News In Brief Auto
News In Brief Auto

M&M 2029 तक चाकन संयंत्र में 2 लाख ईवी बनाएगी: विजय नाकरा

Share Us

373
M&M 2029 तक चाकन संयंत्र में 2 लाख ईवी बनाएगी: विजय नाकरा
18 Aug 2023
min read

News Synopsis

कंपनी के अध्यक्ष वीजय नाकरा Company President Vijay Nakra के अनुसार महिंद्रा एंड महिंद्रा को उम्मीद है, कि महाराष्ट्र के चाकन Chakan of Maharashtra में उसके आगामी संयंत्र में इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादन 2027 और 2029 के बीच प्रति वर्ष 2 लाख यूनिट के चरम उत्पादन स्तर तक पहुंच जाएगा।

कंपनी ने कहा 2030 तक कुल वॉल्यूम में ईवी की हिस्सेदारी 30 फीसदी होगी। इस साल जनवरी में ऑटो प्रमुख को पुणे के पास चाकन में 10,000 करोड़ रुपये का इलेक्ट्रिक वाहन प्लांट स्थापित करने के लिए महाराष्ट्र सरकार से मंजूरी मिली थी। कंपनी अपनी सहायक कंपनी के माध्यम से अपने आगामी बोर्न इलेक्ट्रिक मॉडलों की विनिर्माण सुविधा स्थापित करने, विकास और उत्पादन के लिए 7-8 वर्षों की अवधि में यह निवेश करेगी।

वीजय नाकरा ने कहा “हम 2027 और 2029 के बीच (चाकन संयंत्र में) 2 लाख इकाइयां बनाने पर विचार कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि बीई रेंज के तहत पहला उत्पाद अगले साल के अंत तक बाजार में आने की उम्मीद है, और चाकन संयंत्र में उत्पादन उससे 4-5 महीने पहले शुरू होने की उम्मीद है।

एमएंडएम यात्री वाहन खंड में एक एकल इलेक्ट्रिक मॉडल एक्सयूवी400 बेचता है, जिसे महाराष्ट्र में उसके नासिक संयंत्र से तैयार किया जाता है।

यह 70 प्रतिशत से अधिक बाजार हिस्सेदारी के साथ घरेलू इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर क्षेत्र Domestic Electric Three-Wheeler Sector में अग्रणी खिलाड़ी है।

आईएनजीएलओ ईवी प्लेटफॉर्म INGLO EV Platform के आधार पर ऑटोमेकर ने दो ब्रांडों एक्सयूवी और बीई नामक बिल्कुल नए इलेक्ट्रिक-ओनली ब्रांड के तहत पांच इलेक्ट्रिक एसयूवी मॉडल Five Electric SUV Models पेश करने की योजना बनाई है।

लीगेसी ब्रांड एक्सयूवी ब्रांड Legacy Brand XUV Brand के तहत आएंगे जबकि सभी नए इलेक्ट्रिक मॉडल बीई वंश के तहत पेश किए जाएंगे। महिंद्रा ने पिछले अगस्त में यूके के ऑक्सफ़ोर्डशायर में कुछ बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन अवधारणाओं का प्रदर्शन किया था।

कंपनी को आंतरिक दहन इंजन पोर्टफोलियो की तुलना में ईवी से बिक्री के प्रतिशत की उम्मीद है, नाकरा ने कहा "हमारे पोर्टफोलियो का लगभग 30 प्रतिशत 2027 और 2030 के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों से होगा।"

महिंद्रा एंड महिंद्रा Mahindra & Mahindra ने कहा उसका लक्ष्य वैश्विक स्तर पर अपनी उपस्थिति बढ़ाना है, क्योंकि उसने एक पिकअप अवधारणा का अनावरण किया है, जिसे वह अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पेश करने की योजना बना रही है। ऑटो प्रमुख जिसने अपने स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन थार के इलेक्ट्रिक संस्करण का भी प्रदर्शन किया, कि वह अपने बोर्न इलेक्ट्रिक उत्पादों को यूरोप और यूके जैसे बाजारों में बेचने की योजना बना रही है। कंपनी ने कहा उसके उत्पाद घरेलू बाजार में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, और अब विदेशी क्षेत्रों में कारोबार बढ़ाने का समय आ गया है। एमएंडएम के कार्यकारी निदेशक सीईओ राजेश जेजुरिकर M&M Executive Director CEO Rajesh Jejurikar ने कहा हम वैश्विक स्तर पर जाने जा रहे हैं, बेशक हम भारत में एक मजबूत ब्रांड हैं, कि हमारे उत्पाद दुनिया में सर्वश्रेष्ठ के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम हैं। नाकरा ने कहा कि ऑटोमेकर घरेलू ऑटो बाजार में विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी है। उन्होंने कहा हम यूके और यूरोप जैसे नए संभावित बाजारों को जोड़ने का इरादा रखते हैं, और जब हम वैश्विक पिकअप लाते हैं, तो हम अपनी उपस्थिति का विस्तार करना चाहते हैं, और आसियान जैसे नए बाजारों तक पहुंचना चाहते हैं।