News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

मलेशिया खरीदेगा तेजस विमान, HAL के शेयरों ने भरी उड़ान

Share Us

496
मलेशिया खरीदेगा तेजस विमान, HAL के शेयरों ने भरी उड़ान
05 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

भारत India में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड Hindustan Aeronautics Ltd द्वारा बनाए जाने वाले लड़ाकू विमान तेजस Fighter aircraft Tejas को मलेशियाई वायुसेना Malaysian Air Force द्वारा ख़रीदे जाने की न्यूज़ मिलते ही HAL के शेयरों Shares में जबरदस्‍त उछाल आया और सोमवार को इंट्राडे Intraday में कंपनी के शेयर 3.50 फीसदी की तेजी के साथ 1,805 रुपये पर पहुंच गए। हालांकि बाद में शेयरों में थोड़ी गिरावट आई और 2.81 फीसदी की तेजी के साथ 1,784.95 रुपये पर बंद हुआ।

आपको बता दें कि एचएएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक माधवन HAL Chairman and Managing Director Madhavan ने मलेशिया द्वारा भारत के तेजस विमान खरीदने संबंधी जानकारी दी‍ है। तेजस HAL द्वारा निर्मित सुपरसोनिक लड़ाकू विमान Supersonic Fighter Aircraft है, जो उच्च-खतरे वाले वायु वातावरण में उड़ान भरने में सक्षम है। पिछले साल फरवरी में रक्षा मंत्रालय Ministry of Defence ने भारतीय वायु सेना Indian Air Force के लिए 83 तेजस लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए एचएएल के साथ 48000 करोड़ रुपये का सौदा किया था।

भारत मलेशिया को अच्छा पैकेज ऑफर कर रहा है। अगर मलेशिया तेजस विमान खरीदता है तो वहां मेंटेनेंस, रिपेयर और ओवरहॉल Maintenance, Repair and Overhaul की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें मलेशिया अपने सुखोई-30 विमानों की मरम्मत भी करा पाएगा। मलेशिया सुखोई-30 विमानों Sukhoi-30 aircraft की मरम्मत और उसके पुर्जों को लेकर परेशान है क्‍योंकि पश्चिमी देशों द्वारा रूस Russia पर लगाए गए प्रतिबंध के चलते पुर्जों की खरीद में दिक्कत हो रही है।