विनिर्माण गतिविधियां जून में 9 महीने के निचले स्तर पर

Share Us

303
विनिर्माण गतिविधियां जून में 9 महीने के निचले स्तर पर
02 Jul 2022
min read

News Synopsis

देश में विनिर्माण गतिविधियां Manufacturing Activities जून में 9 महीने के निचले स्तर पर आ गई है। वहीं इस दौरान पीएमआई PMI मई में 54.6 से गिरकर जून में 53.8 पर आ गई। विनिर्माण गतिविधियां Manufacturing Activities जून में 9 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गईं। हालांकि इसमें लगातार 12 महीने से बढ़त दिखाई दे रही थी। मासिक सर्वे Monthly Survey में पर्चेजिंग मैनेजर इंडेक्स Purchasing Managers Index (पीएमआई) मई में 54.6 से गिरकर जून में 53.8 पर पहुंच गया है।

पिछले सितंबर से अब तक यह सबसे कमजोर वृद्धि रही। जबकि लगातार 12वें महीने यह 50 से ऊपर रहा है। इसके 50 से ऊपर होने का मतलब विस्तार  और नीचे होने का मतलब गिरावट से होता है। जानकारों के अनुसार, भू-राजनीतिक तनाव Geopolitical Tensions से बढ़ती महंगाई से लेकर भारतीय रुपए में कमजोरी Weakness in Indian Rupee जैसे कई कारण हैं जो अर्थव्यवस्था पर दबाव Pressure on Economy बना रहे हैं।

इसकी वजह से पीएमआई में कमी देखने को मिल रही है। एसएंडपी ने पीएमआई आंकड़े PMI Figures जारी करने के साथ ये भी बताया है कि चुनौतीपूर्ण वातावरण Challenging Environment में विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियों में बढ़त काफी उत्साहजनक है, भले ही इसमें थोड़ा धीमापन रहा है। सर्वे के अनुसार, बढ़ती महंगाई कारोबारी भरोसे पर लगातार हावी हो रही है। इससे सेंटीमेंट्स 27 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है। जबकि नौकरियों के मोर्चे पर लगातार चौथे महीने बढ़त दिख रही है।