News In Brief Travel & Tourism
News In Brief Travel & Tourism

महाराष्ट्र पर्यटन ने यात्रा और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा की

Share Us

173
महाराष्ट्र पर्यटन ने यात्रा और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा की
20 Feb 2024
6 min read

News Synopsis

महाराष्ट्र पर्यटन ने राज्य में यात्रा और व्यापार के अवसरों को बढ़ाने के लिए महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा की। क्षेत्र की जबरदस्त क्षमता को पहचानते हुए महाराष्ट्र पर्यटन Maharashtra Tourism का लक्ष्य राज्य के भीतर व्यापार और व्यापार सहयोग को बढ़ावा देते हुए घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए अपनी अद्वितीय सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और प्राकृतिक संपत्तियों का लाभ उठाना है।

महाराष्ट्र सरकार के पर्यटन मंत्री गिरीश महाजन Maharashtra Tourism Minister Girish Mahajan ने एक एआई-संचालित व्हाट्सएप चैटबॉट लॉन्च किया, जो मोबाइल फोन की सुविधा के माध्यम से राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता और विविध आकर्षणों का पता लगाने के लिए एक इंटरैक्टिव और सूचनात्मक तरीका प्रदान करता है। चैटबॉट अंग्रेजी और मराठी दोनों में गंतव्यों, करने योग्य चीजों, आवास और अधिक के बारे में सवालों के जवाब दे सकता है, जिससे यात्रा की योजना बनाना आसान हो जाता है।

महाराष्ट्र की पर्यटन क्षमता को उजागर करने के लिए बुनियादी ढांचे, आतिथ्य और प्रौद्योगिकी में रणनीतिक निवेश की आवश्यकता है, गिरीश महाजन ने कहा ''सड़क मार्गों से हवाई मार्गों तक निर्बाध कनेक्टिविटी, यात्रियों को हमारे विविध परिदृश्यों का पता लगाने के लिए प्रेरित करती है। लक्जरी रिसॉर्ट्स से लेकर आरामदायक होमस्टे तक विविध आवास, सभी प्राथमिकताओं को पूरा करते हैं। डिजिटल उपकरण अपनाने से आगंतुकों का अनुभव समृद्ध होता है, और सेवाएं सुव्यवस्थित होती हैं।

महाराष्ट्र सरकार के पर्यटन विभाग की सचिव जयश्री भोज ने कहा महाराष्ट्र में हम ऐतिहासिक चमत्कारों से लेकर प्राचीन समुद्र तटों तक हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से जुड़े पर्यटन खजाने का खजाना रखते हैं। जैसा कि हम 11 किलों के लिए यूनेस्को मान्यता की आकांक्षाओं के साथ 2024-2025 की ओर बढ़ रहे हैं, हम केवल यात्रा से परे पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं। हमारा पर्यटन विभाग एमटीडीसी जैसे हितधारकों और विशिष्ट पर्यटन को बढ़ावा देने वाले निजी खिलाड़ियों के सहयोग से परिश्रमपूर्वक नीतियां तैयार करता है, प्रचार-प्रसार करता है, और विविध अनुभवों का पोषण करता है। हम सहयोगात्मक प्रयासों और मजबूत नीतियों द्वारा संचालित एक स्थायी पर्यटन पारिस्थितिकी तंत्र की कल्पना करते हैं।

पर्यटन निदेशालय के निदेशक डॉ. बीएन पाटिल ने कहा ''महाराष्ट्र का पर्यटन क्षेत्र महत्वपूर्ण राजस्व और नौकरी के अवसर प्रदान करता है, जिसमें 5 मिलियन से अधिक नौकरियां पैदा होती हैं। पर्यटकों की संख्या और खर्च को अधिकतम करने के लिए हम स्थानीय त्योहारों को बढ़ावा देने वाले छिपे हुए रत्नों की रीब्रांडिंग और नीतियों को सुव्यवस्थित करने जैसी रणनीतिक पहलों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। नवाचार और सहयोग के माध्यम से हमारा लक्ष्य महाराष्ट्र की पर्यटन क्षमता को उजागर करना और सभी हितधारकों के लिए आर्थिक समृद्धि लाना है।

यात्रा और व्यापार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए महाराष्ट्र पर्यटन की महत्वाकांक्षी योजना महाराष्ट्र को पर्यटन और वाणिज्य के लिए वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करने के राज्य सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप है। अपनी प्राकृतिक और सांस्कृतिक संपदा का लाभ उठाकर पर्यटन बोर्ड का लक्ष्य एक संपन्न पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है, जो आगंतुकों और निवासियों को लाभान्वित करता है, अंततः राज्य की आर्थिक वृद्धि और समृद्धि में योगदान देता है।

महाराष्ट्र पर्यटन के बारे में:

पर्यटन निदेशालय, महाराष्ट्र पर्यटन का प्रमुख निकाय, राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पर्यटन योजनाओं, प्रचार और प्रचार को शुरू करने और लागू करने का काम देखता है। महाराष्ट्र सरकार के पर्यटन निदेशालय की स्थापना के बाद से राज्य ने कई मील के पत्थर हासिल किए हैं, और विभिन्न पहलों की मदद से कई उपलब्धियां हासिल की हैं।