News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारतीय नोटों से नहीं हटेगी महात्मा गांधी की फोटो :RBI

Share Us

573
भारतीय नोटों से नहीं हटेगी महात्मा गांधी की फोटो :RBI
07 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

भारतीय नोट Indian Note पर हमेशा से ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर देखने को मिली है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इनमें कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक अब इंडियन करेंसी में एक बड़ा बदलाव करने पर विचार कर रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India ने सोमवार को उन खबरों को खारिज कर दिया, जिसमें दावा किया गया था कि सरकार Government और केंद्रीय बैंक Central Bank देश के पूर्व राष्ट्रपति Former President of the country एपीजे अब्दुल कलाम APJ Abdul Kalam और बंगाल के सांस्कृतिक प्रतीक Cultural Icons of Bengal रवींद्रनाथ टैगोर Rabindranath Tagore की छवियों को बैंक नोटों की एक नई श्रृंखला में जोड़ने पर विचार कर रहे हैं।

आपको बता दें कि RBI ने मौजूदा करेंसी नोट्स और बैंक नोट्स से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी Father of the Nation Mahatma Gandhi की तस्वीर को हटाने जाने की खबरों का खंडन किया है। RBI ने सोमवार को स्पष्ट किया कि वह महात्मा गांधी के चेहरे को अन्य के साथ बदलकर मौजूदा मुद्रा और बैंक नोटों में बदलाव पर विचार नहीं कर रहा है। RBI ने एक बयान जारी कर कहा कि मौजूदा भारतीय मुद्रा Current Indian Currency और बैंक नोटों में कोई बदलाव करने का ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है और इस तरह की बातें अटकलें मात्र हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले कुछ खबरें आ रही थीं कि वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक नए सीरीज वाले नोट पर रवींद्रनाथ टैगोर और डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की फोटो लगाने की तैयारी में हैं। इसमें कहा गया था कि अब तक भारतीय करेंसी Indian Currency पर महात्मा गांधी की तस्वीर ही देखी गई है, लेकिन जल्द ही नोटों पर देश के अन्य महापुरुषों की फोटो नजर आ सकती है। यह खबर मीडिया की सुर्खियां बनी तो RBI ने इस संबंध में अपना बयान जारी कर इन अटकलों को खारिज किया है।