News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

मार्क जुकरबर्ग ने भारत में नए व्हाट्सएप बिजनेस फीचर की घोषणा की

Share Us

301
मार्क जुकरबर्ग ने भारत में नए व्हाट्सएप बिजनेस फीचर की घोषणा की
20 Sep 2023
7 min read

News Synopsis

मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग Mark Zuckerberg Founder and CEO of Meta ने मुंबई में आयोजित दूसरे वार्षिक सम्मेलन में व्हाट्सएप बिजनेस के लिए कुछ गेम चेंजिंग फीचर्स Game Changing Features की घोषणा की है।

जुकरबर्ग ने मेटा इकोसिस्टम के भीतर व्यापार और उपयोगकर्ता अनुभव दोनों को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई अभूतपूर्व सुविधाओं की एक श्रृंखला का खुलासा किया। यह मुख्य आकर्षणों में से एक है, "व्हाट्सएप फ़्लोज़" की शुरूआत, एक नई सुविधा जो व्यवसायों के चैट थ्रेड के भीतर ग्राहकों के साथ सीधे जुड़ने के तरीके को बदलने के लिए सेट की गई है।

मेटा सीईओ के ने कहा व्हाट्सएप फ्लो व्यवसायों को चैट वार्तालापों के भीतर अनुरूप और निर्बाध इंटरैक्शन बनाने के लिए सशक्त बनाता है। उदाहरण के लिए बैंक अब ग्राहकों को नए खाते खोलने के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने में सक्षम कर सकते हैं, और खाद्य वितरण सेवाएं साझेदार रेस्तरां से ऑर्डर की सुविधा प्रदान कर सकती हैं, और एयरलाइंस उड़ान चेक-इन और सीट चयन को सुव्यवस्थित कर सकती हैं, यह सब उपयोगकर्ताओं को चैट थ्रेड छोड़ने की आवश्यकता के बिना।

इसके अलावा इन-चैट लेनदेन को और सरल बनाने के लिए मेटा अपनी भुगतान क्षमताओं का विस्तार कर रहा है। ब्राजील और सिंगापुर Brazil and Singapore में अपने भुगतान समाधान के सफल लॉन्च के आधार पर मेटा ने भारत में इस सेवा के विस्तार की घोषणा की है।

मार्क जुकरबर्ग ने कहा “भारत में उपयोगकर्ताओं को न केवल मेटा के भुगतान प्लेटफॉर्म तक पहुंच मिलेगी, बल्कि सभी यूपीआई ऐप्स सहित अन्य लोकप्रिय भुगतान विधियों Popular Payment Methods का उपयोग करने में लचीलेपन का भी आनंद मिलेगा। इस व्यापक दृष्टिकोण का उद्देश्य विविध उपयोगकर्ता प्राथमिकताओं को समायोजित करते हुए उपयोगकर्ताओं और भारतीय व्यवसायों के बीच निर्बाध वित्तीय लेनदेन की सुविधा प्रदान करना है।"

कंपनी व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर व्यवसायों के लिए मेटा वेरिफाइड भी लॉन्च कर रही है। कि यह पुष्टि करेगा कि जिन व्यवसायों को आप संदेश भेज रहे हैं, वे वास्तविक और भरोसेमंद हैं। और सदस्यता लेने वाले व्यवसायों को एक सत्यापित बैज, उनके खातों के लिए समर्थन, प्रतिरूपण से सुरक्षा और लोगों के लिए उन्हें ढूंढना आसान बनाने के लिए अतिरिक्त सुविधाएँ प्राप्त होंगी। कि व्हाट्सएप के लिए इन सुविधाओं में एक अनुकूलित वेबपेज और कई उपकरणों के लिए बेहतर समर्थन जैसी चीजें शामिल होंगी।