ईको के व्हील रिम साइज को गलत तरीके से बनाया गया था। इन सभी प्रभावित वाहनों का प्रोडक्शन 19 जुलाई 2021 से 5 अक्टूबर 2021 के बीच किया गया था। इस खराबी के चलते वाहन का परफॉर्मेंस और सेफ्टी प्रभावित हो रही थी। जिसके चलते कंपनी ने ईको की 19,731 यूनिट रिकॉल Recall किया था। नई मारुति सुजुकी ईको Eeco अब अगले हिस्से में 2 एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर्स Rear Parking Sensors और ABS यानी एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आई है। इसमें एयर कंडीशन भी दिया है।