News In Brief Auto
News In Brief Auto

लग्जरी ऑटो कंपनियां वित्त वर्ष 24 में अधिक ईवी चलाने के लिए तैयार

Share Us

460
लग्जरी ऑटो कंपनियां वित्त वर्ष 24 में अधिक ईवी चलाने के लिए तैयार
16 May 2023
7 min read

News Synopsis

कुल 48 यात्री वाहनों की लॉन्चिंग में से इस वित्तीय वर्ष में ग्यारह इलेक्ट्रिक लग्जरी कारें और एसयूवी भारत में लॉन्च होने वाली हैं। ऑडी, बीएमडब्ल्यू, लेक्सस, मर्सिडीज-बेंज और वोल्वो जैसे लग्जरी कार निर्माता इस साल देश में अपने वैश्विक पोर्टफोलियो से मॉडल जारी करने की उम्मीद कर रहे हैं। पिछले साल लग्जरी सेगमेंट में पेट्रोल वाहनों की बिक्री में 8% की गिरावट आई, जबकि इलेक्ट्रिक लग्जरी वाहनों की बिक्री में 142% की वृद्धि हुई। इसलिए ऑटोमोटिव कंपनियां अगले दो से तीन वर्षों के भीतर भारत में अपने 15% वाहनों को इलेक्ट्रिक कारों के रूप में बेचने का लक्ष्य बना रही हैं।

लगभग एक दर्जन लक्ज़री इलेक्ट्रिक कारें और एसयूवी इस वित्तीय वर्ष में भारतीय सड़कों पर उतरने के लिए तैयार हैं, क्योंकि निर्माता अपनी उत्पाद रणनीति को एक ऐसे बाजार में रुझान के साथ संरेखित करना चाहते हैं, जहां हरित गतिशीलता को अपनाना तेजी से बढ़ रहा है।

मार्च 2024 के माध्यम से वर्ष के लिए निर्धारित 48 यात्री वाहनों में से 11 इलेक्ट्रिक लग्जरी वाहन हैं - एक वित्तीय वर्ष में अब तक का उच्चतम - मर्सिडीज-बेंज, बीएमडब्ल्यू, लेक्सस, ऑडी और वोल्वो लाइनिंग के साथ भारत में लॉन्च के लिए अपने वैश्विक पोर्टफोलियो से मॉडल अप करें।

पिछले वित्त वर्ष में 54 लॉन्च में से केवल छह इलेक्ट्रिक लग्जरी वाहन थे। ड्राइविंग रेंज में वृद्धि और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर Surge and Charging Infrastructure का विस्तार - जो व्यवहार्यता पर सबसे बड़ी चिंता को दूर करने में मदद करता है - साथ ही सरकारी धक्का, स्कूटर से लक्ज़री कारों तक सभी सेगमेंट में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की मांग को बढ़ा रहा है।

उद्योग के अनुमानों के अनुसार पिछले वित्त वर्ष में इलेक्ट्रिक लक्ज़री यात्री वाहनों की बिक्री में 142% की वृद्धि हुई, जो समग्र लक्ज़री पीवी बाजार की तुलना में चार गुना अधिक है। वर्ष के दौरान इस खंड में पेट्रोल वाहनों की बिक्री में 8% की गिरावट आई, जबकि डीजल मॉडल की बिक्री में 16% की वृद्धि हुई। लक्ज़री इलेक्ट्रिक पीवी की बिक्री में यह वृद्धि विनिर्माताओं के कम प्रोत्साहन के बावजूद आई थी।

लग्जरी वाहन निर्माता Luxury Vehicle Manufacturer इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए रणनीति तैयार कर रहे हैं। ये कंपनियां जो ऑर्डर के बड़े बैकलॉग पर बैठी हैं, अगले 2-3 वर्षों में इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल बिक्री का कम से कम 10-15% हिस्सा होने की उम्मीद करती हैं।

लक्ज़री कार बाज़ार Luxury Car Market की अगुवा कंपनी Mercedes-Benz India का अनुमान है, कि अगले चार वर्षों में इलेक्ट्रिक वाहन उसकी बिक्री का एक चौथाई हो जाएगा। मर्सिडीज-बेंज इंडिया के एमडी संतोष अय्यर Santosh Iyer MD Mercedes-Benz India ने कहा भारत में बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन Battery Electric Vehicle in India के लिए हमारे पास बहुत आक्रामक रोडमैप है, और हम अगले 8-16 महीनों में अपने वैश्विक पोर्टफोलियो से कई नए बीईवी लॉन्च करेंगे। हम अनुमान लगाते हैं, कि 2027 तक भारत में बेची जाने वाली चार मर्सिडीज-बेंज में से एक लक्ज़री बीईवी होगी और हम बीईवी में इस आगामी वृद्धि का समर्थन करने के लिए अपने ग्राहकों के लिए एक व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र बना रहे हैं।

ऑडी जो सितंबर में समाप्त होने वाली तिमाही में Q8 ई-ट्रॉन लॉन्च करने की योजना बना रही है, अगले कुछ वर्षों में भारत में अपनी बिक्री का 15-20% इलेक्ट्रिक कारों से आने का अनुमान लगा रही है। ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों Audi India chief Balbir Singh Dhillon ने कहा वैश्विक स्तर पर हमने 2033 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार ब्रांड बनने का फैसला किया है, और भारत की रणनीति इसके अनुरूप है।

कंपनियों ने कहा कि लग्जरी इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग मेट्रो शहरों की तरह छोटे शहरों और कस्बों में भी उतनी ही मजबूत है। छोटे शहरों और कस्बों में खरीदारों के लिए एक फायदा यह है, कि उनमें से ज्यादातर के पास स्वतंत्र घर हैं, और वे आसानी से घर पर चार्जिंग की सुविधा स्थापित कर सकते हैं, शहरों के विपरीत जहां कई अपार्टमेंट में ईवी के लिए चार्जिंग बुनियादी ढांचा नहीं है।

मर्सिडीज-बेंज के अय्यर ने कहा हमने कटक, करनाल, कालीकट जैसे शहरों और अन्य बाजारों को लग्जरी ईवी के लिए तेजी से गर्म होते देखा है।

लेक्सस इंडिया के अध्यक्ष नवीन सोनी Naveen Soni President Lexus India ने कहा कि कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च Electric Vehicle Launch करने पर विचार कर रही है, यहां तक कि जापानी लक्जरी ब्रांड भारतीय बाजार Japanese Luxury Brand Indian market में अपनी उपस्थिति का विस्तार कर रहा है।

BMW ग्रुप इंडिया ने 4 नए इलेक्ट्रिक उत्पादों को लॉन्च करके और सबसे व्यापक उत्पाद रेंज - SAV (iX), सेडान (i4), लिमोसिन (i7) और एक हैच (MINI SE) बनाकर लक्ज़री कार सेगमेंट में तेज़ इलेक्ट्रिक आक्रामक दिया है। इस वर्ष के लिए आक्रामक उत्पाद बीएमडब्ल्यू i7 के लॉन्च के साथ शुरू हुआ।

बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के प्रेसिडेंट विक्रम पावाह Vikram Pawah President BMW Group India ने कहा बीएमडब्ल्यू और मिनी इलेक्ट्रिक कारों BMW and Mini Electric Cars के लिए बहुत अधिक आकर्षण है, जहां मांग आपूर्ति से अधिक है। मॉडल के आधार पर औसत प्रतीक्षा अवधि वर्तमान में 6 महीने तक है।

बीएमडब्ल्यू समूह BMW Group का स्पष्ट ध्यान वैश्विक स्तर पर इलेक्ट्रोमोबिलिटी Electromobility को बढ़ाने पर है। 2023 के लिए अगला मील का पत्थर वैश्विक कुल बिक्री का 15% पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों से आना है। बीएमडब्ल्यू ग्रुप का ग्लोबल ई-मोबिलिटी Global E-Mobility आक्रामक सभी बाजारों में दिखाई देगा।

2022 में भारत के 613 शहरों और कस्बों में लक्ज़री कारों की बिक्री हुई, जिसमें शीर्ष 83 शहरों में 90% मांग थी।

कंसल्टेंसी फर्म जाटो डायनेमिक्स के अध्यक्ष रवि भाटिया Ravi Bhatia Chairman of consultancy firm JATO Dynamics ने कहा लक्जरी कारों की यह व्यापक मांग भारतीय उपभोक्ताओं के बीच उच्च अंत वाहनों के लिए बढ़ती भूख को इंगित करती है।