नोकिया-ब्रांड फोन के निर्माता भारत को उपकरणों के निर्यात के आधार के रूप में देखते हैं

Share Us

834
नोकिया-ब्रांड फोन के निर्माता भारत को उपकरणों के निर्यात के आधार के रूप में देखते हैं
07 Mar 2023
min read

News Synopsis

कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि नोकिया ब्रांड Nokia Brand के फोन बनाने वाली एचएमडी ग्लोबल ओए भारत HMD Global Oy India को न केवल निवेश के लिए एक प्रमुख बाजार के रूप में देखती है, और उपकरणों के निर्यात के लिए एक आधार के रूप में भी देखती है। एचएमडी ग्लोबल ओए के वाइस प्रेसिडेंट सनमीत सिंह कोचर Vice President Sanmeet Singh Kochhar ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2023 Mobile World Congress से इतर ईटी को बताया कि इस साल कंपनी भारत में बने फीचर फोन और स्मार्टफोन को और देशों में एक्सपोर्ट करने की योजना बना रही है।

कोचर ने कहा कि एचएमडी अपने हैंडसेट और अन्य श्रेणी के उत्पादों के लिए पुराने नोकिया लोगो का उपयोग करना जारी रखेगी और टेलीकॉम उपकरण निर्माता नोकिया Telecom Equipment Manufacturer Nokia ने इस सप्ताह की शुरुआत में अपने पुन: डिज़ाइन किए गए लोगो का खुलासा किया और दशकों में पहली बार एक फोन कंपनी के रूप में अपनी सार्वजनिक छवि Public Image से खुद को दूर करने के लिए।

वैश्विक स्तर पर हम कई तरह की आर्थिक बाधाओं का सामना कर रहे हैं। और भारत काफी लचीला रहा है, इसकी मांग बरकरार है, और हमारा मानना है, कि भारत न केवल निवेश के दृष्टिकोण से बल्कि हमारे लिए एक गंतव्य के रूप में भी सही बाजार है। 

भारत में HMD प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव योजना Production-Linked Incentive Scheme का लाभ उठाते हुए स्मार्टफोन बनाने के लिए Dixon Technologies और Lava International के साथ काम करता है।

हमने एक पूरा चक्कर लगाया है, जहां हमारे भागीदारों ने निवेश किया है, उन्होंने अपना राजस्व लक्ष्य हासिल किया है। और उन्हें सरकार से लाभ मिला है, जो अब हमें दिया जा रहा है, और हमें पहले ही हमारे खाते में पैसा मिल गया है।

कोचर ने कहा कि कंपनी अब फीचर फोन Feature Phone के लिए पीएलआई योजना PLI Scheme का लाभ उठा रही है, और साथ ही अपने अनुबंध विनिर्माण भागीदार के माध्यम से भी। हम अन्य श्रेणियों के लिए भी पीएलआई का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं।

एचएमडी ग्लोबल HMD Global के लिए उत्पाद विपणन के प्रमुख एडम फर्ग्यूसन Chief Adam Ferguson ने कहा कि भारत एचएमडी के लिए सबसे बड़े बाजारों में से एक है, यहां तक कि अमेरिका America और दक्षिण अफ्रीका South Africa जैसे अन्य बाजार भी बढ़ रहे हैं। फर्ग्यूसन ने कहा अब हम इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, कि नोकिया फोन को नोकिया फोन क्या बनाता है। और इस तरह हम शेयर हासिल करेंगे और आगे बढ़ेंगे। हम अपने फोन की स्थायित्व और दीर्घायु पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हमने मरम्मत कार्यक्रम शुरू किया है, और दीर्घकालिक सॉफ़्टवेयर अपडेट Long Term Software Updates का वादा कर रहे हैं।

कोचर ने कहा कि एचएमडी की भारत India में मरम्मत कार्यक्रम शुरू करने की कोई योजना नहीं है। इसके बजाय यह अपने फीचर और स्मार्टफोन पर एक साल की हैंडसेट रिप्लेसमेंट गारंटी Handset Replacement Guarantee चला रहा है। मौजूदा योजना भारत में हमारे लिए अच्छा काम कर रही है, कोचर ने कहा कि भारत में एचएमडी उपभोक्ताओं को फीचर से स्मार्टफोन में अपग्रेड करने में मदद करने के लिए भी योजनाएं चला रहा है।