News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

महानगर गैस लिमिटेड ने एलएनजी नेटवर्क को बढ़ाने के लिए बैद्यनाथ एलएनजी के साथ समझौता किया

Share Us

578
महानगर गैस लिमिटेड ने एलएनजी नेटवर्क को बढ़ाने के लिए बैद्यनाथ एलएनजी के साथ समझौता किया
15 May 2023
6 min read

News Synopsis

महानगर गैस लिमिटेड Mahanagar Gas Limited भारत की सबसे बड़ी शहरी गैस वितरण कंपनियों में से एक और बैद्यनाथ LNG Baidyanath LNG ने विभिन्न रणनीतिक स्थानों पर LNG स्टेशन नेटवर्क के विकास Development of LNG Station Network को सक्षम करने के लिए आज एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

इससे आपूर्ति-पक्ष पारिस्थितिकी तंत्र के विकास Supply-Side Ecosystem Development को तेजी से ट्रैक करने की उम्मीद है, जिससे लंबी दूरी के परिवहन खंड को स्वच्छ ईंधन Clean Fuel to Transport Segment पर स्विच करने में मदद मिलेगी।

एलएनजी एक स्वच्छ ईंधन है, इसे कम दबाव पर संग्रहीत किया जाता है, डीजल की तुलना में इसका लाभ लाभ होता है, और यह एक बार भरने में लंबी दूरी तय करने में मदद कर सकता है। लंबी दूरी के परिवहन खंड में पारंपरिक से हरित विकल्पों पर स्विच करने से न केवल कार्बन फुटप्रिंट Carbon Footprint में महत्वपूर्ण कमी आएगी बल्कि कुल ऊर्जा मिश्रण में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी बढ़ाने की भारत सरकार की योजना की उपलब्धि में सकारात्मक योगदान मिलेगा। इस तरह के बुनियादी ढांचे के निर्माण Infrastructure Construction से दोनों कंपनियां परिवहन खंड के लिए स्वच्छ, अधिक प्रभावी और अधिक कुशल ऊर्जा विकल्प प्रदान Provide Efficient Energy Options करने में सक्षम होंगी।

महानगर गैस लिमिटेड के प्रबंध निदेशक आशु सिंघल Ashu Singhal Managing Director Mahanagar Gas Limited ने सहयोग पर टिप्पणी करते हुए कहा हमें रणनीतिक स्थानों पर एलएनजी बुनियादी ढांचे के विकास LNG Infrastructure Development के लिए बीएलएनजी के साथ इस व्यवस्था में प्रवेश करने में खुशी हो रही है। दोनों पक्षों के पास कौशल और क्षमताओं Skills & Abilities का अपना सेट है, जो ग्राहकों को सहज समाधान प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है। MGL ने हमेशा एक ऐसे वातावरण के विकास में रचनात्मक भूमिका निभाई है, जो स्वच्छ ईंधन को तेजी से अपनाने की सुविधा प्रदान कर सकता है। इस तरह के बुनियादी ढांचे के साथ हम पारिस्थितिकी तंत्र के एक तरफ को मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं, जो रोलआउट के साथ ओईएम-फिटेड एलएनजी वेरिएंट्स OEM-Fitted LNG Variants की संख्या और मजबूत हुई है, जिससे ग्राहकों को हरित विकल्पों पर स्विच करने के लिए और अधिक कारण मिले हैं।

इस पहल पर टिप्पणी करते हुए बीएलएनजी के सीईओ वड्डादी सुब्बाराव BLNG CEO Vaddadi Subbarao ने कहा महाराष्ट्र क्षेत्र में आवश्यक पारिस्थितिकी तंत्र Essential Ecosystem in Maharashtra Region के साथ एलएनजी कॉरिडोर के विकास Development of LNG Corridor के लिए एमजीएल के साथ इस समझौते में प्रवेश करके हमें खुशी हो रही है। यह समझौता हमें एक अतिरिक्त प्रोत्साहन प्रदान करता है। पूरे महाराष्ट्र में इन एलएनजी स्टेशनों का एक विस्तृत नेटवर्क बनाने के हमारे मिशन में। हम प्रमुख ट्रकिंग मार्गों पर निर्बाध एलएनजी आपूर्ति सुनिश्चित करके भारी ट्रकिंग को डीकार्बोनाइज़ करने के भारत के मिशन को सक्षम करने के लिए तत्पर हैं। भारी से जहरीले उत्सर्जन की एक सीमा के परिमाण के उच्च क्रम को देखते हुए ट्रकिंग, इस एसोसिएशन के लिए अपने व्यवसाय संचालन के इस पहलू से उत्सर्जन को कम करने पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण होगा।