News In Brief Auto
News In Brief Auto

भारत ही नहीं विदेशों में भी धूम मचा रहीं मेड इन इंडिया कारें, देखें लिस्ट

Share Us

437
भारत ही नहीं विदेशों में भी धूम मचा रहीं मेड इन इंडिया कारें, देखें लिस्ट
26 Sep 2022
min read

News Synopsis

भारत India में बनी गाड़ियों की मांग विदेशों Overseas में बढ़ती जा रही है। भारत से बाहर अब मेड इन इंडिया Made in India कारों की काफी डिमांड ज्यादा हो गई है। पिछले महीने भी भारत में बनी कारों का निर्यात Cars Export किया गया जिनमें सबसे ज्यादा कारें मारुति Maruti की रहीं। मारुति की अलावा हुंडई Hyundai, निसान Nissan जैसी कंपनियों ने भी कारों का निर्यात किया। अगर बात की जाए निर्यात की तो, देश की नंबर-1 कार कंपनी विदेशों में भी धूम मचा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स Media Reports के मुताबिक अगस्त 2022 में भी मारुति ने अपनी चार कारों का सबसे ज्यादा निर्यात किया।

इस लिस्ट में कंपनी की ब्रेजा Brezza को विदेशों में भी सबसे ज्यादा लोगों ने पसंद किया। पिछले महीने इस कॉम्पैक्ट एसयूवी की कुल 6267 यूनिट का निर्यात किया गया। जबकि किया की कारों को भारत में भी काफी पसंद किया जाता है। भारत में बनाई गई कंपनी की कारें विदेशों में भी छा रही हैं। कंपनी ने सेल्टॉस की कुल 4827 यूनिट का निर्यात किया। जापानी कार कंपनी निसान ने भारत में भले ही अपनी सनी सेडान कार को बेचना बंद कर दिया है लेकिन अभी भी भारत में इस कार को बनाया जाता है। पिछले महीने सनी की कुल 4646 यूनिट निर्यात की हुई। हुंडई भी इस लिस्ट में शामिल है।

कंपनी की सेडान कार Sedan Car वर्ना Hyundai Verna का जादू भी विदेशों में खूब चला। कंपनी ने पिछले महीने वर्ना की 4094 यूनिट का निर्यात किया। मारूति की ब्रेजा के बाद कंपनी की स्विफ्ट को भी विदेशों में खूब पसंद किया गया। अगस्त में स्विफ्ट की कुल 3113 यूनिट एक्सपोर्ट Export की गई। हुंडई की वर्ना इस लिस्ट में नंबर-4 पर तो ग्रैंड आई-10 नियॉस Grand i10 Nios भी छठे पायदान पर रही। अगस्त में इस हैचबैक की 2896 यूनिट एक्सपोर्ट की गई।

भारत की बेस्ट सेलिंग कारों Best Selling Cars में से एक मारुति बलेनो भी सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट की जाने वाली कारों में शामिल हुई। नंबर-7 की पोजिशन पर आई बलेनो Baleno की अगस्त में 2855 यूनिट का निर्यात किया गया।